जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें 2023 में अपने मोबाइल से | पूरी जानकारी

किसी भी जमीन को खरीदने से पहले आपको उस जमीन का रेट क्या है यह पता होना चाहिए। हर एरिया में जमीन के रेट अलग-अलग होते है. और हर जमीन का अपना एक सरकारी रेट होता है। आजकल अधिकतर लोग अपनी जमीन खरीदना चाहते हैं जमीन खरीदने के लिए लोगों को जमीन की स्टाम्प ड्यूटी देनी होती है। आमतौर पर किसी जमीन या घर की दो कीमत होती हैं एक सरकारी रेट और दूसरी मार्किट वैल्यू।

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें
jamin ka sarkari rate

जब आप कोई जमीन खरीदते हैं या बेचते हैं उसपर सरकार की तरफ से स्टाम्प और रजिस्ट्री की फीस को कैलकुलेट किया जाता है जो कि सरकारी वैल्यू होती है इसपर सरकार टैक्स लगाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप जो जमीन खरीद रहे हैं उस जमीन का सरकारी रेट क्या है ?

यदि नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपको जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें ? इसके बारे में बताएंगे। 2023 में अपने मोबाइल से jamin ka sarkari rate कैसे पता करें इसके लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

2023 में जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें ?

आप जिस भी राज्य से हैं घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से जमीन के सरकारी रेट के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा। शायद कुछ ही लोगों को जमीन का सरकारी रेट क्या चल रहा है इसके बारे में जानकारी होगी। अधिकतर लोग नहीं जानते की उनके क्षेत्र या एरिया में जमीन का सरकारी रेट क्या है।

किसी भी जमीन को खरीदते समय हमें उस जमीन सरकारी रेट के अनुसार ही रजिस्ट्री कराने पर रजिस्ट्री शुल्क और स्टाम्प ड्यूटी का चार्ज देना होता है। ऐसे में आप सभी के लिए जरूरी है की आपको जमीन का सर्किल रेट पता हो। सभी जगह जमीन का सरकारी रेट अलग-अलग होता है। किसी भी जमीन का सर्किल रेट या सरकारी रेट को सरकार द्वारा तय किया जाता है।

आपके द्वारा किस स्थान पर जमीन खरीदी या बेचीं जा रही है इसका भी सरकारी रेट पर फर्क पड़ता है। बाजार के अंदर या सड़क किनारे वाली जमीन का सरकारी रेट अधिक होगा वही वीरान या जंगल में यदि कोई जमीन हैं।

तो उसका सरकारी रेट बाजार की जमीन से कम होगा। चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने ही मोबाइल फ़ोन पर 2023 में जमीन का सरकारी रेट आसानी से पता कर सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम के बारे में भी जानिए।

key highlights of government rate of land in 2023

आर्टिकल का नाम अपने मोबाइल से जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें 2023 में
सरकारी जमींन का रेट पता करने की ऑफिसियल वेबसाइट अलग -अलग राज्यों की अलग अलग वेबसाइट
up राज्य के सरकारी रेट पता करने की वेबसाइट igrsup.gov.in
सम्बंधित विभाग राजस्व विभाग
लाभ जमीन का सर्किल /सरकारी रेट अपने मोबाइल पर चेक कर सकेंगे
सभी राज्य अपने जमीन का सरकारी रेट देख सकेंगे राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर

मोबाइल से जमीन का रेट कैसे चेक करें ?

आप किसी भी राज्य से हैं और अपने राज्य में किसी क्षेत्र के जमीन के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी राज्य की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर अपने राज्य के जमीन के सरकारी रेट को जान सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर अपने राज्य का नाम टाइप कर उसके आगे nibandhan लिखना है आपके सामने आपके राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट खुलकर आ जाएगी।
  • उदाहरण के लिए यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश के जमीन की सरकारी मूल्य को देखने की प्रक्रिया को बता रहे हैं।
  • उत्तर प्रदेश के सरकारी जमीन (Jamin Ka Sarkari Rate UP) को मोबाइल से देखने के लिए सबसे पहले आपको igrsup.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर आते ही आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको मेनूबार में मूल्यांकन सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक कर लेंगे आपके सामने एक नया पेज मूल्यांकन सूची विवरण ओपन हो जायेगा जहाँ आपको अपने जनपद तथा उप निबंधक कार्यालय को चुन लेना है और कैप्चा कोड को सही से भरना है।
    जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें
  • कैप्चा कोड को भरने के बाद अब आपको मूल्यांकन सूची देखें के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप मूल्यांकन सूची देखें पर क्लिक कर लेंगे आपके सामने जमीन का सरकारी रेट देखने की तारीख और उसके रिकॉर्ड की तारीख आ जाएगी।
  • इसी पेज पर आप पुराने जमीन के सरकारी रेट को देख सकते हैं इसके लिए आपको पेज में नीचे ”पूर्व की मूल्यांकन सूची देखें का ऑप्शन मिल जायेगा।
  • आप कब से कब तक की मूल्यांकन सूची देखना चाहते हैं उसके सामने दिए ”प्रति देखें” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब जमीन के सरकारी रेट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी जहाँ आप जमीन की सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी जानें –1 Hectare में कितना बीघा होता है?

बिहार राज्य की जमीन का रेट कैसे पता करें ?

यदि आप बिहार में जमीन खरीदने या बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको वहां की जमीन का रेट पता होना चाहिए। bihar ki Jamin ka sarkari rate kya hai यह पता करने के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य के सरकारी वेबसाइट bhumijankari.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपकी स्क्रीन पर इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको यहाँ से View MVR पर क्लिक करना होगा।
  • View MVR पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको MVR डिटेल्स को भरना है।
  • आपको यहाँ पर registration office, circle name, Thana code, Land code, land type आदि को चुन लेना है।
  • bihar gov land rate
  • जैसे ही आप इन सभी को चुन लेंगे आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र का सरकारी रेट खुलकर आ जायेगा।
  • इस प्रकार आप बिहार के किसी भी क्षेत्र के जमीन का सरकारी रेट पता कर सकेंगे।

नोट – आप जिस राज्य में जमीन खरीदना व बेचना चाहते हैं आप उस राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख जमीन के रेट पता कर सकते हैं।

State and their land government rates important links

राज्य जमीन के सरकारी रेट लिंक
स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर -प्रदेश यहाँ क्लिक करें
DEPARTMENT OF STAMPS AND REGISTRATION Government Of Uttarakhand यहाँ क्लिक करें
बिहार के जमीन के सरकारी रेट पता करने के लिए यहाँ क्लिक करें
ई -निबंधन पोर्टल झारखण्ड यहाँ क्लिक करें

जमीन का सरकारी रेट से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

जमींन का सरकारी रेट क्या होता है ?

जब भी आप जमीन की रजिस्ट्री करवाते हैं तो आपको जमीन के रजिस्ट्रेशन के समय सरकारी शुल्क देना होता है। किसी भी जमीन को खरीदते समय हमें उस जमीन सरकारी रेट के अनुसार ही रजिस्ट्री कराने पर रजिस्ट्री शुल्क और स्टाम्प ड्यूटी का चार्ज देना होता है। जमीन का सरकारी रेट सरकार द्वारा निर्धारित होता है। क्षेत्र, जमीन के प्रकार, आवास आदि के अनुसार ही जमीन का रेट निकाला जाता है।

किसी राज्य की जमीन का सरकारी रेट कितना होता है ?

सभी राज्यों में जमीन का सरकारी रेट अलग-अलग होता है। आप जमीन के सरकारी रेट का पता सम्बंधित राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या आप गूगल पर e-निबंधन हुए अपने राज्य का नाम लिखकर सर्च कर भी सम्बंधित राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

बिहार की जमींन का सरकारी रेट क्या है ?

यदि आप बिहार में किसी जमीन के सरकारी रेट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट bhumijankari.bihar.gov.in पर जाना होगा जहाँ से आप आसानी से जमीन के सरकारी रेट के बारे में जान सकेंगे।

यूपी के जमीन की सरकारी रेट क्या है ?

आपको उत्तर -प्रदेश के जमीन के सरकारी रेट के बारे में जनने के लिए igrsup.gov.in पर विजिट करना है जहाँ से आप आसानी से जमीन के सरकारी रेट के बारे में जान सकेंगे।

हम किसी भी जमीन का मूल्य कैसे निकालें ?

आपको जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए जिस भी राज्य की जमीन का सरकारी रेट जानना है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। अपने जिले, तहसील को चुन कर मूल्यांकन सूची देखें पर क्लिक करना है अब आप आसानी से जमीन का सरकारी रेट देख सकेंगे।

Leave a Comment