हर घर नल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म (Har Ghar Nal Scheme)

हर घर नल योजना 2022: केंद्र सरकार द्वारा देश के हर घर नल योजना की शुरुआत देश के बहुत से ऐसे ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए की गई है, जहाँ आज भी लोगों के घरों या नजदीकी इलाको में पीने के पानी का श्रोत उपलब्ध न होने से उन्हें दूर-दराज पैदल चलकर पानी लाना पड़ता हैं। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार योजना के माध्यम से ऐसे प्रतियेक ग्रामीण घरों में नल के कनेक्शन लगवाकर नागरिकों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाएगी, जिससे देश के ग्रामीण परिवारों को साफ़ एवं स्वच्छ पानी की सुविधा आसानी से बिना किसी समस्या के प्राप्त हो सकेगी। Har Ghar Nal Yojana में आवेदक नागरिकों को मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी वह यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे। \

यह भी पढ़ें :- इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना क्या है

Har Ghar Nal Scheme 2022

देश में आज भी बहुत से ग्रामीण या पिछड़े इलाके ऐसे हैं जहाँ अधिक विकास ना होने के चलते लोगों को आज भी साफ़ और स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पाता, इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Har Ghar Nal Yojana की शुरुआत वर्ष 2019 में जल जीवन मिशन के तहत की गई है, इस योजना के माध्यम से देश के ऐसे ग्रामीण परीवार जहाँ लोगों को पानी की सुविधा प्राप्त नहीं हो पाती उन्हें स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए नल के कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएँगे। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 तक देश के 3.8 करोड़ परिवारों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे बढाकर अब वर्ष 2024 कर दिया गया है,
जिसके लिए सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष योजना के बेहतर संचालन हेतु इसमें 60 हजार करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है।

हर घर नल योजना 2022: डिटेल्स

योजना का नाम हर घर नल योजना
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
साल 2022
संबंधित विभाग पेय जल और स्वछता विभाग
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
लाभार्थी देश के ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों के नागरिक
उद्देश्य हर घर में स्वच्छ पीने के पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाना
योजना श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट jaljeevanmission.gov.in

योजना के अंतर्गत दिए जाएँगे लगाए जाएँगे 4 करोड़ कनेक्शन

देश में हर घर नल योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंद परिवारों के घरों में स्वच्छ पानी के नल लगवाने के कार्य को निर्धारित लक्ष्य से पहले पूरा करने के लिए केंद्र सरकार योजना में आवेदन करने वाले नागिरकों को नल कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा दो वर्षों में योजना के माध्यम से 5.5 करोड़ घरों तक नल का जल पहुँचाया जा चुका है। इसके साथ ही योजना के माध्यम से आने वाले समय में सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत 4 करोड़ नल कनेक्शन लगवाने लक्ष्य भी निर्धारित किया है, जिससे पानी की समस्या से जूँझ रहे क्षेत्रों में साफ़ पानी की सुविधा उपलब्ध होने से नगरकों का जीवन को बेहतर और स्वाथ बनाने में सहयोग किया जा सकेगा।

हर घर नल योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का मुख्य लक्ष्य देश के प्रतियेक गर्मीं व दूर-दराज के इलाकों में रह रहे परिवारों को स्वच्छ पानी की सुविधा मुहैया करवाना है, क्योंकि देश में आज भी बहुत से ग्रामीण या पहाड़ी क्षेत्रों में रह रहे लोगों के घरों में पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं होने से महिलाओं को पीने का पानी लाने के लिए मीलों दूर चलकर समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसे देखते हुए सरकार ऐसे क्षेत्रों में प्रतियेक परिवारों को उनके घरों में ही साफ़ पीने के पानी के नल लगवाने की सुविधा प्रदान कर स्वाथ्य जीवन जीने में सहयोग प्रदान करवाती है, इसके लिए नागरिक नल कनेक्शन लगवाने के लिए आसानी से जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

हर घर नल योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

हर हर नल योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

हर घर नल योजना 2022
  • देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतियेक घरों में नल कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर घर नल योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार ग्रामीण व पिछड़े इलाकों में रहने वाले परिवारों को साफ़ पीने के पानी का कनेक्शन लगवाए जाएंगे।
  • हर घर नल योजना के माध्यम से वर्ष 2024 तक सरकार का मुख्य लक्ष्य 3.8 करोड़ परिवारों को साफ़ जल कनेक्शन उपलब्ध करवाना है।
  • योजना के अंतर्गत 55 लीटर प्रतिव्यक्ति प्रति दिन की दर से स्वच्छ पीने योग्य जल उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • देश के ग्रामीण क्षेत्रों के वह नागरिक जिन्हे पीने का पानी लाने के लिए दूर-दराज पैदल चलकर जाना पड़ता है वह अब आसानी से घर में स्वच्छ पानी प्राप्त कर सकेंगे।
  • स्वच्छ पानी की सुविधा उपलब्ध होने से नागरिकों को बाहर के दूषित पानी से राहत मिल सकेगी, जिससे उनके स्वाथ्य में सुधार हो सकेगा।
  • देश के जिन भी क्षेत्रों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध नहीं है वहाँ के नागरिक स्वच्छ पानी के लिए नल कनेक्शन के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Har Ghar Nal Yojana के पात्रता एवं दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक योजना के पात्र होने चाहिए इसके साथ ही आवेदन के लिए उनके पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे

  • योजना में भारत के स्थाई निवासी आवेदन के पात्र होंगे।
  • देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक जिनके घरों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध नहीं है वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज जैसे उनका आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर आदि होने आवश्यक है।
हर घर नल योजना 2022

हर घर नल योजना में ऐसे करें आवेदन

हर घर नल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

हर घर नल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म (Har Ghar Nal Scheme)
  • सबसे पहले आवेदक जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नए पेज में फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म की जाँच करके आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Har Ghar Nal Yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर

हर घर नल योजना क्या है और इसका आरंभ कब किया गया ?

हर घर नल योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार देश के ग्रामीण व दूर-दराज के क्षेत्रों में नागरिकों को साफ़ पीने के पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाती है।

Har Ghar Nal Yojana में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट jaljeevanmission.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

हर घर नल योजना 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

हर घर नल योजना 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा 60 हजार करोड़ रूपये बजट निर्धारित किया गया है।

योजना का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा ?

इस योजना का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे उन सभी परिवारों को प्राप्त हो सकेगा, जिनके घरों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें मीलों दूर चलकर पानी लाना पड़ता है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

हर घर नल योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment