LPG Booking Phone Number: एक Missed Call पर एलपीजी सिलेंडर आएगा आपके घर , तुरंत सेव कर लीजिए ये नंबर

LPG Booking Phone Number: एलपीजी गैस सिलिंडर रखने वाले ग्राहकों के लिए एक विशेष खबर है। गैस सिलिंडर बुकिंग करने के बाद आपको सिलिंडर लेने के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता है जिससे आपका समय भी काफी बर्बाद हो जाता है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने ग्राहकों के लिए गैस सिलिंडर की सुविधा को और भी आरामदायक बना दिया है। अब नागरिक घर बैठे ही केवल एक मिस्ड कॉल (MISSED CALL)करके एलपीजी सिलिंडर (LPG CYLINDER) को घर तक मंगवा सकते है चलिए जानते है इसके बारे में थोड़ी अधिक जानकारी।

जी हां, यह अपने बिलकुल सही सुना है कि अब आप एक मिस्ड कॉल्ड के माध्यम से घर बैठे सिलिंडर बुक करवा सकते है जिसके बाद आपका सिलिंडर घर तक पहुंच जायेगा। इससे ना ही आपका समय बर्बाद होगा ना ही आपके पैसे। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर केवल एक मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके साथ साथ आप व्हाट्सप्प के जरिये भी गैस बुकिंग कर सकेंगे। यह सुविधा सभी के लिए बहुत लाभदायक होगी। आपको बता दें अभी यह सुविधा केवल इंडियन गैस वाले ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाई गयी है।

एक मिस्ड कॉल से घर आएगा गैस सिलिंडर

इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने फरवरी 2021 को इस सुविधा को अपने ग्राहकों के लिए शुरू किया था। इस सुविधा को शुरू करने का मुख्य कारण यह था कि पहले ग्राहकों को गैस बुकिंग के लिए कस्टमर केयर पर कॉल करना होता था और अन्य यूजर्स के कारण लम्बे समय तक कॉल को होल्ड रखना पड़ता था परन्तु अब ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। उनके एक मिस्ड कॉल करने पर सिलिंडर उनके घर तक पहुँच जायेगा।

कर लीजिये इस नंबर को सेव

जो भी इंडियन एलपीजी के ग्राहक है वह घर बैठे इस नंबर के माध्यम से मिस्ड कॉल्ड देकर सिलिंडर बुक करा सकते है। आपके द्वारा डायल किये नंबर पर जैसे ही मिस्ड कॉल्ड जाएगी आपका सिलिंडर बुक हो जायेगा

व्हाट्सप्प के जरिये भी कर सकते है बुकिंग

यदि आप इंडियन गैस कंपनी के ग्राहक है तो आपको एलपीजी गैस सिलिंडर बुक करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 7718955555 पर कॉल कर सकते है इसके साथ ही दूसरा तरीका यह है कि आप व्हाट्सप्प के जरिये REFILL लिख कर 7588888824 पर व्हाट्सप्प कर दें। जिसके बाद आपकी बुकिंग स्वीकार हो जाएगी और सिलिंडर आप तक पहुँच जायेगा।

अगर आप HP के ग्राहक है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9222201122 पर BOOK लिखकर भेज देना है। आप चाहे तो इसी नंबर पर अपनी सब्सिडी से जुडी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा यदि आप भारत गैस के ग्राहक है तो आपको 1 या BOOK लिख के रजिस्टर्ड मोबाइल से 1800224344 नंबर पर व्हाट्सप्प करना होगा। जिसके बाद आपकी बुकिंग एक्सेप्ट कर ली जाएगी।

जाने गैस सिलिंडर बुकिंग का स्टेटस

अगर आप गैस सिलिंडर बुकिंग का स्टेटस जानना चाहते है तो व्हाट्सप्प पर आपको इसकी सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है। इसके लिए आपको जो नंबर आपको गैस बुकिंग दिया गया होगा आपको उस नंबर को इस तरह से STATUS#1234(जो भी नंबर उपलब्ध हुआ होगा) टाइप करके 7588888824 नंबर पर भेज देना है। जिसके बाद आपका स्टेटस आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा। जिसे आप आसानी से देख पाएंगे।

घरेलू गैस सिलेंडर पर चाहिए सब्सिडी तो जल्दी से कर लें ये काम, वरना नहीं आएंगे पैसे

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment