हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उद्देश्य व पात्रता

देश की सरकार बच्चों के भविष्य और शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए सभी प्रयास करती रहती है। इसके लिए केंद्र सरकार हो या चाहे राज्य सरकार दोनों ही तरह-तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है। बता दें, ऐसी एक योजना भी हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गयी है जिसका नाम है हरियाणा ई-अधिगम योजना। इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार अपने राज्य के छात्रों को टेबलेट प्रदान करेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए पंजीकरण करना जरुरी है। आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण प्रकिया को पूरा कर सकते है।

हरियाणा ई-अधिगम योजना
Haryana E-Adhigam Yojana apply process

चलिए आज हम आपको योजना से जुडी सभी जानकारियों जैसे: हरियाणा ई-अधिगम योजना क्या है, इससे मिलने वाले लाभ, उद्देश्य, क्या होंगे आवश्यक दस्तावेज, Haryana E-Adhigam Yojana की आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बताने जा रहे है। इससे जुडी अन्य जानकारियों को जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022

बता दें हरियाणा ई-अधिगम योजना के तहत जितने भी सरकारी स्कूल में पढ़ रहे 10वी व 12वी कक्षा के छात्र है उन्हें टेबलेट बांटे जायेंगे। राज्य के कुल 5 लाख छात्रों को इसका लाभार्थी बनाया जायेगा। टेबलेट में बच्चों को पर्सनलाइज्ड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 GB फ्री डाटा भी प्रदान किया जायेगा। बता दें, छात्रों को टेबलेट 10वी कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने के बाद प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के तहत अगले साल 9वी से लेकर 12 वी क्लास तक के बच्चों को कवर किया जायेगा।

राज्य हरियाणा
योजना ई-अधिगम योजना
साल 2022
के द्वारा हरियाणा सरकार
लाभ लेने वाले राज्य के 10वी से 12वी के छात्र
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉच की जाएगी

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य राज्य के छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए टेबलेट प्रदान करना है। जैसा की आप जानते ही आज के समय में सभी काम डिजिटल माध्यम से पूरे किये जाते है ऐसे में डिजिटल माध्यम का ज्ञान होना जरुरी है। बच्चों को टेबलेट देकर वह डिजिटल मोड द्वारा शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। योजना के जरिये छात्र ग्लोबल स्टूडेंट्स बन पाएंगे और इससे उनकी शिक्षा में एक बेहतर सुधार आ सकेगा। बता दें, उन छात्रों को टेबलेट प्रदान किये जायेंगे जिनकी घर की स्थिति तक नहीं होगी और वह आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण टेबलेट खरीदनें में असमर्थ होंगे।

Haryana E-Adhigam Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • हरियाणा ई-अधिगम योजना को हरियाणा सरकार ने शुरू किया है।
  • राज्य के 10वी से 12वी तक के छात्रों को योजना के तहत लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे।
  • राज्य के कुल 5 लाख छात्रों को इसका लाभार्थी दियाजायेगा।
  • टेबलेट में बच्चों को पर्सनलाइज्ड और अटेंटिव सॉफ्टवेयर के साथ प्री लोडेड कंटेंट और 2 GB फ्री डाटा भी प्रदान किया जायेगा।
  • अगले साल 9वी से लेकर 12 वी क्लास तक के बच्चों को योजना के तहत कवर किया जायेगा।

जाने क्या है पात्रता

  • आवेदक हरियाणा राज्य के मूलनिवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ छात्र व छात्रा को तभी मिल सकता है जब वह दसवीं से बारवी कक्षा में पढ़ रहा होगा।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Haryana E-Adhigam Yojana का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसमें मांगे गए दस्तावेजों की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा दी गयी तालिका को पढ़े।

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो बैंक पास बुक
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आय प्रमाणपत्र आयु प्रमाणपत्र
मार्कशीट ईमेल ID निवास प्रमाणपत्र

हरियाणा ई-अधिगम योजना हेतु आवेदन

अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। बता दें, अभी सरकार ने केवल हरियाणा ई-अधिगम योजना को लांच करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही सरकार योजना की आधिकारिक वेबसाइट को लांच करेगी और इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू करेगी। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन फॉर्म भर सकते है और इससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते है।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को हरियाणा ई-अधिगम योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस योजना से संबंधित कुछ पूछना है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हरियाणा ई-अधिगम योजना से सम्बंधित प्रश्न

हरियाणा ई-अधिगम योजना क्या है ?

ई-अधिगम योजना के तहत जितने भी सरकारी स्कूल में पढ़ रहे 10वी व 12वी कक्षा के छात्र है उन्हें टेबलेट बांटे जायेंगे।

ई-अधिगम योजना के अंतर्गत किन डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता है?

ई-अधिगम योजना के लिए आधार कार्ड, मार्कशीट, निवास प्रमाणपत्र आदि मुख्य डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

ई-अधिगम योजना की पात्रता क्या है ?

ई-अधिगम योजना की पात्रता हरियाणा राज्य के मूलनिवासी होना चाहिए और वह 10वीं या 12वीं में पद रहा हो।

ई-अधिगम योजना में कितने छात्रों को इसका लाभ दिया जाएगा?

ई-अधिगम योजना के अंतर्गत कुल 5 लाख छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment