New LPG Subsidy: घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी चाहिए तो जल्दी से कर लें ये काम, वरना नहीं आएंगे पैसे

New LPG Subsidy: केंद्र सरकार के द्वारा एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए फिर से सिलेंडर रिफिल करवाने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अब सभी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सब्सिडी राशि को ट्रांसफर किया जायेगा। यदि आपके बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी नहीं आ रही है तो उपभोक्ता अपना बैंक अकाउंट LPG कनेक्शन के साथ लिंक करवा सकते है। और LPG सब्सिडी के रूप में मिलने वाली राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है। LPG Gas Subsidy को लेकर कई ग्राहकों के द्वारा शिकायत की जा रही थी की उनके बैंक खाते में सब्सिडी की राशि प्राप्त नहीं हो रही है। लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा फिर से उपभोक्ताओं को सब्सिडी राशि का लाभ देने हेतु यह प्रक्रिया जारी की गयी है।

New LPG Gas Subsidy राशि विवरण

एलपीजी उपभोक्ताओं को घरेलू गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी को लेकर कई समस्याएं उत्पन्न हो रही है। उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये की सब्सिडी प्रति सिलेंडर के रूप में दी जा रही है। लेकिन जानकारी के मुताबिक उपभोक्ताओं को एलपीजी सब्सिडी की राशि अलग-अलग रूप में प्राप्त हो रही है। कई उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में  79.26 रुपये प्राप्त हो रहे है। इसके साथ ही कई ग्राहकों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी प्राप्त हो रही है।

घरेलू गैस सिलेंडर पर चाहिए सब्सिडी तो जल्दी से कर लें ये काम, वरना नहीं आएंगे पैसे

यदि घरेलू गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए उपभोक्ताओं को अपनी एलपीजी आईडी के साथ में अपना बैंक अकाउंट लिंक करवाना होगा। सब्सिडी न मिलने का मुख्य कारण यही है की उपभोक्ता का बैंक अकाउंट एलपीजी कनेक्शन से लिंक नहीं है। ग्राहक गैस एजेंसी में जाकर या फिर ऑनलाइन मोड में एलपीजी आईडी से अपना बैंक खाता लिंक करवा सकते है। इसके साथ ही सब्सिडी से लेकर हो रही समस्याओं के लिए उपभोक्ता 18002333555 टोल फ्री नंबर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। सब्सिडी से संबंधी अपडेट प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर को गैस एजेंसी में अपनी एलपीजी आईडी में पंजीकृत करवाना होगा।

घरेलू गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ

केंद्र सरकार के माध्यम से LPG Gas Subsidy का लाभ केवल उन्ही उपभोक्ताओं को प्रदान किया जायेगा जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रूपए से कम है। जिन उपभोक्ताओं की वार्षिक आय 10 लाख रूपए से अधिक है उन्हें एलपीजी गैस में मिलने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इस वार्षिक आय की गणना पति और पत्नी दोनों की आय को मिलाकर किया जायेगा।

एलपीजी सब्सिडी स्टेटस ऐसे चेक करें ?

  • उपभोक्ता एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस चेक करने के लिए http://mylpg.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में click to give up lpg subsidy online के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में Bharat Gas HP Gas Indane में से जिस गैस का आप उपयोग कर रहे उस विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात अगले पेज में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे-LPG ID ,Aadhaar No ,Bank Details ,कैप्चा कोड आदि। अब submit विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद एलपीजी गैस सब्सिडी से संबंधी सभी जानकारी प्राप्त होगी।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment