हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022: Laptop Vitran ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Haryana Free laptop Yojana लाभार्थी सूची

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022– की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा उन सभी विद्यार्थियों के लिए शुरू की गयी है जो दसवीं कक्षा में 90% अंक के साथ पास हुए है। इस योजना का लाभ प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रदान करने हेतु सरकार के माध्यम से मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर मेधावी बच्चों को शिक्षा हेतु सरकार के द्वारा मुफ्त में लैपटॉप वितरण किया जायेगा। डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए Haryana Free laptop Yojana को शुरू किया गया है। लाभार्थी विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु इस योजना हेतु सरकार के माध्यम से अलग-अलग श्रेणियों को निर्धारित किया गया है। श्रेणी के आधार पर लाभार्थी हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

(Laptop Vitran) हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में साझा करने जा रहे है। हरियाणा लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण योजना हेतु आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022

Haryana Free laptop Yojana के अंतर्गत दसवीं एवं बारहवीं कक्षा में 90% अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा हेतु सहायता प्रदान करने हेतु यह योजना हरियाणा सरकार के माध्यम से राज्य स्तर में लागू की गयी है। जिसमें सभी मेधावी बच्चों को अच्छे अंक हासिल करने पर मुफ्त में लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना का लाभ 10th के विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा। राज्य में अधिकतर विद्यार्थी ऐसे है जो पारिवारिक स्थिति के कारण अपने लिए पढाई हेतु लैपटॉप, स्मार्टफोन, Tablet जैसे उपकरण नहीं खरीद पाते है ,ऐसे में इन सभी गरीब परिवार के विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा हेतु मदद करने के लिए हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022 को शुरू किया गया है।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामहरियाणा फ्री लैपटॉप योजना
वर्ष 2022
किसके द्वारा आरंभ हुईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
योजना का उद्देश्यशिक्षा हेतु मेधावी बच्चों को मुफ्त लैपटॉप वितरण करना
योजना का लाभमेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के मेधावी छात्र-छात्राएं
राज्यहरियाणा
आवेदन के प्रकारऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइट

मुफ्त लैपटॉप योजना हेतु हरियाणा श्रेणी

प्रतिभावान विद्यार्थियों को हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान करने हेतु सरकार के माध्यम से श्रेणी वार लाभार्थी छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

  1. प्रथम श्रेणी– में उन सभी विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा जो की पुरे राज्य में टॉपर लिस्ट में आएंगे। इस श्रेणी में सभी वर्ग के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। लैपटॉप वितरण हेतु 100 विद्यार्थियों का चयन प्रथम कैटेगिरी में किया जायेगा।
  2. द्वितीय श्रेणी-इस श्रेणी में राज्य में अधिकतम अंक हासिल करने वाले 100 विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा। इस कैटेगिरी में केवल सामान्य श्रेणी से संबंधित स्टूडेंट्स को शामिल किया जायेगा।
  3. तृतीय श्रेणी– इस कैटेगिरी में उन सभी विद्यार्थियों को शामिल किया गया है जो गरीबी रेखा के अंतर्गत अपना जीवन यापन कर रहे है। अधिकतम अंक हासिल करने वाले 100 विद्यार्थियों को इस कैटेगिरी के आधार पर मुफ्त में लैपटॉप वितरण किये जायेंगे।
  4. चतुर्थ श्रेणी– में अनुसूचित जाति से संबंधित विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। इस श्रेणी के आधार पर प्रतिभावान 100 विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण किये जायेंगे।
  5. पंचम श्रेणी– में 100 विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा जिनके द्वारा बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक हासिल किये गए है ,एवं जो अनुसूचित जाति से संबंधित है।

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना हेतु योग्यता

  • दसवीं कक्षा में अधिक अंक हासिल करने वाले मेधावी विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्र है।
  • केवल वही विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्र है जो जिनका नाम मेरिट सूची में शामिल होगा
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले विद्यार्थियों की पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के विद्यार्थी ही हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना

आवेदन हेतु दस्तावेज

  • दसवीं मार्कशीट
  • पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Haryana Free laptop Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी विद्यार्थियों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। जिन विद्यार्थियों का नाम मेरिट सूची में होगा उन्हें योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लैपटॉप वितरण किया जायेगा। इस योजना का लाभ छात्र-छात्राओं को प्रदान करने हेतु सरकार के माध्यम से लैपटॉप वितरण कार्यक्रम शुरू किया जायेगा जिसमें सभी पात्र विद्यार्थियों को उपस्थित होने के लिए स्कूल के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

Haryana Free laptop Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कौन से विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा ?

दसवीं कक्षा में 90% अंक हासिल करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Haryana Free laptop Yojana के अंतर्गत मेधावी बच्चों को कैसे लाभ प्रदान किया जायेगा ?

मेधावी बच्चों को Haryana Free laptop Yojana का लाभ प्रदान करने हेतु योजना में अलग-अलग श्रेणी निर्धारित की गयी है। इन श्रेणियों के आधार पर प्रत्येक 100 प्रतिभावान बच्चों का चयन उनके वर्ग के अनुसार किया जायेगा जिसके आधार पर उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना हेतु कौन से विद्यार्थी पात्र होंगे ?

दसवीं कक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले वह सभी विद्यार्थी हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना हेतु पात्र होंगे जिनका नाम मेरिट सूची में मौजूद होगा।

Leave a Comment