क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित

LPG Cylinder Expiry Date: यह तो आप जानते ही है की आजकल सभी लोगों के घरों में एलपीजी सिलिंडर उपलब्ध होते है लेकिन क्या आप इस बात का ध्यान रखते है की एलपीजी सिलिंडर आप सभी के लिए कितना सुरक्षित है। जी हां, एलपीजी सिलिंडर जितना आरामदायी है उतना ही खतरनाक। सिलिंडर के बारे में कई बाते ऐसी भी है जिनकी जानकारी आपको शायद ही होगी कि क्या सिलिंडर्स की भी होती होगी एक्सपायरी डेट। जो भी नागरिक इसका इस्तेमाल करते है उनके लिए इन बातों को जानना बहुत ही जरुरी है। चलिए जानते है कैसे आप एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder Expiry Date) की जानकारियों से सुरक्षित रह सकते है।

क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित
क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित

जानिए कैसे तगड़े सुरक्षा (स्ट्रांग सेफ्टी) मानकों से गुजरता है एलपीजी सिलिंडर

बता दें, जितने भी एलपीजी सिलिंडर बनाये होते है वह बहुत ही सेफ्टी का ध्यान रखते हुए बनाये जाते है जिन्हे बेहद ही ठोस (सॉलिड) बनाया होता है। सिलिंडर को बनाने के लिए बहुत ही ख़ास तरह के स्टील और प्रोटेक्टिंग कोटिंग का उपयोग किया जाता है। क्या आप जानते कि यह BIS 3196 के अंतर्गत तैयार किया जाता है। CCOE (चीफ कंट्रोलर ऑफ़ एक्सप्लोसिव्स) से जो भी मान्यता प्राप्त मनुफेक्टर्स होते है वही सिलिंडर्स को बनाते भी है। इन मैनुफक्चरर्स के पास BIS लाइसेंस होना जरुरी है।

हाइड्रो टेस्ट से होती है टेस्टिंग

सिलिंडर की जांच करते वक़्त हाइड्रो टेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। और सिलिंडर में 5 गुना ज्यादा प्रेशर का टेस्ट भी किया जाता है। टेस्टिंग के वक़्त यदि कोई सिलिंडर सही नहीं होता या खरे नहीं उतरते उन्हें वही नष्ट किया जाता है इसकी लाइफ 15 साल होती है। सर्विस के समय में भी दो बार सिलिंडर की जांच होती है। इसका पहला टेस्ट 10 साल और दूसरा 5 साल बाद होता है।

सिलिंडर्स की होती है समय समय पर टेस्टिंग

जिन भी सिलिंडर्स का निर्माण होता है उनकी समय -समय पर थोड़ी बहुत टेस्टिंग की जाती है कि कई गैस लीक तो नहीं हो रहा आदि लेकिन अगर आप यह सोचते है कि इसकी एक्सपायरी डेट होती है या नहीं तो हम आपको बता देते है कि इनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है क्यूंकि यह कोई ऐसी चीज नहीं है जो समय आने पर ख़राब हो जाए। एलपीजी सिलिंडर ग्राहक के पास तभी पहुँचता है जब उसकी मैन्युफैक्चरर द्वारा अंदर और बाहर से पूरी जांच की हो जाती है

जानते है LPG सिलिंडर के कोड के बारे में

सभी कंपनी के जितने भी सिलिंडर होते है उनकी समय-समय पर स्टेच्युरटरी टेस्टिंग और पेंटिंग की जाती है। इसके लिए एक समय निर्धारित किया होता है। यह टेस्टिंग और पेंटिंग का समय सिलिंडर पर दिए गए कोड के आधार पर किया जाता है। कोड के अनुसार ही तारीख तय की जाती है।

चलिए बताते है कब होती है एलपीजी सिलिंडर की सेफ्टी चेकिंग

अगर किसी सिलिंडर पर A 2022 लिखा होगा तो इसका यह अर्थ है कि साल 2022 की पहले तिमाही यानी अप्रैल जून के महीने में सिलिंडर को टेस्ट किया जायेगा। टेस्ट में यह देखा जाता है कि क्या है सुरक्षित है या नहीं। इसी के साथ अगर किसी सिलिंडर में B 2022 लिखा होगा तो इसकी टेस्टिंग दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितम्बर, सिलिंडर में C 2022 लिखा होगा तो तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर दिसंबर और अगर D 2022 लिखा होगा तो चौथी तिमाही जनवरी मार्च में टेस्टिंग की जाएगी।

जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी सब्सिडी योजना, ऐसे मिलेगा आपको लाभ

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment