अवध ओझा सर का जीवन परिचय – Avadh Ojha Sir Biography in Hindi

कोरोना महामारी के बाद से अधिकतर कार्य ऑनलाइन होने लगे हैं चाहे वह शिक्षा ही क्यों न हो। और यदि आप UPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपने ऑनलाइन शिक्षक और यूट्यूबर अवध ओझा सर का नाम तो जरूर सुना होगा। अवध ओझा सर का अपना खुद का कोचिंग संस्थान है जिसमे वह देश भर के हजारों बच्चों को मोटिवेट करने के साथ साथ एग्जाम की तैयारी भी कराते हैं। उनके पढ़ाने का तरीका सबसे अलग है।

Dr Vikas Divyakirti Wiki, Age, Girlfriend, Wife

अवध ओझा सर
Avadh Ojha Sir Biography In Hindi

सिविल सर्विसेज कोचिंग टीचर अवध ओझा सर upsc की तैयारी करने वाले छात्रों को ऑफलाइन पढ़ाने के साथ साथ ऑनलाइन क्लास भी देते हैं। अपने अलग तरीके से पढ़ाने की कला के कारण वह यूट्यूब पर ट्रेंड करते हैं। तो चलिए जानते हैं अवध ओझा सर के बारे में विस्तार से। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अवध ओझा सर का जीवनी परिचय (Avadh Ojha Sir Biography In Hindi) उपलब्ध करा रहे हैं।

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख का जीवन परिचय

कौन हैं अवध ओझा सर ? (who is avadh ojha sir)

अवध ओझा आज के समय के गुरु द्रोणाचार्य हैं। कई छात्र जो upsc की तैयारी कर रहे हैं वह ओझा सर को जरूर जानते होंगे। अपने यूट्यूब में इनका वीडियो जरूर देखा होगा। अपने पढ़ाने के अलग अंदाज के कारण वह काफी वायरल हुए हैं। अवध ओझा का पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें ओझा सर के नाम से ही जानते हैं।

इन्होने साल 2020 में यूट्यूब पर पढ़ाना शुरू किया। वह लगभग 1000 से भी अधिक छात्रों को अपने अलग अंदाज में ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से सिविल सर्विसेज की तैयारी करा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के गोंडा में जन्में अवध ओझा खुद भी एक IAS बनना चाहते थे लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका। जिंदगी के उतार चढाव को पार कर कैसे अवध प्रताप ओझा सभी UPSC की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए डिअर ओझा सर हो गए चलिए जानते हैं।

Jesus Christ कौन थे? ईसा मसीह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Avadh Ojha Sir Biography In Hindi

नाम अवध ओझा
अवध सर का पूरा नाम (full name)अवध प्रताप ओझा
अवध जी का जन्म वर्ष (dob)13 जुलाई 1984
जन्म स्थान (birth place)गोंडा , उत्तरप्रदेश
स्कूल (School)फातिमा स्कूल , गोंडा ,उत्तर -प्रदेश
शैक्षणिक योग्यता (Qualification)स्नातक
धर्म (Religion)हिंदू
नागरिकता (citizenship)भारतीय
व्यवसाय (profession)UPSC शिखक , मोटिवेशन स्पीकर ,लेखक और समाज सेवक
बालों का रंग ( hair color)काला और सफ़ेद
आंखों का रंग (eye color)काला
शादी (wedding) की तारीख 1 मई 2007
लंबाई  (hight)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)65 किलो
पत्नी का नाम (ojha sir wife name)मजारी ओझा
बच्चों के नामतीन बच्चे -बुलबुल ,गुनगुन,पिहू
शौक (Hobby)घूमना ,
साइकिलिंग करना और लिखना
कमाई ₹500000

अवध ओझा सर का जीवनी परिचय (प्रारंभिक जीवन)

अवध ओझा सर जिनका पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है उनका जन्म 13 जुलाई 1984 को उत्तरप्रदेश के गोंडा जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम (Father Name‘श्रीमाता प्रसाद ओझा’ है। इनकी माता और इनके पिता दोनों ही सरकारी नौकरी वाले थे। माता पेशे से वकील और पिता पोस्टमैन थे। ओझा बचपन में एक एवरेज स्टूडेंट थे।

भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा की जीवनी

Ojha Sir Education | अवध ओझा की शिक्षा 

फातिमा स्कूल , गोंडा जिला उत्तर -प्रदेश से अवध ओझा जी ने अपनी ग्रैजुएशन (स्नातक) की पढ़ाई की थी। उन्हें गोंडा से बहराइच पढ़ने के लिए भेजा गया। जहाँ वह एक साल रहे। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए इलाहाबाद गए। अवध के माता पिता उन्हें मेडिकल फील्ड की तैयारी करवाना चाहते थे लेकिन अवध का मेडिकल में कोई ख़ास दिपचस्पी नहीं रही ।

इलाहाबाद में जाने के बाद जिस समय वह स्नातक कर रहे थे उन्हें UPSC के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी न ही उनका इस और कोई खास झुकाव था। लेकिन साथ में रहने वाले छात्रों की देखादेखी उन्होंने भी UPSC की तैयारी की। UPSC में ओझा ने सभी अटैंप्ट दिए लेकिन वह इस परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाए।

Virat Kohli Net Worth, Biography, Wife, Age, Height, Weight

अवध ओझा का परिवार (avadh ojha sir Family)

अवधा सर के परिवार में उनके माता पिता उनकी पत्नी और तीन बेटियां बुलबुल, गुनगुन, पिहू हैं। इनके पिता का नाम श्रीमाता प्रसाद ओझा है जोकि गोंडा में ही पोस्ट मास्टर की नौकरी करते थे। अवध ओझा की पत्नी का नाम मंजारी ओझा है जिनसे अवध ओझा की शादी साल 2007 में हुयी थी।

शिफूजी शौर्य भारद्वाज जीवनी, तथ्य और जीवन की कहानी

अवध ओझा सर का करियर (ojha sir Career)

जाने माने शिक्षक ओझा सर आज अपनी पढ़ाने की अनोखी कला के लिए विख्यात हैं। upsc की तैयारी कर रहे छात्रों को वह सिर्फ पढ़ाते ही नहीं बल्कि उनका मार्गदर्शन भी करते हैं। अवध ओझा ने अपने UPSC कोचिंग की शुरुआत साल 2005 से की थी जब वह इलाहबाद से दिल्ली गए थे।

इससे पहले अवध एक कोचिंग में हिस्ट्री सब्जेक्ट को पढ़ाया करते थे जहाँ बच्चों को उनके पढ़ाने का तरीका काफी पसंद आया। इसके बाद ही उन्होंने अपने कोचिंग संस्थान को खोलने की जर्नी शुरू की थी। लेकिन ओझा जी उस समय आर्थिक समस्या से जूझ रहे थे इनके पास कोचिंग और मकान दोनों का किराया देने के लिए पैसे नहीं थे। मात्र 21 वर्ष की आयु में 2007 में इनका विवाह मंजारी ओझा से हो गया था। किराया निकालने के लिए इन्होने लगभग 7 महीने तक रात 8 से 2 बजे तक बारटेंडर की नौकरी की थी। और दिन के समय कोचिंग में पढ़ाया करते थे।

साल 2019 में ओझा सर ने पुणे, महाराष्ट्र में IQRA कोचिंग की शुरुआत की। शुरुआत में इस कोचिंग में वह एक बच्चे को पढ़ाते थे जिसके बाद धीरे धीरे बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ। साल 2020 में इन्होने अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जहाँ कई बच्चे upsc की कोचिंग की तैयारी कर रहे हैं। वह इससे पहले कई कोचिंग संस्थानों जैसे चाणक्य आईएएस एकेडमी, वाजीराम रवि आईएएस एकेडमी, एबीसी एकेडमी ऑफ सिविल आदि में पढ़ा चुके हैं।

Christmas History : जानिए क्रिसमस पर्व का इतिहास, कैसे शुरू हुई यह परंपरा

avadh ojha sir net worth (अवध ओझा सर का नेटवर्क इनकॉम )

अवध ओझा का अपना एक कोचिंग संस्थान IQRA हैं जोकि पुणे महाराष्ट्र में स्थित है। देश भर के बच्चों को upsc की तैयारी के लिए यह संस्थान साल 2019 में खोला गया था जहाँ देश भर से बच्चे सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं। यदि अवधा ओझा जी की कुल संपत्ति की बात की जाये तो उनकी कुल संपत्ति (Total net worth) 5000000 है।

अवध ओझा सोशल मीडिया लिंक्स (Social Media Links of avadh ojha sir)

अवध ओझा सर के इंस्टाग्राम में 109k followers हैं। यूट्यूब पर इनका RAY AVADH OJHA नाम से यूट्यूब चैनल है। जहाँ इनके कुल 519K सब्सक्राइबर हैं।

अवध ओझा इंस्टाग्राम अकाउंट यहाँ क्लिक करें
अवध ओझा सर यूट्यूब चैनल (RAY Avadh Ojha)यहाँ क्लिक करें
avadh ojha sir twitter account (joined 2018)यहाँ क्लिक करें
अवध ओझा की वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

अवध ओझा सर का जीवनी परिचय से जुड़े प्रश्नोत्तर –

ओझा सर कौन हैं ?

अवध ओझा काफी प्रशिद्ध शिक्षक हैं जो छात्रों को जो ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यमों से अपने कोचिंग संस्थान द्वारा यूपीएससी की तैयारी करवाते हैं।

ojha sir के कोचिंग संस्थान का क्या नाम है ?

ojha sir के कोचिंग संस्थान का नाम IQRA IAS Academy है I जोकि पुणे ,महाराष्ट्र में स्थित है I

IQRA IAS Academy कब शुरू की गयी थी ?

IQRA IAS Academy को ओझा सर ने साल 2019 में खोला था।

अवध ओझा सर का ऑफिसियल यूट्यूब चैनल कौनसा है?

ओझा सर के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल का नाम ‘RAY Avadh Ojha’ है।

साल 2022 में अवध ओझा सर की AGE कितनी है ?

अवध ओझा सर की वर्तमान आयु 38 वर्ष है।

ओझा सर की कुल सम्पति इतनी है ?

वर्तमान में IQRA IAS Academy के संस्थापक ओझा सर की कुल संपत्ति 50 लाख से भी अधिक है।

AVADH OJHA SIR की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

AVADH OJHA SIR की official website avadhojha.com है।

यह भी जानें –

Leave a Comment

Join Telegram