निष्ठा विद्युत मित्र योजना : Nishtha Vidyut Mitra ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

देश की महिलाओं को और सशक्त और मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे महिलाओं को भी रोजगार मिल सके ऐसे ही मध्यप्रदेश सरकार द्वारा निष्ठा विद्युत् मित्र योजना को शुरू किया गया है। यह योजना केवल राज्य की महिलाओं के लिए आरम्भ की गयी है। राज्य के विद्युत् वितरण कंपनी (power distribution company) द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। योजना के तहत स्वयं सेवा समहू की महिलाएं इस योजना में मित्र सेवक के रूप में काम करेंगी जिसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा और उनकी आय में भी वृद्धि होगी। अगर आप भी निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करना चाहते है और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट portal.mpcz.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

MP Awas Yojana List 2022

Nishtha Vidyut Mitra ऑनलाइन आवेदन

इस योजना को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चम्बल संभाग के 16 जिलों की ग्राम पंचायत में लागू की गयी है। इसमें जो नागरिक ग़ैरकानूनी तरीके से बिजली का इस्तेमाल करते है उन पर सरकार रोक लगाएगी और नागरिको को बिजली के नए कनेक्शन प्रदान करेगी। अगर आप भी इस योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी जैसे: Nishtha Vidyut Mitra Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, निष्ठा विद्युत मित्र योजना से मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत राज्य की महिलाओं को स्वयं से राज्य के नागरिको के घरों-घरों में जाकर उनके मीटर के पुराने बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है और इसके साथ-साथ ग्राम पंचायत स्तर पर रह रहे गांव के लोगों को नए बिजली कनेक्शन लगाने की सुविधा भी प्रदान करनी है। योजना के अंतर्गत महिला को लोगों द्वारा बिजली चोरी की सूचना बिजली विभाग को देनी होगी जिसके पश्चात बिजली विभाग द्वारा महिलाओं को उनके कार्य अनुसार धनराशि प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे वह आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022

राज्य मध्यप्रदेश
योजना निष्ठा विद्युत मित्र योजना
के द्वारा मध्यप्रदेश सरकार द्वारा
लाभ लेने वाले राज्य की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर व मजबूत बनाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
साल 2022
आधिकारिक वेबसाइट http://portal.mpcz.in

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022

इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है जैसा की आप सब जानते है महिलाओं को स्वयं से आत्मनिर्भर और मजबूत होना कितना जरुरी है जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना न पढ़े और वह स्वयं से अपने पैरों पर खड़ी हो सके। यह योजना महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। इससे उनके द्वारा किये गए कार्य के लिए उन्हें धनराशि भी प्राप्त होगी और रोजगार भी प्रपात होगा जिससे उनके जीवन व्यापन और अच्छा हो जायेगा।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना में दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहती है तो हम आपको योजना के तहत दी जाने वाली लाभ राशि के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप इसका आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती है।

  • योजना के तहत अधिकारी महिला ने कृषि सिंचाई हेतु तीन फेज वाला कनेक्शन सुविधा दी है तो उसे प्रति कनेक्शन 200 रुपये की धनराशि बिजली विभाग द्वारा दी जाएगी।
  • अगर महिला ने सिंगल फेज नया कनेक्शन लगवाया है तो उसे बिजली विभाग द्वारा 50 रुपये प्रति कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे।
  • अगर महिला ने तीन फेज वाला नया कनेक्शन लगवाया है तो उसे विभाग द्वारा प्रति कनेक्शन 100 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • महिला को पिछले साल हुए लाभ से 15% प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत महिला बिजली चोरी की सूचना विभाग को देती है और यदि पूर्ण रूप से जांच होने पर सूचना सही साबित होती है तो महिला को भुगतान राशि का 10% राशि दी जाएगी।

एमपी शिक्षा पोर्टल: रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस व लिस्ट

Vidyut Mitra Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

अगर आप भी इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  1. योजना के तहत केवल महिलाएं ही इस योजना का आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकती है।
  2. आवेदक आसानी से कही से भी ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।
  3. इस योजना को शुरू करने का यही लक्ष्य रहा जिससे बिजली की चोरी में कमी आएगी।
  4. निष्ठा विद्युत योजना के तहत महिलाएं स्व-सहायता समूह से नागरिकों के घरों में जाकर उन्हें ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।
  5. ग्रामीण लोगो द्वारा पुराने बिलों का भुगतान करने पर बिजली विभाग को फायदा होगा।
  6. आवेदक upay मोबाइल फ़ोन एप के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।
  7. महिला द्वारा चोरी पकड़ने पर उसे प्रोत्साहन राशि विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी।
  8. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा एवं साथ ही बिजली का भुगतान करने हेतु लोग डिजटलीकरण का प्रयोग करेंगे।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana हेतु पात्रता

योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है। यदि आपको पात्रता का पता होगा तो आपको आवेदन करने में आसानी होगी। हम आपको योजना हेतु पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप दिए गए स्टेप्स को पढ़े।

  • योजना का आवेदन वही महिला कर सकती है जो मध्य प्रदेश राज्य की मूलनिवासी होंगी।
  • आवेदन करते समय आवेदक महिला के पास सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स होने अनिवार्य है।
  • आवेदक महिला के पास नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन सुविधा होनी चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए महिला की आयु 18 साल से अधिक होनी जरुरी है।
  • जो भी महिला इस योजना के कार्य को करने की इच्छा रखती है वह इसके पात्र बन सकती है।
  • केवल महिला उम्मीदवार इस योजना की पात्र होंगी।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन आवेदन

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज होने बहुत जरुरी है जिसके माध्यम से वह आसानी से योजना का आवेदन कर सकेंगे। दस्तावेजों की सूची इस प्रकार से है:

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मूलनिवास प्रमाणपत्र
बैंक पासबुक पैन कार्ड

एमपी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन

निष्ठा विद्युत मित्र योजना हेतु आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और इसका आवेदन करना चाहते है तो आज हम आपको योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट portal.mpcz.in पर जाएं।
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, आपको यहाँ इलेक्ट्रिसिटी बिल पैमेंट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक हियर टू पे पर क्लिक करना है। निष्ठा विद्युत मित्र योजना
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • आपको अगले पेज पर ऑनलाइन बिल पैमेंट का फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको यहाँ आइडेंटिफायर का चयन करना है और साथ में आइडेंटिफिकेशन नंबर भी भरना है। Nishtha Vidyut Mitra Yojana Apply online Process
  • इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करे दें।

Upay मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल एप डाउनलोड करने पर आवेदक आसानी से अपने बिजली के बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है। Upay मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए आवेदक सबसे पहले अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर के ऑप्शन पर जाएं। जिसके बाद आप सर्च पर जाकर Upay app लिखे। अब आप सर्च पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एप आप देख सकेंगे। आपको अब इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपका मोबाइल app आपके मोबाइल पर Successfully download हो जायेगा। जिसे आप खोल सकते है और पैमेंट का भुगतान कर सकते है।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना : ऑनलाइन आवेदन

निष्ठा विद्युत मित्र योजना क्या है?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत स्वयं सेवा समहू की महिलाएं इस योजना में मित्र सेवक के रूप में काम करेंगी जिसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत कार्य करने पर महिलाओं को धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है और योजना को शुरू करने का क्या कारण है?

यह योजना मध्यप्रदेश राज्य के सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत महिलाओं को गांव में रह रहे लोगों को बिजली का भुगतान हेतु प्रेरित करना होगा। इससे राज्य के महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

क्या निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन अन्य राज्य की महिलाएं भी कर सकती है?

जी नहीं, निष्ठा विद्युत मित्र योजना पर अन्य राज्य की महिलाएं आवेदन नहीं कर सकती। केवल मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक महिलाएं योजना का आवेदन कर सकती है।

इस योजना का आवेदन कौन कर सकते है?

इस योजना का आवेदन केवल महिलाएं कर सकती है। इससे उन्हें रोजगार का अवसर भी मिलेगा।

Vidyut Mitra Yojana का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट portal.mpcz.in है।

योजना के तहत महिलाओं को प्रोत्साहन राशि कैसे दी जाएगी?

योजना के तहत महिलाओं को प्रोत्साहन राशि उनके कार्य के अनुसार प्रदान की जाएगी। हमने अपने आर्टिकल में योजना से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है आप आर्टिकल को पूरा पढ़े।

ऑनलाइन माध्यम से बिल का भुगतान करने के लिए कौन सा एप बनाया गया है?

ऑनलाइन माध्यम से बिल का भुगतान करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने Upay मोबाइल एप को लांच किया है यह एक स्मार्टफोन मोबाइल एप है।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

निष्ठा विद्युत मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा पूरी की जाएगी। इसके लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

हमने अपने आर्टिकल में निष्ठा विद्युत मित्र योजना से सबंधित सभी जानकरियों को हिंदी भाषा में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते ही कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपके लिए यह उपयोगी साबित होगी। अगर आपको योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी जाननी होगी या किसी प्रकार का प्रश्न पूछना होगा तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

(पंजीकरण) मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2022: ऑनलाइन आवेदन

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके जानकारी ले सकते है और इसके अलावा आप दी गयी ईमेल ID के जरिये ईमेल भी भेज सकते है।

हेल्पलाइन नंबर 0755-2602033, 2602036
फैक्स 0755-2589821
टोल फ्री नंबर 1912
ईमेल [email protected]

Leave a Comment