मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण 31 जनवरी तक कराएं

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण 31 जनवरी तक कराएं– हरियाणा राज्य के किसान नागरिक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के अंतर्गत 31 जनवरी 2022 तक अपना पंजीकरण पोर्टल में करा सकते है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पंजीकरण प्रक्रिया सभी किसान नागरिक ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण कर सकते है। जो किसान व्यक्ति स्वयं की स्थिति में पोर्टल से अपना पंजीकरण करने में असमर्थ है वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) सेंटर में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित की जाती है। ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई है। जिसमें किसान नागरिक पंजीकरण के माध्यम से अपनी पूरी फसल का ब्यौरा पोर्टल में दर्ज कर सकते है।

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण 31 जनवरी तक कराएं
मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण 31 जनवरी तक कराएं

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण 31 जनवरी तक कराएं

किसान नागरिक Meri Fasal Mera Byora Portal में 31 जनवरी 2022 तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने से संबंधी किसानों के लिए कृषि विभाग के द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है।टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 , किसान व्यक्ति टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर पंजीकरण से संबंधी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल के जरिये किसान नागरिक अपनी खेती का संपूर्ण विवरण पोर्टल में सबमिट कर सकते है। रबी सीजन की फसलों के लिए पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी किसान व्यक्ति अपनी रबी फसल के विवरण के लिए पोर्टल में 31 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते है।

Meri Fasal Mera Byora Portal

हरियाणा सरकार के द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल में सभी किसान नागरिकों के पंजीकरण को अनिवार्य कर दिया गया है ,यह पोर्टल किसानों को फसल बेचने में एवं विभिन्न प्रकार की योजनाओं से मिलने वाले कई लाभ प्राप्त करने हेतु विशेष रूप से मदद करेगा। पोर्टल में पंजीकृत सभी किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए यह पोर्टल किसानों को एक सुविधाजनक सहायता प्रदान करेगा। वह आसानी से मड़ियों में पंजीकरण के तहत अपनी फसलों को बेच सकते है साथ ही कृषि योजनाओं से मिलने वाली विभिन्न तरह के लाभ को प्राप्त कर सकते है। रबी सीजन की फसल हेतु सभी किसान नागरिक अंतिम तिथि से पहले पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ हासिल कर सकते है।

यह भी देखें :-

Leave a Comment