दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना: सरकार समय – समय पर प्रतिभशाली छात्र छात्राओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सरकार बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करती रहती है और साथ ही अन्य कई तरह से सुविधा उपलब्ध कराती है। इसी तरह मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के माध्यम से सरकार दिल्ली में इस योजना की शुरुआत की है। इसमें (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana) सभी मेधावी छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। सभी मेधावी विद्यार्थी जो की कक्षा 9 वीं में हैं उन्हें सरकार की ओर से 5000 रूपए प्रदान किये जाएंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

इस लेख के माध्यम से हम आप को Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के बारे में सभी जरुरी जानकारी देंगे। जैसे की इस योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? पंजीकरण और आवेदन हेतु कौन कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं ? योजना में आवेदन हेतु पात्रता शर्तें क्या हैं आदि।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022

इस योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana) को दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए शुरू किया है। इस योजना में सभी मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। कुल 1000 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। यही नहीं सभी योग्यता रखने वाले छात्रों को 5000 रूपए की धनराशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से न केवल बच्चे आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन राशि प्राप्त करेंगे बल्कि योजना से माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान की शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में वो सभी बच्चे जो 60 प्रतिशत तक के अंक प्राप्त करेंगे उन्हें योजना के अंतर्गत 5000 रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

Highlights Of Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022

आर्टिकल का नाम मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
राज्य / यूटी का नाम दिल्ली
शुभारम्भ किया गया दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
योजना को लागू किया गया 6 फ़रवरी 2021
लाभार्थी दिल्ली के मेधावी छात्र और छात्राएं
उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को आगे पढने हेतु प्रोत्साहित करना
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन माध्यम
लाभ (प्रोत्साहन राशि )5 हजार रूपए
वर्तमान वर्ष 2022

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से सरकार उन छात्रों को प्रोत्साहित करेगी जो पढ़ने में अच्छे हैं। योजना के पीछे उद्देश्य बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का है। साथ ही माध्यमिक स्तर पर विज्ञान जैसे विषय की शिक्षा को भी बढ़ावा देना है। दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से शिक्षा को बढ़ावा मिलने के साथ ही उन छात्रों को भी आर्थिक मदद मिलेगी जो पढाई का खरचा उठाने में समर्थ नहीं हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लाभ और विशेषताएं

  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana में हर वर्ग के छात्रों (सामान्य , एससी एसटी आदि ) को लाभान्वित किया जाएगा।
  • वो छात्र जो कक्षा 8 में अच्छा प्रदर्शन करेगा और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे उन छात्रों को इस योजना के माध्यम से 5000 रूपए प्रदान किये जाएंगे।
  • योजन के तहत तकरीबन 1000 छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को अपनी 8 वीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक या उस से अधिक प्राप्त करने होंगे।
  • एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
  • इस का लाभ खासकर उन छात्रों को होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंधित हैं।
  • इस योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana) के तहत माध्यमिक स्तर की कक्षाओं में विज्ञान की शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • योजना में मिलनके वाली धनराशि से बहुत से विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलेगा और ड्राप आउट में भी कमी आएगी।

ये हैं पात्रता मानदंड

  • विद्यार्थी दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए , तभी वो आवेदन के लिए पात्र समझा जाएगा।
  • विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान , सरकारी या गवर्नमेंट ऐडेड (सरकारी सहायता प्राप्त ) संस्थानों से पढ़ रहा हो।
  • आवेदक छात्रों ने पिछली कक्षा (कक्षा 8 ) में कम से कम 60 % प्रतिशत या उस से अधिक प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों।
  • एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग छात्रों को कक्षा 8 में कम से कम 55 % प्रतिशत अंक या फिर उस से अधिक प्राप्त करना आवश्यक है।

यहाँ जानिये योजना के आवश्यक दस्तावेज

योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana) में आवेदन हेतु आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती है।

  • आठवीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ऐसे कर सकते हैं योजना में पंजीकरण

जो भी छात्र और छात्राएं इस योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें इस के लिए अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। अभी दिल्ली सरकार द्वारा योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana) की घोषणा ही की गयी है। जल्द ही इस योजना में पंजीकरण की शुरुआत की जाएगी। जैसे ही आवेदन और पंजीकरण की शुरुआत की जाएगी आप को जल्द ही इस बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana २०२२ की शुरुआत किस राज्य के लिए की गयी है ?

इस योजना की शुरुआत दिल्ली के लिए की गयी है।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है ?

ये योजना उन विद्यार्थियों के लिए है जो पढ़ने में अच्छे हैं। इस योजना में सरकार उन्हें पढ़ने के लिए 5000 रूपए की प्रोत्साहन राशि देगी जिससे उनका पढ़ने के प्रति रुझान बना रहे।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana में किसे लाभ होगा ?

इस योजना में सभी कक्षा 9 के विद्यार्थी जो की पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर चुके हैं उन्हें इस में लाभ दिया जाएगा। बता दें की जो छात्र एससी एसटी वर्ग के हैं उन्हें 55 % प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होने पर इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्र माना जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत कब हुई है ?

6 फ़रवरी 2021 को इस योजना की शुरआत की गयी है।

इस लेख में हमने आप को मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana ) के बारे में सभी आवश्यक जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आप को ये जानकरी उपयोगी लगी होगी। यदि इस योजना के संबंध में कुछ पूछना हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यदि आप को ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपने राज्य और देशभर में चल रही ऐसी ही अन्य योजनाओं के बारे में पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment