(फिजिक्स वाला) अलख पांडेय का जीवन परिचय | Alakh Pandey Biography in Hindi

NEET ,IIT JEE, upsc, GATE ,MBA या Govt job exam की तैयारी कर रहे छात्रों को फिजिक्स वाला अलख पांडेय यूट्यूब चैनल के बारे में तो पता ही होगा। आपमें से शायद ही कुछ लोग होंगें जो अलख पांडेय (Alakh Pandey Biography) से अनभिज्ञ हों। अपने पढ़ाने के मजेदार तरीकों के लिए मशहूर अलख पांडेय आज हर छात्र के दिल में अपनी जगह बना चुके हैं। आज के समय में जहाँ फिजिक्स और केमिस्ट्री के कांसेप्ट समझने में छात्रों को काफी मुश्किल होती है वही अलख जी के पढ़ाने के तरीके से छात्रों को फिजिक्स और केमिस्ट्री को समझने में आसानी हुयी है।

यह भी जाने –Vineeta Singh Biography, Net Worth

Alakh Pandey Biography in Hindi
Alakh Pandey Biography in Hindi

physics wallah Alakh Pandey एक ऐसे यूट्यूबर हैं जो छात्रों को विज्ञान विषय से जुडी अध्ययन सामग्रियों को प्रदान करते हैं। वह एक यूट्यूबर और शिक्षक हैं साथ ही साथ वह अपने यूट्यूब चैनल से सभी छात्रों को प्रेरित करने का कार्य भी करते हैं। तो चलिए जानते हैं (फिजिक्स वाला) अलख पांडेय का जीवन परिचय (Alakh Pandey Biography in Hindi) और उनसे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में विस्तार से।

इसे भी पढ़ें – जया किशोरी का जीवन-परिचय

(फिजिक्स वाला) अलख पांडेय का जीवन परिचय | Physics Wala Biography

पीडब्लू यानी फिजिक्स वाला से मशहूर अलख पांडेय को भला कौन नहीं जनता। अलख पांडेय जी एक प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं जो अपने अनोखे अंदाज में फिजिक्स और केमिस्ट्री का कांसेप्ट क्लियर करने के लिए जाने जाते हैं। alakh pandey जी physics wallah के नाम से काफी प्रसिद्ध हैं जोकि एक शिक्षक और यूट्यूबर हैं। अलख पांडेय का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज (पूर्व नाम इलाहाबाद) उत्तर-प्रदेश में एक साधारण परिवार में हुआ था। वर्तमान समय में अलख जी 31 साल के हो चुके हैं।

इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उत्तर-प्रदेश के प्रयागराज के बिशप स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद आगे की पढ़ाई इन्होने बटलर इंजीनियर कॉलेज से मेकैनिकल फील्ड में की थी लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें इंजीनियरिंग को बीच में छोड़ना पड़ा। अलख जी अपनी इंजीनियरिंग की शिक्षा को पूरा नहीं कर पाए। साल 2014 में इन्होने अपना एक यूट्यूब चैनल खोला था उसी वक्त अलख जी स्कूल में टीचर की जॉब भी कर रहे थे। समय के साथ साथ अलख पांडेय फिजिक्स वाला के यूट्यूब पर प्रशंसकों की संख्या बढ़ने लगी। वर्तमान समय में उनके यूट्यूब चैनल Physics Wala (PW) पर अब तक 9.45 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

Alakh Pandey Biography in Hindi

पूरा नाम अलख पांडये
यूट्यूब चैनल नाम Physics Wallah- Alakh Pandey
पेशा शिक्षक और यूट्यूबर
जन्म तिथि 2 अक्टूबर 1991
जन्म स्थान प्रयागराज ,उत्तर -प्रदेश
आयु 31 वर्ष (2022 तक)
होम टाउन प्रयागराज ,उत्तर प्रदेश
राशि कन्या
विद्यालय का नाम बिशप जॉनशन स्कूल इलाहबाद
विश्वविद्यालय हरकोर्ट बटलर तकनिकी संस्थान
शिक्षा मेकैनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक
माता का नाम रजत पांडेय
पिता का नाम सतीश पाण्डेय
बहन अदिति पाण्डेय
होने वाली पत्नी /प्रेमिका शिवानी दुबे
Alakh Pandey net worth (कुल संपत्ति)8 करोड़ रुपए
मासिक कमाई लगभग 5 लाख से 10 लाख रुपए

Physical Stats (शारीरिक संरचना)

ऊंचाई (hight)5 फ़ीट 8 इंच
मीटर में 1.62 मीटर
वजन (weight)158 पौंड (72 किलोग्राम)
शरीर का आकार कमर -34 इंच
सीना- 42 इंच
बाइसेप्स -15 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला

अलख पांडे की शिक्षा | Alakh Pandey Education

अलख जी बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे। उन्होंने 6th क्लास में रहते हुए 4 th क्लॉस के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया था। फिजिक्स वाला अलख पांडेय जी कई बच्चों को कोचिंग देनी शुरू की। उनके पढ़ाने का तरीका अनोखा था। धीरे -धीरे उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्रयागराज यूपी से पूरी की थी। प्रयागराज से ही इन्होने विश्व स्कूल से अपनी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी की थी।

12 th के बाद अलख पांडेय जी ने आगे की शिक्षा कानपूर के हरकोर्ट बटलर इंजीनियर कॉलेज से पूरी की थी। यहाँ से अलख जी ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन की थी। साल 2015 में इन्होने बीटेक डिग्री से ड्रॉपआउट लिया और कानपुर में ही किसी इंजीनियरिंग संस्थान में पढ़ाने लगे थे। उन्होंने बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढाना शुरु किया। धीरे धीरे संस्थान में बच्चों की संख्या बढ़ने लगी। इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूट्यूब पर अपना फिजिक्स वाला नाम का चैनल शुरू किया जिसे आज हर कोई जनता है।

अलख पांडे का परिवार | Physics Wala -Alakh Pandey Family

जाने माने यूट्यूबर और शिक्षक अलख पांडेय के पिताजी का नाम सतीश पांडेय और इनकी माता का नाम रजत पांडेय है। इनके माता -पिता के अतिरिक्त अलख पांडेय जी के परिवार में उनकी छोटी बहिन अदिति पांडे है। वर्तमान समय में उनके परिवार में कुल 4 सदस्य ही हैं। अलख पांडेय जी के पिता एक ठेकेदार हैं वही अलख जी की माता प्रयागराज में एक पब्लिक स्कूल में टीचर हैं। कुछ सूत्रों का मानना है की अलख पांडेय जी की होने वाली पत्नी या प्रेमिका का नाम (Physics Wala -Alakh Pandey wife/girlfriend name) शिवानी दुबे है लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है यह खा नहीं जा सकता। आपको बता दें की Physics Wala -Alakh Pandey जी की अभी शादी नहीं हुयी है।

Alakh Pandey Net worth / फिजिक्स वाला अलख पांडेय की कुल संपत्ति

हम सभी जानते हैं की अलख पांडेय जी यूट्यूब पर अपने पढ़ाने के तरीके के लिए काफी पसंद किये जाते हैं। Physics wallah -नाम से प्रचलित alakh pandey जी की कुल कमाई कितनी है यह हर कोई जानना चाहता है। अलख जी की कुल संपत्ति (Alakh Pandey Net worth ) लगभग 96.8 करोड़ रुपए है। अलख पांडेय जी देश में लगभग 21 ऑफलाइन कोचिंग सेण्टर चला रहे हैं।

Physics wallah -alakh pandey social media links

अलख पांडेय जी के यूट्यूब चैनल पर अबतक कुल 9.45 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। इनके यूट्यूब चैनल का नाम Physics Wallah – Alakh Pandey है। इनके physicswallah instagram अकाउंट पर 1.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

सोशल मीडिया नाम लिंक्स
youtube चैनल (Physics Wallah – Alakh Pandey)यहाँ क्लिक करें
Physics Wallah Foundation यूट्यूब चैनल यहाँ क्लिक करें
ट्विटर अकाउंट physicswallah यहाँ क्लिक करें
physicswallah instagram (फिजिक्स वाला इंस्टाग्राम अकाउंट)यहाँ क्लिक करें
PW physicswallah-Alakh Pandey Facebook आईडी यहाँ क्लिक करें
PW -JEE/NEET,UPSC,GATE,SSC Mobile application यहाँ क्लिक करें

अलख पांडेय Biography in Hindi से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

अलख पांडेय कौन है ?

Alakh Pandey एक यूट्यूबर और शिक्षक हैं। अलख जी Physics wallah के CEO हैं।

Physics wallah क्या है ?

Physics wallah अलख पांडेय का यूट्यूब चैनल और उनकी कंपनी है। अलख जी फिजिक्स वाला के नाम से ही यूट्यूब पर मशहूर हैं। Physics wallah को हाल ही में यूनिकॉर्न का दर्जा मिला है।

किस वर्ष Physics wallah -Alakh Pandey ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था ?

साल 2014 में अलख पांडेय -फिजिक्स वाला यूट्यूब चैनल को शुरू किया था।

फिजिक्स वाला मोबाइल एप्लीकेशन कब शुरू की गयी ?

अलख पांडे फिजिक्स वाला सीईओ हैं इन्होने एडटेक प्लेटफॉर्म 2020 में लॉन्च किया था।

(फिजिक्स वाला) अलख पांडेय का जन्म कब कहाँ हुआ था ?

(फिजिक्स वाला) अलख पांडेय जी का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) मे हुआ था।

Physics wallah Alakh Pandey की girlfriend /wife का नाम क्या है ?

Physics wallah Alakh Pandey की होने वाली वाइफ या उनकी गर्लफ्रेंड का नाम शिवानी दुबे है।

Leave a Comment

Join Telegram