एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022: Online पंजीकरण फॉर्म, पात्रता व लाभ ( LIC Kanyadan)

LIC Kanyadan Policy Scheme 2022: जैसा की आप सभी जानते ही है सरकार ने देश में रह रही लड़कियों के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी किया है जिससे उन्हें एक बेहतर जीवन मिल सके। बीमा कंपनी द्वारा बेटियों के सुरक्षित भविष्य और उनकी शिक्षा व शादी के लिए पैसे को बचाने के लिए एक नयी पॉलिसी को शुरू किया है जिसका नाम है LIC कन्यादान पॉलिसी 2022. इस पॉलिसी के तहत देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी की शिक्षा व शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट करके रख सकते है ताकि भविष्य में वह इन पैसे को निकाल कर अपनी बेटी की शिक्षा या शादी में लगा सके। अगर आप भी इस पॉलिसी का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। पंजीकरण करने के लिए आपको अपने नजदीकी LIC ऑफिस जाना होगा। इसके साथ ही आप पॉलिसी से जुडी अन्य जानकारियों को जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

LIC Kanyadan Policy Scheme registration process
LIC Kanyadan Policy Scheme 2022

आज हम आपको पॉलिसी से जुडी सभी जानकारियों जैसे: LIC कन्यादान पॉलिसी क्या है, पॉलिसी से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, LIC Kanyadan Policy Scheme 2022 हेतु दस्तावेज , पात्रता, स्कीम को शुरू करने का उद्देश्य, एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का पंजीकरण कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। इससे जुडी अन्य जानकारियों को जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

LIC कन्यादान पॉलिसी 2022

LIC कन्यादान पॉलिसी को बीमा कंपनी द्वारा शुरू किया गया है। यह प्लान 25 साल तक के लिए है यानी आप 13 से 25 साल तक इस पॉलिसी में निवेश कर सकते है। योजना के अंतर्गत नागरिक को हर रोज 121 रुपये बचाकर महीने में 3600 रूपये का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। बता देते है इस प्रीमियम का भुगतान नागरिकों को केवल 22 साल तक करना होगा जिसके बाद 25 साल पूरे होने के पश्चात आपको 27 लाख रुपये दिए जायेंगे . LIC Kanyadan Policy Scheme के अंतर्गत आपको अपनी चुनी गयी टर्म के मुताबित 3 साल कम तक प्रीमियम भरना होगा। इसके तहत कोई भी नागरिक 1 लाख तक का बीमा ले सकेगा।

पॉलिसी लेने के लिए पिता की आयु 18 से 50 साल होनी चाहिए और बेटी की आयु मिनिमम 1 साल होनी चाहिए। आपको यह पॉलिसी आपकी उम्र और आपकी बेटी की उम्र के हिसाब से मिलेगी। यदि कोई नागरिक कम या ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है तो वह पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकते है और इससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते है।

स्कीम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी
के द्वारा LIC जीवन बीमा कंपनी
साल 2022
पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल तक
मेचोरिटी राशि 27 लाख रुपये
उद्देश्य बेटी की शिक्षा व शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट करने हेतु सहायता करना
लाभ लेने वाले देश की सभी बेटियाँ
आधिकारिक वेबसाइट licindia.in

LIC कन्यादान पॉलिसी शुरू करने का उद्देश्य

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी शुरू करने का उद्देश्य केवल बेटियों की शिक्षा व शादी हेतु पैसे को जमा करना है ताकि उन्हें सही समय में पैसों के लिए इधर उधर ना भटकना पड़े। इस योजना को इसलिए शुरू किया गया क्यूंकि यह तो आप जानते ही है कि बेटी की शिक्षा हो या शादी के लिए पैसे हो आखिरी मोमेंट में पैसे जमा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। और ना ही नागरिक की किसी तरह की बचत की होती है तो इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए LIC ने इस पॉलिसी को शुरू किया जिसमे नागरिक भविष्य हेतु अपनी बेटी के लिए पैसे जमा करके सही वक़्त के लिए जोड़ सके। ताकि वह भविष्य में अपनी बेटी की आवश्यकताओं को पूरा करने में सफल हो सके और उन्हें किसी तरह की परेशानी भी ना हो पाए।

पॉलिसी से जुडी अन्य जानकारी

  • पॉलिसीधारक को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड दिया जाता है यह फ्री लुक पीरियड पालिसी शुरू होने की तारीख से प्रदान किया जाता है। अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी के नियम व शर्तो से संतुष्ट नहीं है तो वह पॉलिसी दे बाहर निकल सकता है।
  • LIC कन्यादान पॉलिसी के तहत 30 दिन का ग्रेस पीरियड सालाना, क्वाटर्ली भुगतान की स्थिति में प्रदान किया जाता है। महीने की भुगतान स्थिति में 15 दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है। बता दें, ग्रेस पीरियड के समय पोलकी धारक से किसी तरह की लेट फीस की वसूली नहीं की जाती।
  • यदि पॉलिसीधारक ग्रेस पीरियड की एक्सपायरी डेट से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता तो ऐसे में उसकी पॉलिसी बीमा कंपनी द्वारा टर्मिनेट कर दी जाती है।
  • 3 साल का प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात ही पॉलिसीधारक को पॉलिसी सर्रेंडर करने की अनुमति दी जाती है।
  • अगर कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी शुरू होने से पहले 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो उसे पॉलिसी का कोई लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

लाइफ इंशोरेंस कारपोरेशन कन्यादान पालिसी 2022 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • LIC कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी नागरिक अपनी इनकम (आय) के अनुसार पॉलिसी को खरीद सकता है।
  • पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात कंपनी द्वारा 5 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि बीमा धारक का एक्सीडेंट हुआ होगा और एक्सीडेंट होने के कारण उसकी मृत्यु हुई होगी तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 10 लाख रुपये की वित्तीय धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • हर साल LIC कंपनी बीमाधारक को बोनस का लाभ भी प्रदान करवाएगी।
  • मेच्योरिटी पीरियड के 3 साल पहले का लाइफ रिस्क कवर को पॉलिसी के तहत प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी पॉलिसीधारक की पॉलिसी के बाद मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • LIC कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसीधारक के परिवार को हर साल LIC कंपनी द्वारा 1 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे और पॉलिसी के 25 साल की अवधि पूरी होने के पश्चात पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।
  • बेटी की शादी से सम्बंधित सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान इस पॉलिसी में इन्वेस्ट के माध्यम से पूरा हो सकेगा।
  • इस पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति रोज 75 रुपये की राशि जमा करता है तो 25 साल पूरे होने के बाद 14 लाख रुपये तक प्रदान किये जाते है।
  • इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति 251 रुपये प्रतिदिन जमा करता है तो 25 साल बाद उसे 51 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • अगर किसी बीमाधारक की मृत्यु 25 साल होने के बीच में ही हो जाती है तो ऐसे में बीमा राशि का 10% हर साल उसके परिवार को दिया जायेगा।

LIC कन्यादान पॉलिसी की पात्रता

अगर आप भी LIC कन्यादान पॉलिसी स्कीम से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • योजना के तहत आयु सीमा 18 से 50 साल होनी चाहिए।
  • लड़की के पिता ही LIC कन्यादान पॉलिसी को शुरू कर सकते है।
  • पॉलिसी खरीदने के लिए बेटी की उम्र 1 साल होनी चाहिए।
  • योजना के तहत 13 से लेकर 25 साल तक की पॉलिसी शुरू की जा सकती है।
  • LIC कन्यादान पॉलिसी की अवधि प्रीमियम भुगतान की अवधि से 3 साल तक ज्यादा है। अगर पॉलिसी की अवधि 15 वर्ष है तो पॉलिसी करने वाले लोगों को केवल 12 साल का प्रीमियम भरना होगा।
LIC Kanyadan Policy Scheme 2022 हेतु दस्तावेज
आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
जन्म प्रमाणपत्र पते का सबूत पासपोर्ट साइज फोटो
योजना के प्रस्ताव का विवधता भरा हुआ फॉर्म और सिग्नेचर किया हुआ फॉर्मपहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश जन्म प्रमाणपत्र

LIC कन्यादान पॉलिसी 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी LIC कन्यादान पॉलिसी को खरीदना चाहते है तो इसे लिए आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरा करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पॉलिसी खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी LIC ऑफिस या LIC एजेंट से संपर्क करना होगा।
  • जिसके बाद आपको वहाँ जाकर पॉलिसी में इन्वेस्ट करने के लिए एजेंट को जानकारी देनी होगी।
  • अब एजेंट आपको LIC कन्यादान पॉलिसी के टर्म बताएगा और आपको अपनी आय के अनुसार उसे चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको LIC एजेंट को अपनी सभी जानकारी और दस्तावेज देने होंगे, जिसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे।
  • जिसके बाद आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 से जुड़ सकते है।
  • योजना से जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

LIC कन्यादान पॉलिसी से जुड़े प्रश्न/उत्तर

LIC Kanyadan Policy Scheme 2022 की आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम 2022 की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in है। आवेदक लाइफ इंश्योरंस कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी से जुडी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है।

LIC कन्यादान पॉलिसी क्या है?

LIC कन्यादान पॉलिसी को बीमा कंपनी द्वारा शुरू किया गया है। इस पॉलिसी के तहत देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी की शिक्षा व शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट करके रख सकते है ताकि भविष्य में वह इन पैसे को निकाल कर अपनी बेटी की शिक्षा या शादी में लगा सके।

पॉलिसी अप्लाई फॉर्म भरने के लिए लोगों को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

कन्यादान पॉलिसी अप्लाई फॉर्म भरने के लिए लोगों को जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी उन्हें हमने अपने आर्टिकल में ऊपर पर विस्तारपूर्वक बता दिया है। दस्तावेजों की जानकारी जानने के लिए दिए गए लेख को पूरा पढ़े।

कन्यादान पॉलिसी का आवेदन कौन कर सकते है?

कन्यादान पॉलिसी का आवेदन देश के वह नागरिक जिनकी बेटियां है वह इसका आवेदन कर इससे मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते है।

नागरिक LIC कन्यादान स्कीम के तहत प्रीमियम का भुगतान कैसे कर सकते है?

नागरिक LIC कन्यादान स्कीम के तहत प्रीमियम का भुगतान अपने अनुसार तिमाही, छमाही या सालाना के हिसाब से कर सकते है।

यदि पॉलिसी के अंतर्गत बीमा धारक को सर्रेंडर करना होगा तो वह कैसे कर सकते है?

LIC कन्यादान पॉलिसी के तहत 3 साल का प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात ही पॉलिसीधारक को पॉलिसी सर्रेंडर करने की अनुमति दी जाती है।

LIC कन्यादान पॉलिसी से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप को पॉलिसी से जुडी किसी प्रकार की शिकायत या किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 022-6827-6827 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

हमने अपने आर्टिकल में एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment