UP मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: ऐसे होगा ऑनलाइन आवेदन, जानें क्या है योग्यता

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना | सब्सिडी | हेल्पलाइन नंबर UP | Application Form | Online Registration | Yuva Swarozgar Scheme Uttar Pradesh

माननीय मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को शुरू किया गया है। इस योजना की शुरुवात 24 अप्रैल 2018 को की गयी। वह शिक्षित लोग जिनकी उम्र 18-40 के बीच है वह इसके पात्र है। योजना के तहत राज्य में रह रहे युवाओं के लिए एक रोजगार प्रदान करने हेतु खुशी का अवसर मिला है। युवाओं को स्वरोजगार (अपना रोजगार अपने आप शुरू करना) के लिए 25 लाख तक की मदद राशि राज्य सरकार द्वारा देने का एलान किया है। राज्य में रह रहे युवा लोग कम ब्याज (interest) में लोन ले सकेंगे और स्वयं का रोजगार शुरू कर सकेंगे। शिक्षित लोग ही इस योजना का आवेदन कर सकते है। अगर आप भी योजना से मिलने वाली लोन राशि को कम ब्याज पर लेना चाहते है तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आप कही से भी ऑनलाइन आवेदन के माध्यम द्वारा कही से भी अपने मोबाइल व कंप्यूटर से आवेदन फॉर्म भर सकते है।

उत्तरप्रदेश-मुख्यमंत्री-स्वरोजगार-योजना

कोरोना महामारी के आज देश में बेरोजगारी की नौबत आ गयी क्यूंकि उसकी वजह से कई लोगो की नौकरियाँ छूट गयी और लोग लॉकडाउन के चलते अपने घरो में रहने के लिए मजबूर हो गए और देश में बढ़ती आबादी व महंगाई के चलते नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है। पढ़-लिखकर भी देश के युवा नागरिक अपने घरो पर बैठे है। यह एक सफल प्रयास राज्य सरकार की तरफ से किया जा रहा है जिससे बेरोजगार युवा स्वयं के पैरो पर खड़े हो सकते है और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। और अपने परिवार को भरण-पोषण अच्छे से कर पाएंगे। हम आपको मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: योजना का उद्देश्य, स्कीम से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं, योजना की पात्रता क्या होगी, आवेदन हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स, ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, LOGIN कैसे करें, ऑनलाइन आवेदन स्थिति जाने , मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना कब चालू होगी ,आदि के बारे में बताने जा रहे है। सभी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा नीचे तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट साल 2021-22 में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये बांटे गए। उद्योग क्षेत्र(industrial area) के लिए सरकार 25 लाख की मदद राशि उपलब्ध कराएगी और सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख की सहायता राशि बेरोजगारों को दी जाएगी। सरकार 25% की मार्जिन मनी सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। उद्योग क्षेत्रों के लिए 6.25 लाख की मार्जिन मनी और सेवा क्षेत्रों के लिए 2.50 लाख की मार्जिन मनी युवाओ को दी जाएगी ताकि उन्हें स्वयं का कोई भी पैसे न देने पढ़े और वह आसानी से अपना कारोबार शुरू कर सके। इसके साथ साथ सामन्य जाति के लोगो को इस प्रोजेक्ट के लिए 10% योगदान कॉस्ट देना होगा। और पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला एवं दिव्यांग को 5% का योगदान देना होगा।

Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Scheme 2021 highlights

राज्य उत्तर प्रदेश
योजना नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
के द्वारामाननीय मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी द्वारा
लाभ लेने वाले यूपी के शिक्षित बेरोजगार नागरिक
योजना का उदेश्य राज्य में रह रहे शिक्षित बेरोजगार लोगो को स्वयं के
रोजगार खोलने के लिए कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in

UP SSPY 2021 Vridha Pension Payment Status

योजना का उद्देश्य

देश में कई ऐसे परिवार है जो गरीबी और आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके बच्चे सही से शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते और बेरोजगारी में जीते रहते है। कई राज्य ऐसे है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी घर पर बैठे है और पैसे न होने की वजह से खुद का रोजगार भी आरम्भ नहीं कर पाते। इसी को मधे नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करवाया है ताकि जो लोग पढ़-लिखकर घर में बैठे है और उनके अंदर कुछ बड़ा करने की क्षमता है तो उनके लिए सरकार कम ब्याज पर लोन राशि प्रदान करेगी। जिससे वह स्वयं से पैरो पर खड़े होकर आत्मनिर्भर और मजबूत बनकर अपने परिवार को भी संभल सकेंगे।
यूपी-स्वरोजगार-योजना

यूपी स्वरोजगार स्कीम से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं

स्वरोजगार योजना से मिलने वाले लाभ और विशेषताएं इस प्रकार से है:

  • योजना के अंतर्गत वह युवा जो पढ़े-लिखे और पूर्ण रूप से शिक्षित है उन्हें खुद का रोजगार स्थित करने के लिए मदद राशि दी जाएगी।
  • योजना के तहत दो सेक्टर है: इंडस्ट्रियल सेक्टर और सर्विस सेक्टर जिसमे युवाओ को अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से लोन राशि दी जाएगी।
  • महिलाओं, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति, वाले लोगो को योजना के तहत आरक्षण(रिजर्वेशन) दिया जायेगा।
  • राज्य में रह रहे शिक्षित महिला और पुरुष इस योजना का लाभ पा सकते है।
  • स्वरोजगार योजना में वह लोग भी आवेदन कर सकते है जो की अन्य दूसरे जिले के प्रवासी मजदूर है और मूल रूप से मेरठ में ही रह रहे है। इन लोगो को सबसे पहले प्राथमिकता सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • सरकार ने योजना की रियल(वास्तविक) निगरानी हेतु प्रधान सचिव, निदेशालय, सयुंक्त आयोग, DIC(जिला उद्योग केंद्र ), DLTFC(District Level Task Force Committee), और बैंक लेवल के अधिकारियो के लिए डैशबोर्ड भी तैयार किया है।
  • उद्योग क्षेत्र(industrial area) के लिए सरकार 25 लाख और सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये की लोन सहायता राशि कम ब्याज पर बेरोजगारों को दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ 25% की मार्जिन मनी सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

आपको बता दें की मार्जिन मनी का अर्थ है की आप बैंक से जितने का भी लोन लेते है उसमे आपको कुछ परसेंट पैसे आपको खुद के भी जमा करने होते है जैसे: आपने 25 लाख का लोन बैंक से लिया है जिसमे से 25% की मार्जिन मनी आपको देनी होगी यानी (2500000*25 %=625000)रुपये की मार्जिन मनी आपको खुद की जमा करनी होगी

उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना की पात्रता

  1. आवेदन करने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. लाभार्थी की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए, इससे अधिक आयु वाले लोग इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  3. आवेदक का हाई स्कूल से उत्तीण होना आवश्यक है।
  4. लाभार्थी किसी भी राज्य व केंद्र सरकार की किसी अन्य योजना का लाभ न ले रहा हो।
  5. इस योजना का लाभ लाभार्थी केवल एक ही बार ले सकते है।
  6. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  7. आवेदक को आवेदन फॉर्म भरते समय सपथ पत्र का प्रमाण भी देना होगा जिसमे यह लिखा होगा की उसने कही भी किसी संस्थान से अनुदान नहीं लिया है।
  8. पात्रता की सारी शर्तो को पूरा किया जाने के सम्बन्ध में शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है।
  9. आवेदक किसी भी फाइनेंस डिपार्टमेंट से डिफॉल्टेर यानी (नियमित समय से लोन वापस न करने वाला) न हो।

[Login] UP Emandi 2021 New License Application 

योजना हेतु योगदान लागत (CONTRIBUTION COST) कितने प्रतिशत होगी ?

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना / Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Scheme 2021 के तहत सामान्य जाति के लोगो को इस प्रोजेक्ट के लिए 10% योगदान (contribution) कॉस्ट देना होगा और पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला एवं दिव्यांग लोगो को 5% का योगदान देना होगा। अगर आवेदक का 2 साल तक व्यापार अच्छा चलता रहा और वृद्धि होती रही तो सरकार द्वारा बेरोजगार युवा को दी गयी लोन राशि को अनुदान सहायता राशि में बदल दिया जायेगा।

यूपी स्वरोजगार योजना आवेदन हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स
आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बैंक खाता व IFSC कोड
बैंक पास बुक पहचान पत्र: वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड राशन कार्ड
जन्मप्रमाण पत्र जातिप्रमाण पत्र मूलनिवास प्रमाण पत्र
10वी का हाई स्कूल पासिंग सर्टिफिकेट हाई स्कूल उत्तीण मार्कशीट पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आवेदन कैसे करें

यदि आप इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म को भरना होगा आवेदन फॉर्म भरने के लिए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक देखें।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिसियल वेबसाइट (upsdc.gov.in) पर जाना है।
  • अब आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल कर आ जायेगा। उत्तरप्रदेश-मुख्यमंत्री-स्वरोजगार-योजना-2021
  • होम पेज पर आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें। cm-up-swarogar-scheme-online-awedan
  • अब आपके सामने नए पेज पर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना है। online-registration-up-swarojgar-scheme-2021
  • आपके सामने नवीन पंजीकरण के अंदर पूछी गयी जानकारियों जैसे: योजना, नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला व कैप्चा कोड को भरना है। पंजीकरण-प्रक्रिया-ऑनलाइन-cm-uttarprdesh-swarojgar-yojna
  • अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

नोट :- लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश

मुख्यमंत्री स्वरोजगार स्कीम ऑफलाइन आवेदन करें

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना UP का लाभ पाने के लिए आपको डिप्टी कमिश्नर के कार्यालय जाकर या डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सेंटर जाकर आवेदन फॉर्म को लाना होगा। आप फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: योजना, नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला आदि को ध्यान पूर्वक भर दें। अब आप इसमें मांगे गए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी को अटैच कर के लगा दें। सभी जानकारी को भरने के बाद फॉर्म को दोबारा पढ़ ले। इसके बाद फॉर्म को कार्यालय में जमा करवा दें। इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को अधिकारी द्वारा सत्यपित किया जायेगा सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

LOGIN कैसे करें?

लॉगिन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • उत्तर प्रदेश की उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिसियल वेबसाइट (upsdc.gov.in) पर जाएं।
  • होम पेज पर आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नए पेज खुलने पर आप लॉगिन करने के लिए यूजर नेम, पासवर्ड व कैप्चा कोड को भर दें। |उत्तरप्रदेश-मुख्यमंत्री-स्वरोजगार-योजना
  • इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूपी निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)

CHECK APPLICATION FORM STATUS (ऑनलाइन आवेदन स्थिति जाने)

उत्तर प्रदेश में रह रहे जिन लाभार्थियों ने भी एप्लीकेशन फॉर्म भरा है और वह अपनी आवेदन फॉर्म स्थिति जानना चाहते है तो इसकी प्रकिया को ध्यान से पढ़े।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिसियल वेबसाइट (upsdc.gov.in) पर जाना है।
  • अब आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नए पेज खुलने के पश्चात आप आवेदन स्थिति पर जाकर अपना आवेदन संख्या भरें। स्वरोजगार-योजना-उत्तरप्रदेश-ऑनलाइन-आवेदन-फॉर्म-स्थिति-जाने
  • इसके बाद आप अपने आवेदन की स्थिति जाने के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आप अपनी एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस आसानी से देख सकेंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

  1. आपके द्वारा भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म को सिलेक्शन कमिटी को 30 दिन के अंदर भेजा जायेगा।
  2. जिसके बाद कार्यालय के अधिकारी आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेज का सत्यापन करेंगे।
  3. लोन लेने के लिए बैंको को जानकारी प्रदान की जाएगी।
  4. जिला कलेक्टर, जिला पंचायत, जिला रोजगार अधिकारी ऑफिसर्स लोन को पास करेंगे।
  5. बेरोजगार युवा को लोन पास होने के पश्चात लोन की राशि 14 दिन के अंदर प्राप्त करवा दी जाएगी।
हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत है या किसी भी तरह के योजना से सम्बंधित सवाल के जवाब आपको जानने होंगे तो हमने आपको योजना सम्बंधित कार्यालयों के हेल्पलाइन नंबर, ईमेल ID व एड्रेस की जानकारी प्राप्त करवा दी है और इसके अलावा हम आपको सभी मंडल एवं अधिकारियो की जनपद सूची की जानकारी आपको प्रदान कर रहे है जिससे आप दिए गए नंबर्स पर संपर्क करके अपने सवालो को पूछ सकते है।

मंडल एवं जनपद अधिकारियो की संपर्क सूची यहाँ देखें
फ़ोन नंबर 91(512) 2218401, 2234956
1800 1800 888
ईमेल ID dikanpur[at]nic[dot]in , dikanpur[at]gmail[dot]com
पता उद्योग निदेशालय, ग्रांट ट्रंक रोड कानपुर, उत्तरप्रदेश

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

योजना के अन्तर्गत कितने प्रतिशत अंशदान जमा करना है?

योजना के अंतर्गत सामन्य जाति के लोगो को 10% योगदान(contribution)कॉस्ट देना होगा और पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला एवं दिव्यांग लोगो को 5% का योगदान देना होगा।

यूपी स्वरोजगार योजना का उद्देश्य क्या है?

यूपी स्वरोजगार योजना का उद्देश्य राज्य में रह रहे शिक्षित बेरोजगार लोगो को स्वयं के रोजगार खोलने के लिए कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करना है, यह एक सफल प्रयास राज्य सरकार की तरफ से किया जा रहा है जिससे बेरोजगार युवा स्वयं के पैरो पर खड़े हो सकते है और आत्मनिर्भर बन सकेंगे

योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

आप आवेदन फॉर्म ऑनलइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से भर सकते है। ऑनलाइन माध्यम द्वारा आवेदन फॉर्म को आप कही से भी अपने मोबाइल व कंप्यूटर से भर सकते है और ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने हेति आपको कार्यालय जाकर फॉर्म लाना होगा।

कितने रुपये की लोन राशि सरकार बेरोजगारों को उपलब्ध करवाएगी?

उद्योग क्षेत्र (industrial area) के लिए सरकार 25 लाख की मदद राशि उपलब्ध कराएगी और सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख की सहायता राशि बेरोजगारों को दी जाएगी।

यूपी बजट साल 2021-22 में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये है?

यूपी बजट साल 2021-22 में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किये है। जिससे सभी शिक्षित बेरोजगारों को मदद मिल सके।

योजन के तहत सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ कितने परसेंट की मार्जिन मनी सब्सिडी प्रदान कर रही है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओ 25% की मार्जिन मनी सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। जिसमे उद्योग क्षेत्रों के लिए 6.25 लाख की मार्जिन मनी और सेवा क्षेत्रों के लिए 2.50 लाख की मार्जिन मनी युवाओ को दी जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना क्या है?

Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana के अंतर्गत सभी पात्र शिक्षित युवाओं को 25 लाख रूपए तक की सहायता की जाएगी। उन्हें ऋण कम ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा जिस से उन्हें नया उद्यम शुरू करने में सहायता होगी। ये उन सभी युवाओं (18 से 40 वर्ष ) को प्रदान किया जाएगा जो अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं।

हमने आपको अपने आर्टिकल में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आप के सभी प्रश्नों का जवाब देने तथा आप की समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। ऐसी ही उत्तर प्रदेश में चल रही अन्य योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से भी जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment