Jeevan Umang Plan 945 – एलआईसी जीवन उमंग योजना

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा लाइफ इंशोरेंस कारपोरेशन द्वारा जीवन बीमा उमंग प्लान 945 को 1 फरवरी 2020 को लांच किया है। LIC Jeevan Umang Plan सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी में से एक है। यह एक होल लाइफ प्लान है। जैसा की आप सब जानते है देश के लोग अपनी और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए बीमा पॉलिसी करवाते है जिससे भविष्य में उन्हें या उनके परिवार वालों को उनके द्वारा की गयी पॉलिसी का भुगतान मिल पाए। भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे जानी-मानी कंपनी में से एक है। यह समय के साथ-साथ नागरिकों की सुरक्षा हेतु नए-नए पॉलिसी का ऐलान करती रहती है।

इसे भी पढ़ें :- सरल जीवन बीमा योजना 2022

LIC Jeevan Umang

एलआईसी जीवन बीमा उमंग पॉलिसी देश के नागरिकों को इनकम और सेफ्टी का कॉम्बिनेशन प्रदान करवाती है। यह बाकी सभी अन्य पॉलिसी से अलग साबित हुई है। अगर आप भी LIC योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप को जीवन बीमा पॉलिसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

इस योजना का आवेदन आवेदक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। आज हम आपको जीवन उमंग योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे: एलआईसी जीवन उमंग योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Jeevan Umang Plan 945 क्या है, LIC Jeevan Umang योजना से मिलने वाले लाभ, विषेशताएं, पात्रता, पॉलिसी प्रीमियम भुगतान की अवधि, जीवन उमंग योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। योजना से जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

एलआईसी जीवन उमंग प्लान 945

LIC जीवन उमंग पॉलिसी में 90 दिन के बच्चे यानि (3 महीने के शिशु) से लेकर 55 साल तक के नागरिकों को लाभ प्रदान होगा। इसमें आपको 100 साल तक कवरेज प्रदान किया जायेगा। के जब भी आवेदक की पॉलिसी की मेचोरिटी रेट खत्म होगी नागरिकों द्वारा फिक्स्ड इनकम उनके खाते में हर महीने बीमा कंपनी द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का खुद का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। और यदि किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को यह क्लेम राशि एक साथ उसके खाते में भेज दी जाएगी। आप को पॉलिसी का आवेदन करने के लिए इधर-उधर नहीं जाना होगा। आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से LIC जीवन उमंग योजना का आवेदन आसानी से कर सकते है।

योजना Jeevan Umang
के द्वारा भारत बीमा कंपनी निगम
साल 2021
लाभ लेने वाले देश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को जीवन बीमा का लाभ प्रदान करवाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट licindia.in

LIC Jeevan Umang

जीवन उमंग पॉलिसी योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक को 100 साल तक बिना किसी रिस्क फ्री आय का कवर मिलता है और 100 साल समाप्त होने से पहले यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को यह क्लेम राशि दे दी जाती है। आवेदक उमंग पॉलिसी को अपने अनुसार 15, 20, 25, 30 साल के समय के लिए बीमा को खरीद सकते है। जैसे ही पॉलिसीधारक की पॉलिसी खत्म होगी उन्हें बीमा कंपनी द्वारा प्रति महीने निर्धारित की गयी इनकम राशि उनके अकाउंट में भेजी जाएगी।

पॉलिसीधारक को लेनी होगी 2 लाख तक की पॉलिसी

यदि कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहते है तो पॉलिसीधारक को कम से कम 2 लाख तक का बीमा लेना होगा। यदि पॉलिसी के अंतर्गत इन्वेस्टर की दुर्घटना से मौत हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है तो ऐसी स्थिति में उन्हें टर्म राइडर का लाभ दिया जायेगा। 80 सी के तहत LIC जीवन उमंग पॉलिसी पर टैक्स की छूट की सुविधा भी पॉलिसीधारक को मिलती है।

पॉलिसी प्रीमियम भुगतान की अवधि

  1. 15 साल
  2. 20 साल
  3. 25 साल
  4. 30 साल

एलआईसी जीवन उमंग योजना से मिलने वाले विषेशताएं

  • यह एक ऐसी स्कीम है जो पॉलिसीधारक की 100 साल की उम्र होने तक कवर प्रदान करती है। इसके तहत पॉलिसी मैच्योर अथवा पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को पूरी एकमुश्त राशि उसके खाते में प्रदान कर दी जाती है। यह बाजार जोखिम से फ्री (रहित) एक स्कीम है।
  • यदि बीमित व्यक्ति द्वारा प्रीमियम खत्म होने से पहले सारी बीमा-किश्त चुका दी जाएगी तो पॉलिसीधारक को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • यह पॉलिसी 3 महीने के बच्चे से लेकर 55 साल तक के नागरिक के लिए उपलब्ध की गयी है।
  • LIC के तहत पॉलिसी में प्रीमियम के समाप्त होने से लेकर 99 साल की आयु तक प्रतिवर्ष लाभ दिया जायेगा इसके अलावा पॉलिसी मेचोरिटी या पॉलिसी टाइम पीरियड खत्म होने के बीच में यदि इंसुरेड व्यक्ति की मृत्यु पर नॉमिनी को पैसे दे दिए जाते है।
  • आवेदक उमंग पॉलिसी को अपने अनुसार 15, 20, 25, 30 साल के समय के लिए बीमा को खरीद सकते है।
  • यदि आवेदक लिमिटेड पीरियड के लिए 15, 20, 25, 30 साल के लिए बीमा किश्त का भुगतान करते है तो आपको जीवन बीमा का 8% रिटर्न हर साल जीवन भर के लिए प्राप्त होगा।
  • अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी शुरू होने के पहले साल के अंदर किसी कारण से आत्महत्या कर लेता है तो ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी केवल 80% का भुगतान करेगी यदि पॉलिसी जारी होगी तो।
  • आवेदक 2 हजार रुपये का इन्वेस्टमेंट करके 5 लाख रुपये तक का लाभ ले सकते है।

LIC Jeevan Umang से मिलने वाले लाभ

  1. मृत्यु लाभ : अगर किसी भी पॉलिसीधारक की मौत रिस्क स्टार्ट डेट (मेचोरिटी) से पहले होती है तो ऐसे में सभी प्रीमियम राशि नॉमिनी को लौटा दी जाती है और यदि पॉलिसीधारक की मौत रिस्क स्टार्ट डेट (मेचोरिटी) के बाद होती है तो ऐसे में नॉमिनी को बीमित राशि प्रदान की जाएगी।
  2. सरर्वाइवल लाभ : बीमा किश्त की अवधि समाप्त होने के एक साल बाद हर साल पॉलिसीधारक को बेसिक बीमित राशि का 8% मिलना शुरू हो जायेगा। बता देते है यह राशि बीमाधारक को तब तक प्रदान की जाएगी जब तक उसकी उम्र 100 साल नहीं होती या उसकी मृत्यु नहीं हो जाती।
  3. मेचोरिटी लाभ : पॉलिसीधारक के 100 साल पूरे हो जाने के पश्चात उसे बीमित राशि + सिंपल रिवर्सनरी + फाइनल एडिशन बोनस का भुगतान उनके बैंक खाते में भेजा जायेगा।
  4. ऋण की सुविधा : बीमा राशि प्राप्त करने के पश्चात आप लोन की सुविधा भी ले सकते है। अगर आवेदक ने 3 साल तक बीम किश्त जमा किया होगा तभी वह लोन सुविधा का लें सकते है।

ऑनलाइन सेवा क्यों जरुरी ?

LIC का ऑनलाइन पोर्टल नागरिकों के लिए उनकी सुविधाओं को लेकर बनाया गया है। पोर्टल पर अब नागरिक आसानी से बीमा कंपनी की कई सेवाओं के बारे में जान सकते है। पहले आपको किसी भी जानकारी जानने के लिए शाखा जाना पड़ता था परन्तु ऑनलाइन सेवा के जरिये आप घर बैठे सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे इससे आपको कार्यालय में लाइन में घंटो इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पोर्टल पर नागरिकों को कंपनी और पॉलिसी के बारे में कई सारे लाभ एवं अपडेट भी प्राप्त होंगे। ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंचने के लिए आपको पोर्टल पर स्वयं से पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के पश्चात नागरिक इन सभी ऑनलाइन सेवा का लाभ ले सकेंगे।

  • क्लेम स्टेटस (दावा की स्थिति
  • ऑनलाइन भुगतान
  • असाइनमेंट और नॉमिनी स्टेटस
  • पॉलिसी स्टेटस
  • रेविवल कोट्स (पुनरुद्धार)
  • प्रपोजल और पॉलिसी इमेज
  • लाभ चित्रण 8. कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन
  • लोन की स्टेटस (ऋण स्थिति)
  • पॉलिसी स्थिति और अन्य सुविधाएं
  • आयकर में कमी

LIC जीवन उमंग योजना प्रीमियम

उच्च मूल बीमा राशि छूट मिनिमम (न्यूनतम)मैक्सिमम
सुनिश्चित की गयी राशि 2 लाख रूपये कोई लिमिट नहीं
प्रीमियम भुगतान की अवधि 15,20,25,30 साल 15,20,25,30 साल
पॉलिसी पीरियड 100 साल 100 साल
पॉलिसी प्रवेश आयु 90 दिन (3 महीने के शिशु से लेकर)55 साल
बीमा किश्त का भुगतान अवधि
के अंत में आयु
30 साल 70 साल
बीमा किश्त भुगतान समय एनुअल, हाफ एअरली, क्वाटर्ली, मंथली एनुअल, हाफ एअरली, क्वाटर्ली, मंथली
LIC जीवन उमंग प्लान हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी जीवन उमंग पॉलिसी खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी होनी जरुरी है क्यूंकि बीमा लेते वक़्त आपको इन सभी दस्तावेजों की जरूरत पढ़ सकती है।

एड्रेस प्रूफ आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो इनकम सर्टिफिकेट आयु प्रमाणपत्र
करेक्ट मेडिकल हिस्ट्री का भरा हुआ आवेदन फॉर्म पहचान पत्र

LIC Jeevan Umang Yoajana की अन्य स्थिति (सिचुएशन)

  1. पॉलिसी रिवाइवल : अगर निर्धारित किये गए अवधि के बाद भी पॉलिसीधारक द्वारा समय पर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जा रहा है। तो ऐसे में पॉलिसी बंद कर दी जाती है। यदि आप पॉलिसी को दोबारा चालू करना चाहते है तो आपको बीमा किश्त की तारीख़ से 2 साल के अंदर परंतु मेचोरिटी रेट से पहले खुलवा सकते है। जब आवेदक दोबारा अपनी पॉलिसी चालू करेंगे उन्हें बचा हुआ सारा प्रीमियम का भुगतान एक साथ करना पड़ेगा।
  2. पेड अप वैल्यू : यदि पॉलिसीधारक ने तीन साल से कम तक का बीमा किश्त का भुगतान किया है और बीमा को दोबारा चालू भी नहीं किया है तो निर्धारित पीरियड के समाप्त होते ही योजना के तहत बीमाधारक को सभी लाभ मिलने बंद कर दिए जायेंगे और कोई भी राशि बीमित व्यक्ति को नहीं दी जाएगी। यदि किसी बीमाधारक ने 3 साल तक प्रीमियम का भुगतान किया है ऐसी स्थिति में उसकी पॉलिसी बंद नहीं की जाएगी वह पेड अप पॉलिसी में बदल दी जाएगी और मेचोरिटी डेट तक जारी रहेगी।
  3. फ्री लुक अवधि : अगर कोई भी पॉलिसीधारक बीमा के नियम व शर्तो से सुनिश्चित नहीं है तो वह 15 दिन के अंदर में पॉलिसी वापस कर सकता है। जिसके बाद उसकी पॉलिसी रिजेक्ट कर दी जाएगी और पॉलिसी धारक को स्टैम्प ड्यूटी और राइडर शुल्क काटके बकाया राशि दे दी जाएगी।
  4. पालिसी सरेंडर : 3 साल पॉलिसी का प्रीमियम भुगतान करने के बाद बीमाधारक पॉलिसी सरेंडर कर सकते है। जिसके बाद LIC सरेंडर वैल्यू का भुगतान बीमाधारक को करेगी जो गारन्टीड सरेंडर वैल्यू और स्पेशल सरेंडर वैल्यू के समान है।

LIC Jeevan Umang ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार से है:

Jeevan Umang Plan
  • यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर जीवन उमंग योजना अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
Jeevan Umang Plan 945
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है।
  • और इसके साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है।

जीवन उमंग योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी जीवन बीमा कंपनी में जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको यहाँ एजेंट से जीवन उमंग योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आपको फॉर्म में फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है।
  • और इसके साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म को एक बार दोबारा पढ़ लेना है अगर आपको किसी भी प्रकार की गलती दिखाई देती है तो आपको इसे सही कर लेना है।
  • अब आपको फॉर्म को LIC एजेंट के पास जमा करवा लेना है।
  • जिसके बाद आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको हर महीने इसका प्रीमियम भुगतान करना है।

LIC Jeevan Umang से जुड़े प्रश्न/उत्तर

यदि कोई पॉलिसीधारक बीमा के नियम व शर्तो से सटिस्फीएड (सुनिश्चित) नहीं है तो वह कितने दिन में पॉलिसी वापस कर सकता है?

अगर कोई भी पॉलिसीधारक बीमा के नियम व शर्तो से सुनिश्चित नहीं है तो वह 15 दिन के अंदर में पॉलिसी वापस कर सकता है।

LIC ऑनलाइन पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन कर सकते है?

भारत देश के सभी नागरिक आसानी से पोर्टल पर खुद से पंजीकरण कर सकते है और आपको पालिसी शुरू करने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। पॉलिसीधारक रजिस्टर्ड करते समय अपने पति या पत्नी का नाम भी जोड़ सकता है। आवेदक अपने नाम से या नाबालिग बच्चे के नाम से पालिसी ले सकते है। बच्चो की 18 साल पूरी होने पर अलग से उपयोगकर्ता की ID बनानी पड़ती है। जिससे वह लॉगिन कर सकते है।

LIC Jeevan Umang Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एलआईसी जीवन उमंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in है।

पंजीकरण के बिना ऑनलाइन पॉलिसी स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से बीमा स्थिति नहीं जानना चाहते है तो आप अपने मोबाइल के जरिये स्थिति देख सकते है। आप SMS के माध्यम से आसानी से पॉलिसी स्टेटस ट्रैक कर सकते है। इसके लिए आपको ASKLIC कोड को भरना है और 56767877 नंबर पर भेज देना है जिसके बाद आप आसानी से स्टेटस देख सकते है। इसके अलावा आप अन्य कोड जैसे: रिवाइवल के लिए ASKLIC REVIVAL, लोन जानने के लिए ASKLIC LOAN, नॉमिनी जानने के लिए ASKLIC NOM, प्रीमियम जानने के लिए ASKLIC PREMIUM कोड का इस्तेमाल कर सकते है।

पॉलिसी में अतिरिक्त उपलब्ध राइडर्स कौन-कौन से है?

1. LIC का दुर्घटना संबंधी मृत्यु और अपंगता लाभ राइडर
2. LIC दुर्घटना राइडर
3. नया टर्म इंशोरेंस राइडर
4. क्रिटिकल इलनेस राइडर

एलआईसी जीवन उमंग योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होगी?

योजना का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया जारी की गयी है। अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो वह LIC बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और अगर आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन करते है तो आपको बीमा कंपनी पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में एलआईसी जीवन उमंग योजना के बारे में सभी प्रकार की सम्बंधित जानकारियां आपको उपलब्ध करा दी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। आपको इस योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

Leave a Comment