यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कही भी इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने नागरिकों के लिए इंस्टेंट पैन कार्ड (instant pan card) की सुविधा को शुरू कर दिया है। चूंकि पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक में खाता खोलने के लिए किया जाता है, इसलिए जरूरी हो जाता है.
तुरंत पैन कार्ड बनाने के लिए आपको आयकर विभाग की इ-फिलिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in पर जाना होगा। यहाँ हम आपको Instant Pan card कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में बता रहे हैं देखें
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Table of Contents
Pan Card क्या होता है?
जैसा की आप सभी जानते है की पैन कार्ड का होना कितना जरूरी है यह एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई जगह किया जाता है। PAN यानी परमानेंट अकाउंट नंबर। यह 10 डिजिट का होता है। यह एक तरह का यूनिक आइडेंटिटी है। इसका उपयोग वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा प्रदान किया जाता है।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सेंट्रल बोर्ड फॉर डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) द्वारा इसे जारी किया जाता है। आवेदक पैन कार्ड के बगैर 2 लाख से अधिक की खरीदारी नहीं कर सकते। आवेदक आसानी से कही से भी अपने घर बैठे इंस्टेंट ई-पैन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाना है।
विभाग | इनकम टैक्स डिपार्टमेंट |
साल | 2024 |
लाभ लेने वाले | राज्य के नागरिक |
उद्देश्य | ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनाने की सुविधा |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन मोड |
आधिकारिक वेबसाइट | incometax.gov.in |
इंस्टेंट पैन कार्ड बनाये केवल 10 मिनट में
आवेदक के पास पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है इसके साथ-साथ आवेदक 18 साल व इससे अधिक होना चाहिए। अगर आप भी इंस्टेंट पैन कार्ड बनाना चाहते है तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन करना है। जिसमें आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भरना है। जिसके पश्चात आपका इंस्टेंट ई-पैन कार्ड जनरेट हो जायेगा। जिसे आप आसानी से पीडीऍफ़ के रूप में भी डाउनलोड कर सकते है।
इंस्टेंट पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं देखें
- सबसे पहले आवेदक को इंस्टेंट ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आयकर विभाग ई-फिलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको इंस्टेंट ई-पैन (अप्लाई फॉर न्यू पैन/अपडेट) के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपको गेट न्यू पैन पर क्लिक करना है।
- जिसके बाद अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरके कैप्चा कोड को भरके I कन्फर्म पर टिक कर देना है।
- अब आपको जनरेट आधार OTP के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा आप उसे बॉक्स में भर दें।
- अब आपका पैन कार्ड बनने के लिए प्रोसेस में चला जायेगा, साथ ही आपको यहां एक स्लिप भी मिलेगी जिसमे इनरोलमेंट नंबर है।
इंस्टेंट पैन कार्ड डाउनलोड और स्टेटस चेक करें
- इंस्टेंट ई-पैन कार्ड डाउनलोड और स्टेटस चेक करने के लिए आयकर विभाग ई-फिलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको इंस्टेंट ई-पैन (अप्लाई फॉर न्यू पैन/अपडेट) के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- जिसके बाद अगले पेज पर आपको चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन के सेक्शन पर जाकर कंटिन्यू पर क्लिक करना है।
- नए पेज पर आपको सबसे पहले आधार नंबर भरना है, आधार नंबर भरने के पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप बॉक्स में भर दें।
- इसके बाद आपको स्क्रीन पर पैन का स्टेटस दिखाई देगा की वह जारी हुआ है या नहीं।
- यदि पैन कार्ड जारी कर दिया गया है तो आप डाउनलोड ई-पैन पर क्लिक कर अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लें।
पैन कार्ड बनाने हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज
यदि आप भी पैन कार्ड बनाने हेतु आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता और दस्तावेजों की जानकारी होनी आवश्यक है जिससे आपको पैन कार्ड अप्लाई करते वक़्त किसी भी प्रकार की परेशानी न आये। हम आपको इसकी पात्रता और दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता व दस्तावेज जानने के लिए पॉइंट्स को पढ़े।
- अगर आवेदक इंस्टेंट पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आवेदक की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
- पैन कार्ड बनाने के लिए भारत देश के नागरिक होना आवश्यक है।
- अगर आवेदक के पास पहले से ही पैन कार्ड है और आप दूसरी बार पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जायेगा, और इसके साथ-साथ आपको दूसरी बार पैन कार्ड अप्लाई करने के 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा।
- आवेदक के पास स्वयं का आधार कार्ड होना जरुरी है जिसमे मोबाइल नंबर होना जरुरी है।
- ध्यान रखे कि आधार कार्ड में आवेदक की जन्मतिथि सही हो।
ई-पैनकार्ड ऑनलाइन बनाने का उद्देश्य
फाइनेंस (वित्) मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा ऑनलाइन सुविधा को पोर्टल पर लॉन्च किया, 12 फरवरी 2020 को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ई-फिलिंग पोर्टल पर इस सेवा को नागरिकों के लिए जारी किया जिससे नागरिकों को पैन कार्ड बनाने में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े।
इंस्टेंट ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदक को ज्यादा डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं है केवल कुछ दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड व मोबाइल नंबर के जरिये पैन कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है। आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP प्राप्त होने के पश्चात पैन कार्ड बन जाता है। जिसे इंस्टेंट पैन कार्ड बोला गया है।
Pan Card Online Apply के लाभ
नागरिकों को पैन कार्ड से बहुत सारे लाभ प्राप्त होते है, आज हम इंस्टेंट ई-पैन कार्ड से मिलने वाले लाभों के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी लाभों के बारे में जानना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े।
- पैन कार्ड का उपयोग कई सारी जगह किया जाता है।
- ऑनलाइन माध्यम से पैनकार्ड का आवेदन करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
- इंस्टेंट ई-पैन कार्ड आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आसानी से घर बैठे बना सकते है।
- सरकार द्वारा जारी की गयी योजना का लाभ पाने के लिए भी पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
- आवेदक को अब पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
इंस्टेंट पैन कार्ड से जुड़े प्रश्न/उत्तर
सवाल: क्या पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है?
जवाब: जी हाँ, यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपके पास स्वयं का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरुरी है। इसके अलावा आपको अन्य किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
सवाल: इंस्टेंट पैन कार्ड नागरिकों के लिए कौन जारी करता है?
जवाब: इंस्टेंट पैन कार्ड नागरिकों के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) जारी करता है।
सवाल: Instant E Pan card बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?
जवाब: Instant E Pan card बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in है। आवेदक पोर्टल पर जाकर इंस्टेंट पैन कार्ड हेतु आसानी से आवेदन कर सकते है।
सवाल: ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनवाने पर किसी तरह का शुल्क देना होगा?
जवाब: जी नहीं, ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनवाने पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा और इससे आपका समय बच पाएगा।
सवाल: पैन कार्ड का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है?
जवाब: पैन कार्ड का उपयोग कई सारी जगह किया जाता है। हमने अपने आर्टिकल में इसके बारे में जानकारी प्रदान की है, जानकारी जानने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े।
सवाल: ऑनलाइन माध्यम से इंस्टेंट ई-पैन कार्ड को बनाने में कितना समय लगता है?
जवाब: ऑनलाइन माध्यम से इंस्टेंट ई-पैन कार्ड को बनाने में 7 से 15 दिन का समय लगता है।
सवाल: यदि मेरे पास पहले से पैन कार्ड है तो क्या में इसे दोबारा बनवा सकता हूँ?
जवाब: जी नहीं, आपके पास पहले से ही पैन कार्ड है तो आप दूसरी बार पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते। अगर आप पैन कार्ड खो जाता है तो आप आधार कार्ड की मदद से दूसरा बनवा सकते है।
हमने आपको अपने आर्टिकल में इंस्टेंट पैन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमें मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।
हेल्पलाइन नंबर
अगर आपको इंस्टेंट ई-पैन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानियाँ आ रही है तो आप हमरे द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1961 और ई-फिलिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-103-0025, 80-46122000, 80-26500026 पर संपर्क करके पूछ सकते है।