हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व पात्रता सूची

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना : हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी वर्गों के उत्थान हेतु बहुत सी योजनाएं लायी जाती हैं। जिनमे से एक है Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana इस योजना के माध्यम से राज्य में जितने भी परिवार हैं जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम हैं , उनकी सूची तैयार की जाएगी और उनके पहचान पत्र बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत इन सभी लोगों की आय में वृद्धि करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे। साथ ही रोजगार भी उपलब्ध कराये जाएंगे। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के बारे में बताएंगे। इस से जुड़े सभी तथ्य , विशेषता व होने वाले लाभ से भी अवगत कराएंगे। साथ ही इस योजना के लिए पात्रता और जरुरत पड़ने वाले सभी दस्तावेज़ों के बारे में भी जानकारी देंगे। कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना (एमएमएपीयूवाई)

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojan की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा की गयी है। इस योजना को गरीब परिवारों के लिए लाया गया है। वो परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम होगी वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत इन परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा और गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए राज्य में कौशल विकास प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा जिस से सभी के लिए रोजगार के अवसर खुल सकें। साथ ही ये प्रयास भी रहेगा की सरकार प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम कर सके।

इस योजना के तहत अभी तक लगभग 30,000 से ज्यादा परिवारों की सूची मिल चुकी है जिनकी आय 50000 रूपए से भी कम है। और जल्द ही इस योजना की शुरुआत भी हो जाएगी। आप को बता दें की इन सभी परिवारों की सूची बनने के बाद इनके पहचान पत्र जारी किये जाएंगे ताकि सभी पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सके और इस से कोई भी वंचित न रह जाए। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए 6 विभागों की एक संयुक्त टीम तैयार की गयी है जो सभी व्यक्तियों के पसंद के रोजगार प्रदान करने के लिए कार्य करेगी। इस टीम में , शहरी स्थानीय निकाय विभाग, विकास एवं पंचायत , कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ,पशुपालन एवं डेयरी विभाग और ग्रामीण विकास विभाग में से एक एक सदस्य हर विभाग से होगा।

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana highlights :

योजना का नाम अंत्योदय परिवार उत्थान योजना
राज्य का नाम हरियाणा
विभाग का नाम रोजगार विभाग
योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों की आय में वृद्धि करना
लाभार्थी प्रदेश के सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोग।
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन / ऑफलाइन
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी होगी

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का उद्देश्य

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana की शुरुआत प्रदेश के उन गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए की गयी है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपए से भी कम है। इन सभी परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने और इनकी आय बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। इसके लिए सरकार सभी के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी और प्रदेश से बेरोजगारी कम करने का प्रयास करेगी। प्रदेश में विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रम / प्रशिक्षण का भी आयोजन करेगी ताकि सभी लोग रोजगार हेतु स्वयं को और बेहतर बना सकें। जिस से उन्हें आसानी से रोजगार प्राप्त हो सके और वो अपनी आय में वृद्धि कर सकें। इस प्रकार सरकार का इस योजना के तहत गरीब परिवारों की आय में वृद्धि कर उनकी स्थिति में उत्थान करने का उद्देश्य पूरा हो सके।

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana पात्रता

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आवेदन हेतु आप को कुछ निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

  • इस योजना के लिए आवेदक का हरियाणा का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ये आवश्यक है की आवेदनकर्ता की पारिवारिक सालाना आय 1 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार से सम्बन्ध रखता हो।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए दस्तावेज़

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन की सभी पात्रता शर्तें पूरी करते हैं तो आप को कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ेगी इसके लिए आपको हम इस लेख के माध्यम से सभी आवश्यक दस्तावेज़ों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। कृपया आवेदन पूर्व आप इस सूची को अवश्य जांच लें।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से लाभ और विशेषताएं

  • Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किये जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा रोजगार के अवसर पैदा किये जाएंगे। और पूरा प्रयास होगा की सभी को अपने रूचि के अनुसार रोजगार प्राप्त हो सके।
  • अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सभी पात्र व्यक्तियों के लिए पहचान पत्र बनेगे जिसके लिए अब उन्हें किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • बेरोजगारों के लिए रोजगार के लिए उन्हें कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिस से वो अपने हुनर को और निखार सकें। इस से उनके लिए नए नए रोजगारों में उनके लिए अवसर खुलेंगे।
  • इस योजना को प्रदेश के 22 जिलों में शुरू किया जाएगा।

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आप को भी इस योजना में आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने के लिए आप को अभी थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है। अभी इस योजना की घोषणा ही की गयी है। साथ ही सरकार द्वारा इसे जल्द ही शुरू करने की कवायद जारी है। जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा , हम इस लेख के माध्यम से आप को सूचित कर देंगे। कृपया तब तक आप हमारे साथ बने रहे। इस योजना से संबंधित अगर किसी भी प्रकार की समस्या हो या आप कुछ और पूछना चाहते हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। साथ ही अगर किसी अन्य योजना से सम्बंधित जानकारी चाहते हों तो आप हमारी इस वेबसाइट पर देख सकते हैं।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के बारे में बताएँ ?

अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम से राज्य में सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पहचान की जाएगी और उनकी आय के स्रोत बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इस योजना के अंतरगत वो सभी लोग जिनकी सालाना वार्षिक आय 1लाख रूपए से कम हैं उनके पहचान पत्र बनवाये जाएंगे और उन्हें विभिन्न कौशल विकास योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे।

Hariyana Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana में आवेदन कौन कौन कर सकता है ?

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए आप को हरियाणा का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार से सम्बन्ध रखता हो।

अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना में आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ लगेंगे ?

Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आप को आवेदक का आधार कार्ड
राशन कार्ड , आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र , पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ जैसे दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी

Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana के अंतरगत पंजीकृत व्यक्तियों को क्या लाभ मिलेगा ?

इस योजना के तहत पंजीकृत लोगों को उनकी आय बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान किये जाएंगे। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न कौशल विकास प्रोग्राम चलाने और इसके माध्यम से रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। कृपया अधिक जानने के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत कब से आवेदन शुरू कर सकते हैं ?

Antyodaya Pariwaar Utthan Yojana के अंतर्गत जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। जैसे ही इस योजना के तहत आवदेन प्रक्रिया शुरू होती है हम आप को इस लेख के माध्यम से आप को सूचित कर देंगे।

इस योजना को क्यों लाया गया है ?

इस योजना को सभी गरीबी रेखा से भी नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के लिए लाया गया है। इस योजना के माध्यम से उनके जीवन स्तर को सुधारना है और उनकी आय को भी बढ़ाने का उद्देश्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त राज्य में फैली बेरोजगारी के स्तर को भी कम करना है।

Leave a Comment