वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022: ऑनलाइन फॉर्म, LIC Varishtha Pension Bima लाभ

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना : भारत सरकार द्वारा समय समय पर देश के हित में कई कदम उठाये जाते हैं। जिससे देश के हर तबके का सम्पूर्ण विकास हो सके। ऐसे ही कुछ खास वर्गों के लिए पेंशन योजनाओं का सञ्चालन किया जाता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत विभिन्न वर्गों को आर्थिक सुरक्षा मुहैय्या कराई जाती है जिससे वो एक सम्मानजनक जीवन जी सकें। इसी तरह एक अन्य योजना है – वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 , जिस के अंतर्गत देश के वृद्धजनों को एकमुश्त राशि जमा करने पर नियमित पेंशन राशि उपलब्ध करायी जाती है। आज इस लेख में हम आप को LIC Varishtha Pension Bima 2022 के बारे में जानकारी देंगे। जैसे की – योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि।  इस योजना (Varishtha Pension Bima Scheme ) से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए आप लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022

इस योजना (LIC Varishtha Pension Bima ) का लाभ देश के 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा। बता दें की इस स्कीम के सञ्चालन की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC of India) की है। एलआईसी की ये स्कीम एक निवेश आधारित योजना ( सिंगल प्रीमियम योजना ) है। Varishtha Pension Bima Scheme में निवेश किए गए रकम के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्राप्त होगी। ये पेंशन धनराशि 500 रूपए से लेकर 10,000 रूपए तक हो सकती है। इस पेंशन राशि का भुगतान आप कितनी अवधि के लिए करना चाहते हैं ये आप पर निर्भर होता है। इसके लिए 4 विकल्प हैं – मासिक , त्रैमासिक , छमाही और वार्षिक। आप अपनी सुविधानुसार इसका चुनाव शुरू में कर सकते हैं। फिर आप को अगले 15 वर्षों तक इस

इस स्कीम (Varishtha Pension Bima Scheme ) के अंतर्गत निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिक को बैंक में निवेश करने से अधिक ब्याज मिलता है। यही नहीं , इस Varishtha Pension Bima Scheme के तहत एक मुश्त राशि जमा करने वाले सभी नागरिकों को इसमें 8 से 10 प्रतिशत तक का गारन्टीड ब्याज मिलता है। इसके अतिरिक्त यदि आवश्यकता पड़ती है तो आप 3 वर्षों के बाद निवेश की गयी रकम का 75 प्रतिशत तक की राशि का लोन ले सकते हैं। साथ ही पालिसी लेने के 15 साल बाद पालिसी को सरेंडर करने की अनुमति होती है। लेकिन बता दें की सरेंडर का मूल्य , पॉलिसी खरीदी मुल्य का 98 फीसदी होगा।

Highlights Of LIC Varishtha Pension Bima 2022

योजना का नाम वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
सञ्चालन किया जाता है एलआईसी (LIC )
लॉन्च की गयी भारत केंद्र सरकार , वर्ष 2017 में
उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को नियमित पेंशन प्रदान करना।
लाभार्थी देश के वरिष्ठ नागरिक
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का उद्देश्य

LIC Varishtha Pension Bima (VPBY) की शुरुआत देश के बुजुर्ग नागरिकों के हित में की गयी है। इस Varishtha Pension Bima Scheme में नागरिको को हर माह पेंशन प्राप्त होगी। जैसे की हमने बताया की ये एक प्रकार की निवेश योजना है , जिस में एकमुश्त निवेश करना होता है। इस के बाद आप को नियमित रूप से पेंशन की राशि मिलेगी। जिस से व्यक्ति अपनी जरूरते पूरी कर सकते हैं। ये उन लोगों के फायदेमंद है जिन्हे पेंशन सुविधा न मिलती हो। वो इस VPBY स्कीम के जरिये एक बार में निवेश करके अपनी पेंशन शुरू कर सकते हैं। साथ ही इस निवेश पर बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज मिलता है। जिससे वरिष्ठ नागरिकों को अधिक फायदा है। साथ ही नियमित मिलने वाली निश्चित की गयी राशि से उनमे आत्मनिर्भरता बढ़ेगी।

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

Varishtha Pension Bima Yojana की विशेषताएं

देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी इस Varishtha Pension Bima Scheme की कुछ विशेषताएं हैं जिसे हम यहाँ दे रहे हैं।

  • खरीद मूल्य : इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आप को एलआईसी की ये पालिसी खरीदनी होगी। इसमें आप को एक मुश्त धनराशि (खरीद मूल्य ) का भुगतान करना होता है। नागरिक अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार खरीद मूल्य का चयन कर सकते हैं।
  • आयु सीमा : इस योजना के तहत पालिसी खरीदने के लिए नागरिक की उम्र कम से कम 60 वर्ष होनी आवश्यक है। अधिकतम आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।
  • पेंशन भुगतान समयावधि का चयन : आप को Varishtha Pension Bima Scheme के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने के लिए समयावधि चुनने का विकल्प होता है। पालिसी खरीदने के बाद 1 माह , 3 माह , 6 माह या फिर एक साल की अवधी का चुनाव पेंशन भुगतान हेतु कर सकते हैं।
  • लोन की सुविधा : इस स्कीम के तहत आप को अपने निवेश पर लोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। इस पालिसी को खरीदने के 3 वर्ष बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लोन लेने के लिए आप को खरीद मूल्य के 75 % तक की धनराशि का लोन मिल सकता है। इस ऋण पर ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • मृत्यु उपरांत भी लाभ : यदि पालिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में उसके द्वारा ली गयी पालिसी की खरीद मूल्य की 98 % तक की राशि वापस कर दी जाएगी।
  • परिवार को लाभ : इस स्कीम के तहत पालिसी की राशि पत्नी , पति या परिवार के आश्रित सदस्यों द्वारा प्राप्त की जा सकती है।
  • सरेंडर करने की सुविधा : आप को बता दें की यदि व्यक्ति पालिसी की अवधि (15 वर्ष )के पूरे होने पर इससे बाहर निकलता है तो उसे पूरी खरीद मूल्य की रकम वापस मिल जाती है। यदि वो 15 साल से पहले इससे बाहर निकलता है तो उसे खरीद मूल्य का 95 % रकम ही वापस मिलेगी।
  • फ्री लुक पीरियड : LIC Varishtha Pension Bima Yojana के तहत सभी ग्राहकों को ये सुविधा मिलती है की वो पालिसी लेने के बाद यदि चाहें तो इससे बाहर निकल सकते हैं। इस समय सीमा को Free Look Period कहा गया है। इस दौरान यदि ग्राहक पालिसी के दिशा निर्देशों से संतुष्ट नहीं है तो वो इस से बाहर निकल सकते हैं और उन्हें उनका खरीद मूल्य का पूरा पैसा स्टाम्प शुल्क की कटौती के बाद वापस कर दिया जाएगा।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना से होने वाले लाभ

  1. इस योजना (LIC Varishtha Pension Bima) को देश के 60 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया है जिसे इस स्कीम का लाभ मिलेगा।
  2. इस पालिसी के अंतर्गत सभी नागरिकों को नियमित अंतराल पर पेंशन राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
  3. VPBY में एकमुश्त निवेश करना होता है , जिस पर 8 प्रतिशत तक का गारंटीड ब्याज मिलता है।
  4. पालिसी खरीदने के 3 साल बाद आप इस स्कीम के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  5. इसमें 15 साल के लिए पालिसी चलती है। यदि व्यक्ति इस पालिसी से 15 साल की अवधि से पहले बाहर निकलना चाहता है तो व्यक्ति को 98 % तक की खरीद मूल्य की राशि मिलेगी।
  6. व्यक्ति की मृत्यु के बाद उनके नॉमिनी को खरीद मूल्य की पूरी रकम का 98 % तक की रकम वापस कर दी जाएगी।
  7. पालिसी ( LIC Varishtha Pension Bima) की खरीद के समय सभी ग्राहकों को 15 इन का लॉक पीरियड मिलता है। जिस में यदि उन्हें ये पालिसी समझ न आये या ठीक न लगे तो इस योजना से बाहर निकल सकते हैं।

यहां जानिये LIC Varishtha Pension Bima Yojana की खरीद मूल्य

पेंशन की आवृत्तिन्यूनतम खरीद मूल्यअधिकतम खरीद मूल्य
मासिक₹ 63,960₹ 6,39,610
त्रैमासिक₹ 65,430₹ 6,54,275
अर्धवार्षिक₹ 66,170₹ 6,61,690
वार्षिक₹ 66,665₹ 6,66,665

VPBY योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन

यहाँ जानिए आप को किस समयावधि पर कितनी पेंशन मिलेगी। इसमें न्यूनतम निवेश करने पर आप को 500 रूपए प्रतिमाह से लेकर अधिकतम निवेश पर 5000 रूपए प्रति माह तक की धनराशि प्राप्त होगी। अधिक जानकरी के लिए नीचे दी गयी टेबल को समझें।

 धनराशि समयावधि
न्यूनतम पेंशन₹ 500मासिक
 ₹ 1500त्रैमासिक
 ₹ 3000अर्धवार्षिक
 ₹ 6000वार्षिक
अधिकतम पेंशन₹ 5000मासिक
 ₹ 15000त्रैमासिक
 ₹ 30000अर्धवार्षिक
 ₹ 60000वार्षिक

Varishtha Pension Bima 2022 के महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप भी इस Varishtha Pension Bima Scheme का लाभ लेना चाहते हैं और इस पालिसी को खरीदना चाहते हैं तो आप को कुछ जरुरी डॉक्युमनेट्स की आवश्यकता पड़ेगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ उन दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। आप आवेदन से पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. बैंक में खाता हो
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  7. मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी

VPBY में आवेदन हेतु योग्यता

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 में लाभ लेने के लिए आप को एलआईसी की इस पालिसी को खरीदना होगा। इस के लिए ये आवश्यक है की नागरिक भारतीय मूल का हो। इस योजना (VPBY) के अंतर्गत वो वरिष्ठ नागरिक पालिसी को खरीद सकते हैं जिनकी उम्र कम से कम 60 वर्ष हो या इस से अधिक हो। LIC Varishtha Pension Bima 2022 में लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक खाता होना जरुरी है।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना 2022 आवेदन (Chhattisgarh Vridha Pension Yojana in Hindi)

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 में आवेदन ऐसे करें

यदि आप भी LIC Varishtha Pension Bima 2022 में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप को इसके लिए एलआईसी ऑफिस जाना होगा। इसके बाद आसानी से योजना से संबंधी जानकारी प्राप्त करें और संबंधित फॉर्म भरके आवेदन कर सकते हैं। यहाँ जानिये पूरी प्रक्रिया विस्तार से –

  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आप को सबसे पहले अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस जाना होगा।
  • अब आप को एलआईसी कार्यालय से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • इस के बाद आप आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर दें।
  • आप को मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Application Form के साथ संलग्न करना होगा।
  • सभी जानकारी और दस्तावेजों को एक बार चेक कर लें और फिर इसे संबंधित अधिकारी के पास एलआईसी कार्यालय में ही जमा करा दें।
  • ध्यान दें की आप को आवेदन फॉर्म के साथ ही योजना के अंतर्गत निवेश हेतु प्रीमियम की राशि भी जमा करनी है।

LIC Varishtha Pension Bima 2022 से समबन्धित प्रश्न उत्तर

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत कब हुई थी ?

इस पेंशन योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी।

LIC Varishtha Pension Bima 2022 का लाभ किसे मिलेगा ?

इस के लाभ देश के 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को मिलेगी।

एआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्यों लायी गई है ?

इसकी शुरुआत देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए की गयी है। इस योजना में निवेश करके सभी वरिष्ठ नागरिक प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। जिससे उनकी बाकि की ज़िन्दगी बिना किसी आर्थिक चिंता के गुजर सकेगी। साथ ही उन्हें निवेश की गयी राशि पर ब्याज भी प्राप्त होगा।

Varishtha Pension Bima 2022 से क्या फायदा है ?

बुजुर्गों के लिए चलायी गयी इस योजना में निवेश करने से बाकी बैंकों की स्कीम से अधिक ब्याज मिलता है। यही नहीं आप द्वारा चुनी गयी समय सीमा के अंतराल पर आप को नियमित पेंशन मिलेगी। इससे आप अपने नियमित खर्चों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 में आवेदन कैसे करें ?

आप को इस स्कीम में आवेदन के लिए अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाना होगा। इसके बाद आप को संबंधित अधिकारी से इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा और इसमें पूछी गयी सभी जानकरी भरनी होगी। साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। इसके बाद आप को एकमुश्त सिंगल प्रीमियम की रकम भरनी होगी। जिसके बाद आप को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

Varishtha Pension Bima Scheme क्या है ?

ये एक प्रकार का वन टाइम प्रीमियम या सिंगल प्रीमियम स्कीम है जिसमें निवेश करने पर आप को अच्छा ख़ासा ब्याज मिलता है। साथ ही इस स्कीम के तहत आप को हर माह या फिर आप द्वारा चुनी गयी समय सीमा के आधार पर नियमित पेंशन मिलेगी। इसका लाभ सभी 60 वर्ष से ऊपर के नागरिक ले सकते हैं।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट: कैसे देखें, UP Vridha Pension Yojana List 2022

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 क बारे में बताया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कुछ और पूछना हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त हम आप को लेख में हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करा रहे हैं। इस नंबर पर आप संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर-022 68276827 

यदि आप को ये लेख उपयोगी लगा हो तो आप हमारी वेबसाइट को बुक मार्क कर सकते हैं। हम आप तक ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी लाते रहेंगे।

Leave a Comment