झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023: जानिए लाभ एवं विशेषताओं के बारे में

झारखण्ड सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में शहरों के सामान सुविधा देने एवं उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए राज्य में झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना को आरम्भ किया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को दवा लेने के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा अब उन्हें अपने पंचायत स्तरीय पर सभी दवाईया उपलब्ध हो जाएगी। यदि आपातकालीन समय में किसी मरीज को दवाई नहीं मिली तो उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

राज्य में ऐसी समस्या किसी के साथ न आए इसलिए राज्य के मुख्यमंत्री ने झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत हर पंचायत क्षेत्र में दवा की दुकान खोली जाएगी।

जहाँ पर सभी दवाईया उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी प्रकार से झारखण्ड राज्य की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवा लें। जो सभी के लिए बेहद जरुरी है।

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023: जानिए लाभ एवं विशेषताओं के बारे में
झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023

अब किसी को शहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये जानते है Panchayat Level Medical Store Yojana Jharkhand क्या है? योजना से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023

पंचायत स्तर में रहने वाले लोगों के लिए दवा की अच्छी सुविधा हो उसके लिए सरकार ने पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना की शुरूआत की है। इस योजना के माध्यम से लोगों को अपने क्षेत्र में सामान्य दवा उपलब्ध होगी जिसे लेने के लिए पहले लोगों को शहर जाना पड़ता था।

उससे उन्हें काफी समस्या आती थी लेकिन इस योजना के आने से उन्हें कोई समस्या नहीं आएगी। इन दुकानों पर जेनेरिक दवाइयों की सुविधा उपलब्ध होगी। जो हर किसी को लेने में आसानी होगी। ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को रोजगार करने का अवसर प्राप्त होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। ड्रग

Panchayat Level Medical Store Yojana Jharkhand Overview

योजना का नाम झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना
वर्ष 2023
योजना का प्रारंभ राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
लाभ पंचायत क्षेत्र में जेनेरिक दवाइयों की सुविधा देना
उद्देश्य नागरिको के स्वास्थ्य पर ध्यान देना, आर्थिक स्थिति से सुधार करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द शुरू होगी

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना के लाभ एवं विशेषताए-

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायत में दवा की दुकान की सुविधा उपलब्ध होगी। इस दुकानों में जेनेरिक दवाईया उपलब्ध होगी। जो अन्य दवाई के मुताबित काफी सस्ती होती है।
  • अब लोगों को सामान्य बीमारी की दवाई लेने के लिए कही दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना को लागू करने से वहाँ के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। जिससे वह आत्मनिर्भर बन पाएंगे।
  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को अपने ही ग्राम में सामान्य बीमारी की दवा मिल जाएगी।
  • राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चतरा जिले में योजना का शुभारंभ करते वक्त जिले के तीन लोगों को मेडिकल की दुकान खोलने का लाइसेंस भी दिया। आगे चलकर अन्य स्थानीय लोगों को लाइसेंस प्रदान किया जायेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।
  • योजना का आरंभ होने से गांव के लोगों का समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी।
झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023: जानिए लाभ एवं विशेषताओं के बारे में

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में सभी ग्रामीण पंचायत क्षेत्र में दवा की दुकान उपलब्ध करवाना। ताकि स्थानीय लोगों को सामान्य बीमारी की दवा लेने के लिए शहर न जाना पड़े।

सामान्य बीमारी की सभी दवाईया ग्राम के हर क्षेत्र में उपलब्ध हो जाएगी। योजना का आरम्भ होने से राज्य के नागरिकों को जेनेरिक दवाइयो की सुविधा मिलेंगे। जो काफी सस्ती होती है, राज्य के कमजोर लोग भी इस दवाई को आसानी से ले सकते है।

Panchayat Level Medical Store Yojana Jharkhand के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • इस योजना के अंतर्गत केवल झारखण्ड राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक आवेदन करने के पात्र है।
  • इन दुकानों पर दवा लेने के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन या पर्चे की आवश्यकता होती है। तभी जाकर आपको दवाईया उपलब्ध होगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए नागरिक की उम्र 18 साल से अधिक होगी चाहिए।
  • दुकान खोलने के लिए फार्मासिस्ट की डिग्री होनी अनिवार्य है। सभी दवाइयों का सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए।
  • आवेदक के पास दवा की दुकान खोलने का लाइसेंस होना चाहिए।

पंचायत स्तरीय दवा दुकान को कैसे खोलें?

यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले है और बेरोजगार है तो आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में मेडिकल की दुकान खोल सकते है। लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योकि अभी सरकार ने सिर्फ योजना की घोषणा की है।

योजना में किस प्रकार आवेदन करें इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। जैसे ही सरकार की तरह से हमें कोई जानकारी प्राप्त होती है तो आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना से सम्बंधित प्रश्नोत्तर-

Jharkhand Panchayat Level medical Store Yojana क्या है?

ये एक कल्याणकारी और लाभदायक योजना है जिसके माध्यम से राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने पंचायत स्तर पर सामान्य बीमारी की सभी दवाईया मिल जाएगी। योजना की सहायता से नागरिक अपने स्वास्थ्य पे अधिक ध्यान दे पाएंगे।

Jharkhand Panchayat Level medical Store Yojana के अंतर्गत राज्य के लोगों को किस प्रकार की दवाई उपलब्ध होगी?

इस योजना का शुभारंभ होने से राज्य में नागरिकों को जेनेरिक दवाईयों की सुविधा उपलब्ध होगी।

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023 को लागू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर पंचायत क्षेत्र में कुछ ही दुरी पर दवा की दुकान उपलब्ध करवाना। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सामान्य दवा लेने के लिए शहर के चक्कर न लगाने पड़े। इसके अलावा राज्य के बेरोजगारों लोगों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

योजना का लाभ लेने के लिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। अभी केवल योजना को आरंभ करने की घोषणा की है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट अभी तक लॉन्च नहीं हुई है।

Leave a Comment