UP Free Tablet Student List: फ्री टैबलेट छात्रों की पहली सूची, ऐसे करें चेक

UP Free Tablet Student List: उत्तर प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। जिससे प्रदेश के हर तबके का विकास हो सके। ऐसी ही एक योजना है Free Tablet yojana जिसके माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के सभी मेधावी लेकिन गरीब बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने पर उन्हें फ्री टेबलेट उपलब्ध कराएगी। ये योजना उन सभी के लिए फायदेमंद होगी जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं हैं की अपने लिए टेबलेट या पढ़ाई के लिए ऐसे साधन जुटा पाएं।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन
झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन

क्यों खास है ये योजना

फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से मिलने वाले टेबलेट के माध्यम से सभी छात्रों को मुफ्त में ये साधन मिलेंगे। इन टेबलेट्स की मदद से सभी छात्र अपनी पढाई बेहतर तरीके से कर पाएंगे। इस योजना (UP Free Tablet Yojana) की शुरुआत की घोषणा इस विचार से की गयी थी की फ्री टेबलेट के माध्यम से सभी छात्र और छात्राओं को शिक्षा से तकनीकी तौर पर जोड़ा जा सकेगा। जोकि एक प्रकार से डिजिटल इंडिया की तरफ एक सराहनीय कदम भी है। इस योजना के माध्यम से सभी विद्यार्थी डिजिटल रूप से सशक्त होंगे साथ ही उनकी शिक्षा भी गुणवत्ता पूर्ण होगी। कुछ समय पूर्व तक कोविड के चलते ऑनलाइन क्लासेज की वजह से भी ये आवश्यक हो गया था की सभी के पास ऐसा कोई साधन हो जिससे वो घर बैठे ही पढ़ सकें ऐसे में हर किसी के पास ये साधन उपलब्ध नहीं थे , जिससे इस योजना की महत्ता और बढ़ जाती है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत]: UP Jansunwai Portal/APP, Complaint Status

इन्हे मिलेगा लाभ

UP Free Tablet Yojana में उन सभी छात्र और छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा जिनका नाम Free Tablet Student List में होगा। ये फ्री टेबलेट स्टूडेंट लिस्ट राज्य सरकार द्वारा जारी की जाती है। आइये अब जानते हैं की कौन कौन इस योजना के माध्यम से Free Tablet Student List में अपनी जगह बना सकते हैं –

जो छात्र और छात्राएं उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होंगे वो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त ये आवश्यक है की सभी लाभार्थी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हों। उनके परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपए से कम होनी चाहिये। अन्यथा उन्हें इस योजना में पात्र नहीं माना जाएगा। साथ ही योजना में फ्री टेबलेट पाने के लिए ये आवश्यक है की विद्यार्थी पिछली कक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ हो। उसका बैकलॉग नहीं होना चाहिए अन्यथा वो इस योजना में लाभान्वित नहीं किया जा सकेगा।

योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • हाई स्कूल की मार्कशीट की फोटोप्रति (स्वयं प्रमाणित की गयी )
  • 12वीं की मारसकशित या अंक प्रमाण पत्र की फोटोटकॉपी जो स्वयं प्रमाणित की गयी हो।
  • अंतिम उत्तीर्ण परीक्षा की मार्कशीट की फोटो कॉपी (स्वयं प्रमाणित की हुई )
  • निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति
  • आधार कार्ड की छायाप्रति
  • सभी जमा की गयी फीस की रसीद की छायाप्रति (स्वयं प्रमाणित की गयी )
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें आवेदन

यूपी Free Tablet Student List में नाम आने के लिए आवश्यक है की आप ने इस योजना में आवेदन किया हो। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने संबंधित शिक्षण संस्थान से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा और उसमें पूछी गयी सभी जानकरी भरने के बाद आप को एप्लीकेशन फॉर्म को वहीँ जमा कर देना होगा। वहीँ अब ये जिम्मेदारी भी शिक्षण संस्थान को दे दी गयी है की वे अपने विद्यार्थियों की जानकारी के आधार पर सरकार को उनका डेटा भिजवाएं जिससे वो सूची तैयार कर सकें।

Free Tablet Student List में नाम ऐसे करें चेक

आप की जानकरी हेतु बता दें की जल्द ही टेबलेट वितरण हेतु विद्यार्थियों की सूची जारी करने के लिए राज्य सरकार एक पोर्टल जारी करेगी। जिसके माध्यम से वो सभी लाभार्थी विद्यार्थियों की सूची जारी करेगी। इस पोर्टल की मदद से सभी छात्र अपने नाम को इस सूची में देख सकते हैं। जिनका भी नाम इस सूची में होगा उन्हें टेबलेट प्रदान किया जाएगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment