PM Modi Rojgar Mela: 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है ‘रोजगार मेला’

PM Modi Rojgar Mela:- देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दिवाली के अवसर पर युवाओं के लिए नौकरी का पिटारा खोल दिए है। धनतेरस, यानी 22 अक्टूबर के दिन मोदी जी देश के 10 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेले की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस योजना के जरिए 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। मोदी जी 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवाओं से बातचीत करेंगे तथा इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

यहाँ पर युवाओं को कई मंत्रालयों और सरकारी विभागों में नौकरी के लिए नियुक्ति पात्र दिए जाएंगे। सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धिता को पूरा करने की दिशा में यह एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

PM Modi Rojgar Mela: 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है 'रोजगार मेला'
PM Modi Rojgar Mela: 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है रोजगार मेला

मोदी जी ने रोजगार मेले के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्रियों को अपने कार्यभार वाले प्रदेश में मौजूद रहने के लिए कहा है और साथ ही देशभर में 75 विभिन्न स्थानों पर केंद्र सरकार के मंत्रियों व सांसदों को रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कहा गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर चंडीगढ़ में रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे, पीयूष गोयल जी महाराष्ट्र में, धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा में, स्वास्थ्य मंत्री मंसूख मानढविया गुजरात में रोज़गार मेले के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

रोजगार मेला (Rojgar Mela) क्या है ?

दिवाली पर मोदी जी द्वारा युवाओं को बड़ा उपहार मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जी धनतेरस के दिन युवाओं के लिए रोजगार मेले की शुरुआत करने जा रहे हैं। जिसमें 10 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा और वे केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी करेंगे। युवाओं को रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार का यह बहुत बड़ा कदम है। प्रधानमंत्री मिशन मोड़ के जरिए केंद्र केंद्र सरकार के जिन विभागों में खाली पद हैं उन्हें इसके तहत भरा जाएगा।

PM Modi Rojgar Mela:  10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है 'रोजगार मेला'
PM Modi Rojgar Mela: 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है रोजगार मेला

जानकारी के लिए जान लें कि रोजगार मेले में केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों में ग्रुप A, B और C पदों पर भर्तियां कराई जाएंगी। जो युवा बहुत समय से नौकरी की तलाश में थे उनके लिए यह बेहद ही ख़ुशी की बात है और उनके लिए यह शानदार मौका है सरकारी नौकरी पाने का।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशों पर सभी मंत्रालयों और विभागों में मिशन मोड के तहत खाली पदों को भरा जाएगा। 22 अक्टूबर को जिन्हें नियुक्ति पत्र मिलेगा वे भारत सरकार के 38 विभागों और मंत्रालयों में शामिल होंगे। नियुक्त किये गए लोग Group - A, Group - B (Gazetted), Group - B (Non-Gazetted) और Group - C लेबल पर ज्वाइन करेंगे। जिन पदों पर यह नियुक्ति की जाएगी उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, सब-इंस्पेक्टर, कॉस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो पीए, इनक टैक्स इंस्पेक्टर, एमटीएस आदि पद शामिल है।

PM Modi Rojgar Mela:  10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है 'रोजगार मेला'
PM Modi Rojgar Mela: 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है रोजगार मेला

10 लाख लोगों की भर्ती के लिए रोजगार मेला

पीएम मोदी ने जून 2022 में सभी मंत्रालयों वव्म विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की थी और साथ में सरकार को आदेश दिया था कि अगले डेढ़ साल में युवाओं को 10 लाख नौकरियां देने की दिशा में मिशन मोड में काम किया जाएगा। संसद में राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के जवाब में बताया कि केंद्र सरकार के कई विभागों और मंत्रालयों में 01 मार्च 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे और यह अब माना जा रहा है की यह आकड़ा बढ़कर 10 लाख के करीब पहुँच गया है।

PM Modi Rojgar Mela:  10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है 'रोजगार मेला'
10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है रोजगार मेला

मंत्री जी ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार पर पर कर्मचारी नियुक्त हैं और 8 से 10 लाख पदों पर भरी होनी है। इन सभी पदों पर भर्ती के लिए पीएम मोदी जी ने रोजगार मेले की शुरुआत की है।

PM Modi Rojgar Mela योजना में आवेदन कैसे करें ?

पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए रोजगार मेला युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मोदी जी के निर्देशों के मुताबिक, सभी मंत्रालयों और विभागों की भर्ती के लिए मिशन मोड पर काम कर रहे हैं। ये सभी भर्तियां मंत्रालय और विभाग या यूपीएससी, स्टाफ सलेक्शन कमिशन और रेलवे बोर्ड जैसी भर्ती एजेन्सियों के माध्यम से की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह भी कहा कि तेजी से भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप सक्षम बनाया गया है। 22 अक्टूबर 2022 को इस सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसके बाद भर्ती की अधिसूचना जारी होगी। उसके बाद ही इन पदों पर आवेदन करने के सम्बन्ध में सूचना दी जाएगी।

India Post GDS Recruitment 2022: 38,926 पदों पर भर्ती

PM Modi Rojgar Mela FAQ’s

PM Modi Rojgar Mela क्या है ?

PM Modi Rojgar Mela सरकार द्वारा 22 अक्टूबर को लॉच किया जाएगा। जिसमें युवाओं के लिए भर्ती का पिटारा खुलने वाला है।

पीएम मोदी रोजगार मेले में कितने पदों पर रोजगार उपलब्ध किया जाएगा ?

पीएम मोदी रोजगार मेले में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है जो मिशन मोड के तहत पूरा किया जाएगा।

PM Modi Rojgar Mele के तहत किन पदों पर भर्ती की जाएगी ?

PM Modi Rojgar Mele के अंतर्गत केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों में ग्रुप A, B और C पदों पर भर्तियां कराई जाएंगी। जिसमें सेंट्रल आर्म्ड फोर्स में सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, लोअर डिविजन क्लर्क, स्टेनो, पीए, इनकम टैक्स ऑफिसर और मल्टी टास्क स्टाफ आदि पद शामिल हैं।

PM Modi Rojgar Mele में कितने युवाओं को नियुक्ति पात्र दिया जाएगा ?

PM Modi Rojgar Mele में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

Leave a Comment