आय प्रमाण पत्र क्या है: ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जानें प्रक्रिया और आवश्यक डाक्यूमेंट्स

Online Income Certificate: आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग कई सारी जगहों पर किया जाता है। किसी को सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करना हो, छात्रवृति प्राप्त करनी हो, राशन कार्ड बनवाना हो, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए, अस्पताल में छूट पाने के लिए, विधवा पेंशन आदि प्राप्त करने के लिए इनकम सर्टिफिकेट माँगा जाता है। आय प्रमाण पत्र के माध्यम से व्यक्ति या परिवार की सालाना आय प्रमाणित होती है। यह केवल 6 महीने तक वैलिड होता है आवेदक को 6 महीने बाद इसे दोबारा बनाना होता है।

आय प्रमाण पत्र क्या है: ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जानें प्रक्रिया और आवश्यक डाक्यूमेंट्स
आय प्रमाण पत्र क्या है: ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जानें प्रक्रिया और आवश्यक डाक्यूमेंट्स

यदि कोई भी नागरिक आय प्रमाणपत्र बनाना चाहते है तो उन्हें बता देते है कि सरकार द्वारा अब आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को जारी कर दिया है। आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन इनकम सर्टिफिकेट बनवा सकते है इसके लिए उन्हें कार्यालय जाने की भी आवश्यकता भी नहीं होगी और उनका समय और पैसे दोनों बच सकेंगे।

ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है इनकम सर्टिफिकेट का आवेदन

आवेदक ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए उन्हें अपने नजदीकी कार्यालय जाकर आय प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म भरना होगा और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर उन्हें अपने राज्य ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

किसके द्वारा बनाया जाता है आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )

आय प्रमाण पत्र अक्सर तहसीलदार, जिला मजिस्ट्रेट, कलेक्टर, राजस्व मंडल अधिकारी, उप मंडल मजिस्ट्रेट व अन्य जिला प्राधिकरण द्वारा बनाया जाता है। आय प्रमाण पत्र में व्यक्तियों के सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाली आय जैसे: नौकरी, खेती, मजदूरी, व्यवसाय आदि की जानकारी उपलब्ध होती है।

क्या होंगे आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास अपने दस्तावेज जैसे: कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो, स्वघोषणा पत्र, सभा सद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित पत्र, ग्रामीण क्षेत्रों में VDO द्वारा प्रमाणपत्र आदि होने आवश्यक है।

ऐसे करें ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र का आवेदन

  • सबसे पहले आवेदक को अपने राज्य के सिटीजन पोर्टल पर जाना है।
  • आप आपको होम पेज पर पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन के ऑप्शन पर जाना है।
  • जिसमे आपको नीचे पर नवीन उपयोगकर्ता लॉगिन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही पंजीकरण फॉर्म आपके समाने खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर देना है।
  • इसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसके मदद से आप लॉगिन कर लें।
  • अब आपके सामने आय प्रमाणपत्र का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको एक आवेदन संख्या स्क्रीन पर दिखाई देगी आपको इसके पश्चात निर्धारित किये गए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • जिसके बाद ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी।

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