हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभार्थी सूची

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022: Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana की शुरुआत राज्य की बालिकाओं के लिए की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना की शुरुआत करने का निर्णय किया है। बता दें की हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य बालिकाओं के प्रति समाज में नकारात्मक सोच को दूर करना है। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म पर  51,000 रूपये की एफडीआर की सुविधा दी जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए सभी आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना
Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana-2022 के बारे में जानकरी देंगे। इस लेख में आप जानेंगे की हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इसके लिए कौन-कौन सी पात्रता शर्तें है। आवेदन पत्र भरने हेतु कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं ? और योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची कैसे देखें ? आदि। जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana 2022 की शुरुआत की घोषणा सितम्बर 2021 में की गयी थी। इस योजना (बालिका जन्म उपहार योजना) में राज्य के गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों में बेटी के जन्म पर उन्हें योजना के अंतर्गत 51000 रूपए का एफडीआर की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस सुविधा का लाभ एक परिवार से दो बेटियों को मिलेगा। बता दें की इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी मिलेगा जो मानसिक रूप से मंद व विशेष रूप से सक्षम हैं। उन्हें बाल कल्याण योजना के अंतर्गत ₹20000 की आर्थिक सहायता हर साल प्रदान किए जाने का प्रावधान किया है।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना 2022

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana में लाभ लेने के लिए बच्चियों का पंजीकरण योजना में होना आवश्यक है। आवेदन करने पर इस योजना का लाभ मिलेगा। लेकिन आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी इसके लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। उम्मीद है सरकार जल्द ही इस योजना की शुरुआत करेगी।

Highlights Of Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana

आर्टिकल का नाम हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022
शुरुआत हुई 4 सितम्बर 2021
संबंधित प्रदेश हिमाचल प्रदेश
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की योजना
वर्तमान वर्ष 2022
उद्देश्य बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर उनका भविष्य सुरक्षित करना
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश की बालिकाएं
लाभ 51,000 रूपए की वित्तीय सहायता
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana से लाभ और विशेषताएं

  1. बालिका जन्म उपहार योजना में एक परिवार से मात्र दो बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  2. इस योजना (Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana) के अंतर्गत बेटी के जन्म होने पर 51,000 रूपये की एफडीआर की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  3. बालिका जन्म उपहार योजना के जरिये से बालिकाओं का भविष्य सुरक्षित होगा।
  4. Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि से बालिकाओं की शिक्षा में उपयोग किया जा सकता है।
  5. इस योजना में राज्य के गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले कामगार व अन्य लोग जिनके घर में बेटी का जन्म हुआ है , वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2022

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना हेतु निर्धारित पात्रता

बालिका जन्म उपहार योजना, हिमाचल प्रदेश में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा। यहाँ जानिये इन योग्यताओं के बारे में –

  1. Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana 2022 का लाभ सिर्फ बालिकाओं को ही मिलेगा।
  2. बालिकाएं राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  3. गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की बालिकाओं को योजना का लाभ मिलेगा।
  4. एक परिवार से 2 बालिकाएं ही लाभान्वित की जाएंगी।

ये हैं योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आप को कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ सभी आवश्यक दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं।

  1. शिशु (बालिका ) का जन्म प्रमाण पत्र
  2. माता-पिता का आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. बैंक खाता नंबर / पासबुक
  5. मूल निवास प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप भी इस योजना (Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana) में लाभ लेना चाहते हैं तो आप को अभी कुछ समय और इंतज़ार करना होगा। जानकारी के लिए बता दें की अभी राज्य सरकार द्वारा Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana की घोषणा ही की गयी है। जैसे ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाती है या आवेदन के संबंध में कोई भी आधिकारिक पुष्टि होती है तो आप को इस लेख के माध्यम से आप को सूचित कर दिया जाएगा। तब तक आप इस लेख से जुड़ सकते हैं।

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार ने प्रदेश की बालिकाओं के लिए की है। योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म पर उन्हें 51 हजार रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ये धनराशि एफडीआर के तौर पर दी जाएगी।

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana में परिवार में कितनी बालिकाओं को लाभ मिलेगा ?

इस योजना में एक परिवार से दो बालिकाओं को लाभ मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022 में कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजन का लाभ पाने के लिए अभी आप को थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। अभी Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana की घोषणा ही की गयी है। जल्द ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana 2022 में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना में प्रदेश की स्थायी निवासी परिवार जो कि गरीबी रेखा से नीचे वाला राशन कार्ड रखते हों , उनके घर बालिका के जन्म होने पर आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट का निर्धारण नहीं किया गया है।

इस लेख के माध्यम से आप को Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं की आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस सम्बन्ध में कुछ और जानकारी चाहते हैं तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

आप इसी तरह के अन्य उपयोगी लेख पढ़ने के लिए हमारी आधिकारिक वेबसाइट को बुक मार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment