प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम 2022: पंजीकरण की जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा गरीब नागरिकों को पक्के मकान दिलाने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना का चलाया गया था। आवास योजना को विस्तार देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम 2022 को शुरू किया गया है। PM 1 BHK Rental Housing scheme के माध्यम से अब नागरिकों को किराए के मकान उपलब्ध कराये जायेंगे जिसका किराया भारत सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल
PM 1 BHK Rental Housing scheme

प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम 2022 क्या है ? और इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकेंगे आपको सभी की जानकारी आज के इस आर्टिकल में दी जाएगी। Modi 1 BHK Rental Housing Scheme 2022 में अपना पंजीकरण कैसे करें ? आवश्यक दस्तावेज एवं लाभ सभी की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पीएम मोदी 1 BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम के उद्देश्य

प्रधानमंत्री मोदी 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब जनता मुख्य रूप से शहरी प्रवासियों।/गरीबों को उनके ही कार्यस्थल के आस -पास किराए के आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सार्वजनिक / निजी संस्थाओं को किराए के आवास में निवेश का लाभ प्रदान करना है। BHK Rental Housing scheme को मेट्रो क्षेत्रों में लागू किया जायेगा।

प्रधानमंत्री की 1 BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम को बाउचर सिस्टम के माध्यम से चलाये जाने की योजना है। इस बाउचर योजना में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) का ऑप्शन भी दिया जायेगा जिसके तहत यदि मकान का किराया बाउचर मूल्य से ज्यादा होता है तो ऐसी स्थिति में शेष पैसे का भुगतान किरयेदार करेगा। किरायेदार यह भुगतान जमीन के मालिक को करेगा।

Key Highlights of PM 1 BHK Rental Housing scheme 2022

आर्टिकल का नाम प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम 2022 में पंजीकरण कैसे करें ?
योजना प्रधानमंत्री मोदी 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम
सम्बंधित विभाग आवास एवं शहरी मंत्रालय और श्रम विभाग दोनों
योजना लांच की तिथि 2019
योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना के लाभार्थीभारत के आर्थिक रूप से कमजोर सभी पात्र नागरिक
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर011 2306 3266, 011 2306 3285, 81306 53741

1 BHK किराया हाउसिंग स्कीम के लाभ एवं विशेषतायें

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगी वित्तीय सहायता :- देश के ऐसे सभी पात्र आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में किराए के मकान में रहने हेतु केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना का यह लाभ हो सकेगा की अब प्रवासी मजदूर, गरीब या कम आय वाले नागरिकों को रहने के लिए किराए के मकान दिए जायेंगे और इन मकान में रहने के लिए गरीब नागरिकों को किराया भुगतान नहीं करना होगा यह सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  • 1 BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री जी जी द्वारा लोगों को रेंट के मकान उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • इस स्कीम के माध्यम से पात्र नागरिकों को रहने के लिए 1 बीएचके फ्लैट यानी सिंगल रूम उपलब्ध होगा।
  • इस योजना का विस्तार करने के लिए सरकार द्वारा बेनामी संपत्ति का मॉनिटाइजेशन किया जायेगा। ऐसी स्थिति जहाँ पर योजना के पात्र नागरिकों को किराये के घर देने में आवास स्थल की कमी पड़ती है तो सरकार द्वारा घरों के निर्माण के लिए इस बेनामी जब्त संपत्ति का मॉनिटाइजेशन किया जायेगा।
  • योजना का विस्तार करने के लिए इस योजना के तहत निजी कंपनियों का सहयोग भी लिया जायेगा। इस योजना में निजी कंपनियों को मकान निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।
  • इस योजना के संचालित होने से केंद्र सरकार आवास/मकान से जुडी समस्या को दूर कर सकेगी। कई लोगों को उनके कार्यस्थल पर रहने के लिए आवास की सुविधा नहीं मिल पाती लेकिन इस योजना से मजदूरों /गरीब वर्ग को उनके ही कार्यस्थल के समीप किराए का मकान मिल सकेगा जिससे पलायन की समस्या को रोका जा सकेगा।

PM मोदी 1 BHK स्कीम हेतु पात्रता (Eligibility)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा -

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए -प्रधानमंत्री मोदी 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम में वही लोग पात्र माने जायेंगे जो भारत के निवासी हैं और रहने के लिए भारत में ही किराये के मकान की खोज में हैं।
  • एकल परिवार -ऐसे सभी आवेदक जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इसके तहत एक कमरे और किचन की सुविधा दी जाएगी इसलिए इस योजना का लाभ एकल परिवार वाले उठा सकेंगें।
  • आवेदनकर्ता की आय - ऐसे सभी आवेदक जिनकी आय 3 लाख रुपए या इससे कम है केंद्र सरकार द्वारा लाभान्वित किये जायेंगे।
  • मजदूर वर्ग - इस स्कीम के माध्यम से ऐसे मजदूरों को जो शहरी क्षेत्रों में /भीड़ -भाड़ वाले क्षेत्रों में रह रहे हैं उन्हें आवास उपलब्ध कराया जायेगा।

1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम के लिए जरुरी दस्तावेज (Documents)

पीएम मोदी वन बीएचके रेंटल हाउसिंग योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करते समय नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी -

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • श्रमिक कार्ड (यदि उपलब्ध हो )
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आपका मोबाइल नंबर

योजना की आवश्यकता क्यों ?

भारत में सबसे बड़ी समस्या कोरोना महामारी के समय हुई जब बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर पलायन करने लगे थे उनके सामने रहने के लिए आवास की समस्या पैदा हुयी। देश में 2 प्रमुख मुद्दे ऐसे हैं जिनके कारण प्रधानमंत्री 1 बीएचके रेंट हाउस योजना को शुरू किया गया वह दो मुद्दे इस प्रकार से हैं -

  • पहला मुद्दा -शहर में अधिकतर ऐसी बस्तियां हैं जहाँ घरों में बुनियादी सुविधाओं की कमी है जैसे पानी, बिजली, शौचालय आदि ।
  • दूसरा मुद्दा कम आय वर्ग के नागरिक जिन्हें पक्के मकान की आवश्यकता है जहाँ बुनियादी आवश्यकताएं पूरी हो सके ;जैसे पीने के पानी और शौचालय जैसी सुविधा वाले मकान की इच्छा रखने हैं।

1 बीएचके रेंटल हाउसिंग योजना में पंजीकरण कैसे करें?

MoHUA द्वारा कम आय वर्ग (3 लाख रुपए सालाना या इससे कम आय वर्ग) के नागरिकों के लिए सिंगल रूम वाले घर प्रदान करने के लिए योजना को शुरू किया है। पीएम मोदी 1BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए प्रोसेस को फॉलो करें -

  • इस योजना में सबसे पहले ऐसे व्यक्तियों को जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये या उससे कम है शहरी स्थानीय निकायों द्वारा उन्हें योजना के तहत पंजीकृत किया जाएगा।
  • इसके पश्चात हर परिवार को केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई किराए के वाउचर प्रदान किये जायेंगे।
  • अब ऐसे परिवार जिन्हें यह वाउचर प्रदान किये गए हैं उन्हें यह वाउचर हाउसिंग बोर्ड के सम्मुख प्रस्तुत करना होगा।

पीएम मोदी 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

मिनिस्ट्री आफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा इस स्कीम को चलाया जा रहा है इस योजना से सम्बंधित कोई भी शिकायत या किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप सरकार द्वारा जारी किये गए टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

रेंटल हाउसिंग स्कीम टोल फ्री नंबर011 2306 3266, 011 2306 3285, 81306 53741
ईमेल आईडी [email protected]

हाल में इस योजना का किर्यान्वयन नहीं हुआ है जल्द ही इस योजना को लागू किया जायेगा जिसके लिए आप अपना पंजीकरण करा सकेंगे और योजना में पात्र माने जाने पर योजना का लाभ ले सकेंगे।

1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम 2022 से सम्बंधित (FAQs)-

मोदी 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम क्या है ?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब /मजदुर वर्ग को जिनकी वार्षिकआय 3 लाख रुपए या इससे कम है उन्हें उनके कार्यस्थल के समीप किराए के मकान उपलब्ध कराना है।

1 BHK Rental Housing scheme का उद्देश्य क्या है ?

1 BHK Rental Housing scheme का उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराना है।

प्रधानमंत्री 1 BHK रेंटल हाउसिंग योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

पीएम 1 BHK रेंटल (किराया) हाउसिंग स्कीम के लिए ऐसे परिवार पात्र माने जाएंगे जिनकी सालाना आय 300000 रुपए से कम हो और उनके पास रहने के लिए खुद का मकान न हो।

किन परिवारों को pradhanmantri 1 BHK Rental Housing scheme का लाभ दिया जायेगा ?

pradhanmantri 1 BHK Rental Housing scheme का लाभ देश के एकल परिवारों को दिया जायेगा जो की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हों।

प्रधानमंत्री मोदी 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम में अपना पंजीकारण कैसे करें ?

पीएम 1 बीएचके रेंटल हाउसिंग स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय द्वारा आवेदनकर्ता का नाम रजिस्टर्ड किया जाएगा तब जाकर आवेदक को वाउचर प्रदान किये जाएंगे।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट arhc.mohua.gov.in है।

यह भी जानें -

Leave a Comment