हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची

कृषि विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के कृषको के लिए एक ऐसी योजना का शुभारम्भ किया गया है जिसके तहत सभी कृषकों को कृषि उपकरण खरीदने पर अनुदान प्रदान किया जाएगा जिससे कि किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी। इस योजना का नाम हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agriharyanacrm.com पर जाकर योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र खरीदने वाले सभी किसान भाइयों को 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। यहाँ हम आपको बताएंगे कि हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना क्या है ? आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? आवेदन करने हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? पात्रता क्या है ? कौन-कौन से यंत्र योजना के अंतर्गत आते है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची
हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची

यदि आप भी हरियाणा राज्य के निवासी और एक किसान भी है तो आप भी Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2022 का लाभ ले सकते है। हम आपको कृषि उपकरण सब्सिडी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस और सूची देखने की प्रक्रिया पूर्ण विस्तार से बताएंगे। कृषि यंत्र अनुदान योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में दी गयी समस्त जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022

राज्य सरकार ने राज्य के किसान भाइयों के लिए हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसान भाइयों को कृषि उपकरण खरीदने पर लगभग 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा ताकि किसानो की आर्थिक मदद की जा सकें और उन्हें आत्मनिर्भर बनने हेतु प्रेरित किया जा सके। खेती में आधुनिक उपकरणों का उपयोग करने से से उत्पादन में वृद्धि होगी और फलस्वरूप किसानों की आय भी बढ़ेगी। कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए सभी किसान भाइयों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आप की हेतु बता दें की सीआरएम योजना के तहत पंजीकृत किसानों के समूह और किसान उत्पादक संगठन को कस्टम हायरिग सेंटर स्थापित करने के लिए 80 प्रतिशत व्यक्तिगत श्रेणी में अधिकतम 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा।

Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana Highlights

यहाँ हम आपको Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन महत्वपूर्ण सूचनाओं के विषय में जानने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध जानकारी पढ़ें। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम कृषि यंत्र अनुदान योजना
साल 2022
राज्य का नाम Haryana
विभाग कृषि विभाग, हरियाणा
योजना का नाम कृषि यंत्र अनुदान योजना
लांच की गयी हरियाणा सरकार द्वारा
उद्देश्य क्या है कृषि उपकरण खरीदने के लिए अनुदान प्रदान करना
लाभार्थी कौन होंगे राज्य के सभी किसान नागरिक
लिस्ट देखने का मोड ऑनलाइन
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.agriharyanacrm.com
हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची
हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची

Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana के लाभ

यहाँ हम आपको Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2022 से मिलने वाले लाभों के विषय में सूचित करने जा रहें है। ये निम्न प्रकार है –

  • कृषि उपकरण खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • आधुनिक कृषि यंत्र के माध्यम से किसानो को सुविधा प्राप्त होगी।
  • खेती में आधुनिक उपकरणों के उपयोग से कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी।
  • योजना के माध्यम से कृषकों की आय अनुपात बढ़ेगा।
  • कृषकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।
कृषि अनुदान योजना आवेदन हेतु पात्रता

आवेदकों को हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन करने हेतु निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप योजना का एप्लीकशन फॉर्म भर सकते है। ये निर्धारित पात्रता/योग्यता निम्न प्रकार है –

  • आवेदन करने वाला हरियाणा राज्य में स्थायी रूप से रहने वाला होना चाहिए।
  • भूमि आवेदक किसान के नाम पर रजिस्टर्ड हो या उसकी पत्नी, बच्चों या माता-पिता के नाम पर भी हो सकती है।
  • किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

योजना संबंधित जरूरी दस्तावेज

Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana का आवेदन करने के लिए आवेदकों को कुछ प्रमुख दस्तावेजों(Documents) की आवश्यकता होगी जिनके विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से सूचित करने जा रहें है। ये प्रमुख दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • वैलिड आरसी
  • पटवारी रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर
हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत आने वाले यंत्र

यहाँ हम आपको उन कृषि यंत्रों के विषय में बताने जा रहें है जिनके लिए सरकार द्वारा Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana के तहत अनुदान की राशि दी जाएगी। हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत आने वाले यंत्र निम्न प्रकार है –

  1. स्ट्रॉ बेलर
  2. राइस ड्रायर
  3. फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर
  4. लेजर लैंड लेवलर
  5. ट्रैक्टर ड्रिवन spare
  6. पैड़ी ट्रांसप्लांटर
  7. हे रैक
  8. मोबाइल श्रेडर
  9. रोटावेटर
  10. रिप्पर बाइंडर
  11. ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर वीडर

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2022 का लाभ राज्य के सभी किसान भाइयों को दिया जाएगा। जो कृषक इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसकी प्रोसेस हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये प्रोसेस निम्न प्रकार है –

  • Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana का आवेदन करने के लिए सबसे पहले कृषि विभाग, हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक www.agriharyanacrm.com पर क्लिक करें। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है।
    हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन
  • उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है। होम पेज पर ही आपको वर्ष 2021-22 के दौरान सीआरएम योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने का लिंक दिखाई देगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको योजना का चयन करना होगा। जिसका प्रारूप आप नीचे दिए गए चित्र में भी देख सकते है। haryana krishi yantra anudan yojana online aavedan
  • योजना का चयन करने के बाद आपको Proceed To Apply के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन/आवेदन फॉर्म खुल जाता है।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी समस्त सूचनाएं जैसे- मूल विवरण, किसान का विवरण, भूमि का विवरण, बैंक का विवरण आदि दर्ज करने होंगे।
  • उसके बाद आपको फॉर्म में नीचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपकी Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

बेनेफिशरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

आवेदकों को बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा। यहाँ हम आपको Beneficiary Status Check Process स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहें है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  1. Beneficiary Status चेक करने के लिए उम्मीदवार www.agriharyanacrm.com पर जाएँ।
  2. उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है।
  3. आपको होम पेज पर उपलब्ध Beneficiary Status चेक करने का लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  4. लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाता है।
  5. इस फॉर्म में आपको जो भी सूचना पूछी गयी वह सूचना दर्ज करनी होंगी।
  6. सूचनाएं दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर पूरा विवरण आ जाता है।
  8. इस प्रकार आपकी Beneficiary Status Check Process पूरी हो जाती है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट www.agriharyanacrm.com है। इस वेबसाइट पर आप योजना से संबंधित समस्त सूचनाएं प्राप्त कर सकते है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे – आवेदक का आधार कार्ड
पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक पासबुक, वैलिड आरसी , पटवारी रिपोर्ट ,मोबाइल नंबर ,हस्ताक्षर, आदि

क्या केवल हरियाणा राज्य के किसान ही कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ उठा सकते है ?

जी हाँ, कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के किसान ही उठा सकते है क्योंकि इस योजना की शुरुआत कृषि विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए शुरू की है।

Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2022 के क्या लाभ है ?

कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी लाभार्थी किसान भाइयों को कृषि उपकरण/यंत्र खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी। जिससे किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और खेती में आधुनिक उपकरणों के उपयोग से सुविधा प्राप्त होगी और उत्पादन में भी वृद्धि होगी।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना कैसे अप्लाई करें ?

कृषि यंत्र अनुदान योजना अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा ,जिसकी पूरी प्रक्रिया हमे इस लेख में ऊपर दी गयी जानकरी के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताई है।

बेनेफिशरी स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है ?

आपको बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर बेनेफिशरी स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें। एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सभी सूचनाएं दर्ज करनी होंगी और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा। आपकी स्क्रीन पर बेनेफिशरी स्टेटस आ जाएगा। इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कृषि यंत्र हरियाणा से जुडी समस्या को दूर करने के लिए किस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें ?

यदि आपको हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना से जुडी किसी प्रकार की समस्या का समाधान चाहिए तो आप इस 1800-180-1551 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी समस्या को दूर कर सकते है।

इस योजना हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत कौन कौन लोग आवेदन कर सकते हैं ?

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। जमीन आवेदक किसान के नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए या उसकी पत्नी, बच्चों या माता-पिता के नाम पर भी हो सकती है। ये आवश्यक है की योजन का लाभ लेने के लिए किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • हेल्पलाइन नंबर

    हमने आपको इस लेख में हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन करने और इससे संबंधित अनेक सूचनाएं प्रदान की है। यदि आपको इन सूचनाओं के अतिरिक्त अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। इस स्कीम से जुडी समस्या को दूर करने के लिए आप इस 1800-180-1551 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

    Leave a Comment