मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व लाभार्थी सूची

आज के समय में शिक्षित होना बहुत ही आवश्यक है। शिक्षा से मानव जीवन का ही विकास नहीं होता बल्कि शिक्षा से व्यक्ति के समाज और उसके देश का विकास भी होता है। शिक्षा की इतनी महत्ता के चलते सरकार द्वारा विभिन्न योजनाए चलायो जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए अलग अलग सुविधाओं को प्रदान कराती है। इसी उद्देश्य के साथ मध्य प्रदेश की निशुल्क साईकिल वितरण योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना में छात्रों को साइकिल वितरित की जाएगी। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के बारे में बताएंगे।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व लाभार्थी सूची

निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022

Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2015 – 2016 में की गयी थी। योजना के अंतरगत सभी विद्यार्थियों को निशुल्क साइकिल वितरण किये जाएंगे। जिस से उन्हें स्कूल आने जाने के लिए सुविधा हो जाए और वो बिना किसी परेशानी के स्कूल आ जा सकें। आप की जानकारी के लिए बता दें की ये योजना मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को लाभान्वित करने के लिए लायी गयी है। साथ ही जितने भी सरकारी स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में आएँगे उन सभी के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

कृपया ध्यान दें की एमपी साइकिल वितरण योजना 2022 का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो कक्षा 6 और कक्षा 9 में पढ़ रहे हैं। साथ ही वो बच्चे जिनके गाँव में माध्यमिक और हाई स्कूल नहीं है और उन्हें शिक्षा के लिए दूसरे गाँव में जाना पड़ता है , उन्हें इस योजना के अंतर्गत साइकिल प्रदान की जाएगी। बताते चलें की सभी पात्रता रखने वाले छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए 2400 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। ये विद्यार्थियों द्वारा उपलब्ध कराये गए बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाएंगे। इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार ही दिया जाएगा।

Highlights Of Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana

आर्टिकल का नाम निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022
राज्य का नाम मध्य प्रदेश
उद्देश्य प्रदेश के विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना
लाभार्थी राज्य के छात्र और छात्राएं
वर्तमान वर्ष 2022
लाभ निशुल्क साइकिल उपलब्ध
आवेदन मोड ऑफलाइन / ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाईटshikshaportal.mp.gov.in

निशुल्क साइकिल वितरण योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के लिए Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana 2022 की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत के पीछे सरकार का ये उद्देश्य है की सभी छात्र स्कूल दूर होने की वजह से शिक्षा प्राप्त करने में असुविधा महसूस न करें। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो में ऐसा होता है की वहां स्कूल में माध्यमिक और हाई स्कूल नहीं होते ऐसे में उन्हें दूसरे गाँव में पढ़ने के लिए पैदल जाना होता है। सरकार ने इस परेशानी को समझते हुए निशुल्क साइकिल देने का निर्णय लिया है। जिससे सभी विद्यार्थी बिना किसी रुकावट के स्कूल जा सकें। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की बच्चे स्कूल दूर होने की वजह से स्कूल जाना बंद नहीं करेंगे।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022

Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana से लाभ और विशेषताएं

  • सभी छात्रों को पात्रता पूरी करने पर उन्हें साइकिल खरीदने के लिए 2400 रूपए बैंक खातों में भेज दिए जाएंगे।
  • विद्यार्थियों के एडमिशन के समय समग्र डेटाबेस में जो पता होगा वही छात्र का ग्राम माना जाएगा। उन्हें बाद में पता बदलने की अनुमति नहीं होगी। अन्यथा उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • कक्षा 6 पढ़ने वाले छात्रों को 18 इंच की साइकिल मिलेगी और कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्रों को 20 इंच की साइकिल प्रदान की जाएगी।
  • जिन छात्रों के घर और स्कूल के बीच 2 किलो मीटर की दूरी या इससे अधिक होगी उन्हें इस योजना के अंतर्गत साइकिल प्रदान की जाएगी।
  • साइकिल खरीदने के लिए मिलने वाली धनराशि छात्रों के अभिभावकों या माता पिता के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार ही प्रदान किया जाएगा। यदि बच्चा फिर से उसी कक्षा में रह जाता है तो उसे इस योजना के अंतर्गत फिर से लाभ नहीं दिए जाएगा।

निशुल्क साइकिल वितरण प्रणाली

आप की जानकारी के लिए बता दें की राज्य सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूल के छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। जिस के लिए सबसे पहले शिक्षा पोर्टल पर कक्षा 6 और कक्षा 9 के विद्यार्थियों के प्रोफाइल के आधार पर उनकी पात्रता निर्धारित की जाएगी। इन सभी छात्रों की सूची तैयार की जाएगी और इनसे समबन्धित जानकारी का सत्यापन किया जाएगा। इस के बाद विकास खंड कार्यालय में साइकिल प्राप्त की जाएगी। इस के बाद सभी विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी।

Cycle Vitaran Yojana पात्रता शर्तें

यदि आप भी राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप को आवेदन करने के लिए पहले कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा। बता दें की इस योजना के अंतरगत कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये गे हैं जो हम आप को आगे लेख में बताने जा रहे हैं। आवेदन पूर्व आप इन्हे अवश्य पढ़ लें।

  1. आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र से होना चाहिए।
  3. घर से विद्यालय की दूरी कम से कम 2 कम या उस से अधिक होनी चाहिए।
  4. निशुल्क साइकिल वितरण योजना का लाभ कक्षा 6 और कक्षा 9 के छात्रों को मिलेगा।
  5. योजना का लाभ सिर्फ उन छात्रों को मिलेगा जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नहीं हो सकते।
  6. जिन बच्चों को साइकिल के लिए मिलने वाली धनराशि का पात्र समझा जाएगा , उन बच्चों को अपने अभिभावकों का बैंक खाता नंबर देना होगा। जिसमे योजना के अंतर्गत साइकिल के लिए पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

आवश्यक दस्तावेज

Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आप को कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप की सुविधा के लिए हम आप को यहाँ इन दस्तावेजों की सूची दे रहे हैं। आवेदन से पहले आप इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. आवेदक छात्र / छात्रा का आधार कार्ड
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. पारिवारिक सालाना आय प्रमाण पत्र
  4. विद्यार्थी का आयु प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. कक्षा 6 और कक्षा 9 में अध्ययनरत होने का प्रमाण।
  8. राशन कार्ड
  9. समग्र आईडी कार्ड

निशुल्क साइकिल वितरण योजना में आवेदन ऐसे करें

  • सबसे पहले योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट shikshaportal.mp.gov.in पर जाएँ।
  • अब आप के सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का लिंक दिखेगा।
  • आप इस लिंक पर क्लीक कर दें।
  • क्लीक करते ही आप के सामने निशुल्क साइकिल वितरण योजना आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आप को यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इस के साथ ही आप को कुछ दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लीक कर दें।
  • इस तरह से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Nishulk Cycle Vitaran Yojana किस राज्य की योजना है ?

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गयी है।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरआत कब हुई थी ?

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी।

Madhya Pradesh Cycle Vitaran Yojana क्या है ?

निशुल्क साइकिल वितरण योजना में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को दूर दराज स्थित स्कूलों में जाने के लिए साइकिल प्रदान की जाएगी।

साइकिल वितरण योजना में साइकिल किसे मिलेगी ?

जो भी प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में अध्ययनरत हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

Cycle Vitaran Yojana की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

इसकी आधिकारिक वेबसाइट – shikshaportal.mp.gov.in है।

आज इस लेख में मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण Cycle Vitaran योजना के बारे में आपको जानकारी दी है। उम्मीद है आप को उपयोगी लगी होगी। इस संबंध में कुछ पूछना चाहें तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज करें।

ऐसी ही अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

Leave a Comment