WB Krishak Bandhu List 2022 Application Status! Cheque Beneficiary List

वेस्ट बंगाल कृषक बंधु योजना की शुरुवात माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा की गयी है। इस योजना से मिलने वाला लाभ राज्य के किसान भाइयों को प्रदान किया जायेगा। कृषक बंधु योजना के लिए जितने किसानों ने आवेदन किया था उन्हें यह जानकर ख़ुशी होगी कि राज्य सरकार ने पश्चिम बंगाल कृषक बंधू लिस्ट 2022 को जारी कर दिया है। योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिसके जरिये वह अपनी खेती के लिए अनाज और फ़र्टिलाइज़र खरीद सकते है ताकि किसानों की खेती और अधिक उपजाऊ हो सके। आवेदक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। यदि उनका नाम लिस्ट में शामिल होगा तो उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

WB Krishak Bandhu list online check

आज हम आपको कृषक बंधु योजना लिस्ट से जुडी सभी जानकारियों जैसे: पश्चिम बंगाल कृषक बंधु लिस्ट 2022, WB Krishak Bandhu list में अपना नाम कैसे देखें? (WB Krishak Bandhu Status Check Online), WB कृषक बंधु लिस्ट से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, पात्रता आदि के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप इससे जुडी और अधिक जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

पश्चिम बंगाल कृषक बंधु लिस्ट 2022

पश्चिम बंगाल कृषक बंधु योजना का लाभ सरकार 18 से 60 साल तक के किसानों को देती है। योजना के तहत जिस आवेदक का नाम लिस्ट में होगा उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। कृषक बंधु योजना के तहत किसान भाइयों को पहले एक साल में 5 हजार रुपये की वित्तीय सहायता राशि मिलती थी लेकिन अब सरकार 10 हजार रुपये की राशि लाभार्थियों को प्रदान करेगी और इसके साथ-साथ आवेदक को डेथ बेनिफिट भी दिया जायेगा यानि अगर आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को सरकार द्वारा 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। योजना का लाभ आवेदक तभी ले सकते जब उन्होंने पोर्टल पर पंजीकरण करवाया होगा। बिना पंजीकरण वह योजना के लाभार्थी नहीं बन सकेंगे। जो आवेदक लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है उन्हें अब इधर-उधर कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा और उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो पायेगी।

आर्टिकल वेस्ट बंगाल कृषक बंधु लिस्ट 2022
राज्य पश्चिम बंगाल
साल 2022
के द्वारा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
लाभ लेने वाले राज्य के किसान
विभाग कृषि विभाग
योजना कृषक बंधु योजना
लिस्ट देखने की प्रकिया ऑनलाइन मोड
सहायता राशि 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइट https://krishakbandhu.net/

WB कृषक बंधु लिस्ट से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • जिन किसान नागरिकों का नाम लिस्ट में शामिल होंगे उन्हें सरकार द्वारा हर साल 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। जिसमे 5 हजार रुपये खरीफ सीजन में और बाकि की बची राशि रबी सीजन में दिए जायेंगे।
  • योजना से मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थियों को सहायता राशि के साथ-साथ जीवन बीमा भी प्रदान किया जायेगा। यदि आवेदक की मृत्यु होती है तो उन्हें 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जायेगा।
  • जो आवेदक लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।
  • कृषक बंधु योजना लिस्ट में नाम होने पर किसानों को फसल बीमा का लाभ भी मिलेगा।

कृषक बंधु सूचि में नाम होने की पात्रता

  • सूची में जो नाम शामिल होंगे उनके पास 1 से 2 एकड़ जमीन उपलब्ध होगी।
  • पश्चिम बंगाल के किसानों का ही नाम WB कृषक बंधु लिस्ट में शामिल होगा।
  • कृषि क्षेत्र से जुड़े किसान ही इसके पात्र होंगे।
  • 18 से 60 साल की आयु के किसान ही इसके पात्र होंगे और उन्ही को लाभ प्रदान किया जायेगा।

WB Krishak Bandhu list में अपना नाम कैसे देखें? (WB Krishak Bandhu Status Check Online)

अगर आपने भी योजना का आवेदन किया है और आप अपना नाम कृषक बंधु लिस्ट में चेक करना चाहते है तो हम आपको योजना लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रकिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • आवेदक को सबसे पहले कृषक बंधु योजना की आधिकारिक वेबसाइट (krishakbandhu.net) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको बेनेफिशरी लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। कृषक बंधु स्कीम लिस्ट
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना वोटर कार्ड नंबर भरना है और कैप्चा कोड पर टिक करना है। वेस्ट बंगाल कृषक बंधु लिस्ट ऑनलाइन चेक
  • इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपके सामने सभी जानकारी जैसे: आपका नाम, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, आवेदक के नाम पर कुल जमीन, AKD ID, स्टेटस, KB ID, ट्रांसेक्शन स्टेटस भी आसानी से देख सकते है। west-bengal-beneficiary-list
  • आप चाहे तो इसको सेव करके प्रिंट भी कर सकते है।

WB Krishak Bandhu list से जुड़े प्रश्न/उत्तर

वेस्ट बंगाल कृषक बंधु योजना क्या है?

वेस्ट बंगाल कृषक बंधु योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिसके जरिये वह अपनी खेती के लिए अनाज और फ़र्टिलाइज़र खरीद सकते है

WB Krishak Bandhu list में अपना नाम कैसे देखें?

आवेदक को वेस्ट बंगाल कृषक बंधु लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हमने अपने आर्टिकल में इसकी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है। यदि आपको जानकारी जाननी है तो आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

पश्चिम बंगाल बंधु लिस्ट में नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पश्चिम बंगाल बंधु लिस्ट में नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट krishakbandhu.net है। आवेदक पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

योजना के तहत किसान नागरिक को कितने रुपये की सहायत्ता राशि प्रदान की जाएगी?

योजना के तहत किसान नागरिक को हर साल 10 हजार रुपये की सहायत्ता राशि प्रदान की जाएगी इससे मिलने वाली राशि आवेदक को 2 किश्तों में प्रदान की जाएगी।

किसानों को सहायता राशि के साथ-साथ और अन्य क्या लाभ दिए जायेंगे?

लाभार्थी किसान को सहायता राशि के साथ-साथ जीवन बीमा भी प्रदान किया जायेगा। यदि आवेदक की मृत्यु होती है तो उसके परिवार वालों को 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जायेगा।

कृषक बंधु योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आपको कृषक बंधु योजना लिस्ट से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप हेल्पलाइन नंबर्स : 033-22635795, 8336957370, 8597974989, 6291720406 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल पूछ सकते है। इसके अलावा आप दी गयी ईमेल ID: [email protected] पर ईमेल भेज सकते है।

हमने अपने आर्टिकल में WB Krishak Bandhu list 2022 के बारे में सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक आपको बता दी है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज बॉक्स में मैसेज करके बता सकते है। यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या या सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment