LIC की यह स्कीम बना देगी आपको लखपती, एक साथ मिलेंगे 27 लाख रुपए

LIC Kanyadan Policy: एलआईसी अपने ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न स्कीमों की शुरुआत करती रहती है। जिस का उद्देश्य अपने ग्राहकों को उनकी जरूरतों के अनुसार निवेश करने का अवसर देना है। जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। आप को बता दें की ऐसी ही एक योजना LIC द्वारा शुरू की गयी है, जिसे LIC Kanyadan Policy नाम दिया गया है। इस योजना में आप को रोजाना 121 रूपए की बचत करनी होती है। जिसके बाद आप को कुछ वर्षों बाद 27 लाख रूपए की धनराशि एक मुश्त प्राप्त होगी। ये स्कीम मुख्य रूप से कन्याओं के माता पिता के लिए हैं। जो अपनी बेटी के भविष्य ले लिए बचत करना चाहते हैं। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

LIC की यह स्कीम बना देगी आपको लखपती, एक साथ मिलेंगे 27 लाख रुपए
LIC की यह स्कीम बना देगी आपको लखपती, एक साथ मिलेंगे 27 लाख रुपए

LIC Kanyadan Policy

एलआईसी की इस पालिसी का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और उनकी शादी को लेकर माता पिता को बचत की सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे उन्हें बाद में इस संबंध में चिंता न रहे। ये पालिसी एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी इसे कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) के नाम से बेचती है. एलआईसी की कन्यादान पालिसी में 1 वर्ष की बेटी और माता पिता की न्यूनतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। ये 25 साल का प्लान है जिसमें आप को 22 वर्ष तक प्रीमियम भरना होता है। आप इस में प्रीमियम मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा कर सकते है। जिसकी मच्योरिटी के बाद 27 लाख रूपए की एकमुश्त राशि मिलती है।

LIC की यह स्कीम बना देगी आपको लखपती, एक साथ मिलेंगे 27 लाख रुपए

कन्यादान पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये जमा करने पड़ते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो महीने के 3600 रुपये जमा करने होते हैं। जिस में आप को पालिसी मच्योर होने पर 27 लाख रूपए मिल जाएंगे। यह पॉलिसी ( एलआईसी कन्यादान पालिसी ) बेटी की उम्र के आधार पर अलग-अलग अवधि के लिए उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन इसमें ध्यान देने की बात ये है की इससे पॉलिसी की सीमा कम हो जाती है और प्रीमियम बढ़ जाता है। यदि इसमें पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो बाकी की बची प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं करना होता है। इस के अलावा यदि मृत्यु आकस्मिक होती है तो परिवार को 10 लाख और सामान्य परिस्थितियों में मृत्यु होने पर 5 लाख रूपए की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। इस के साथ ही परिवार को पालिसी की मच्योरिटी तक 50 हजार रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से मिलते रहेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

LIC Scheme: मात्र 44 रुपये जमा करें एलआईसी की इस पॉलिसी में मिलेगा 27.60 लाख, जानिए डिटेल्स

Leave a Comment