समय का सदुपयोग पर निबंध (Essay On Samay Ka Sadupyog In Hindi)

समय का सदुपयोग पर निबंध- काल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में परलय होएगी, बहुरि करेगा कब ? आपने इस दोहे को अपने बचपन से लेकर अब तक न जाने कितनी बार सुना होगा। समय (काल) के ऊपर कबीर जी का यह दोहा बहुत ही गहरा अर्थ प्रकट करता है। हम सभी जानते हैं की समय एक ऐसी चीज़ है जिसे कभी वापस नहीं लाया जा सकता। कहते हैं समय बहुत बलवान होता है और यह सत्य भी है। जिस व्यक्ति के पास समय है वह कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। ”टाइम इज मनी ” समय ही धन है। आप एक बार खोये पैसे को फिर से प्राप्त कर सकते हैं पर एक बार यदि आप अपना कीमती समय गवां देते हैं, तो फिर से उसे पा नहीं सकते।

International Women’s Day 2022: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस निबंध हिंदी में

समय का सदुपयोग
समय का सदुपयोग

आज के इस लेख में हम आपको बिना समय गवाएं समय का सदुपयोग पर निबंध (Essay On Samay Ka Sadupyog In Hindi) लिखना बता रहे हैं। इन निबंध की सहायता से स्कूली बच्चे या कॉलेज के छात्र समय का सदुपयोग पर निबंध (Good Use Of Time )आसानी से लिख सकेंगे।

Essay On Samay Ka Sadupyog In Hindi (समय का सदुपयोग पर निबंध)

विषय समय का सदुपयोग पर निबंध

प्रस्तावना

प्रकृति जब समय का अनुसरण कर सकती है तो हम क्यों नहीं। इस संसार में हर व्यक्ति को एक बराबर समय दिया गया है। एक दिन में 24 घंटे हर व्यक्ति के पास रहते हैं गरीब हो या आमिर हर इंसान के पास समय बराबर मात्रा में रहता है। कोई भी इंसान बिना समय के सदुप्रयोग के कभी भी अपनी जिंदगी में कामयाबी हासिल नहीं कर सकता। इसलिए किसी भी कार्य की सफलता के लिए आपको अपने समय का सम्मान करते हुए उसे सदुपयोग करना चाहिए।

समय मिलाए धूल में, समय दिलाए ताज ।
समय संग जो है चला, हुआ उसी का राज ।।

Good Use Of Time (समय का सदुपयोग )

मनुष्य के लिए सबसे कीमती चीज़ों में से एक होता है ”समय” जिसे आप मूल्य चुका कर भी नहीं खरीद सकते। समय एक बार चले जाने पर दुबारा वापिस नहीं आता इसलिए समय का सदुपयोग करना आवश्यक है । कोई भी वस्तु या कोई भी कार्य बिना समय के पूरा नहीं होता यानी हर कार्य का अपना समय होता है। जब हम समय के सदुपयोग की बात करते हैं तो हमे यह समझना चाहिए की हम किसी भी कार्य को समय रहते पूरा करें क्यूंकि एक बार आपका यह समय चला जाता है तो फिर आपको यह समय लाख कोशिश करने पर भी नहीं मिलता। अपने वर्तमान समय का सही जगह उपयोग करना आपके भविष्य को बना सकता है। समय बहुत ही अजीब होता है, आज जितना इसे बर्बाद करेंगे ये भी आपको उतना ही बर्बाद करेगा।

सफल हुए हैं जो सभी ,कहते हैं वे लोग।
अपने जीवन में करो समय का
सदुपयोग

आप जितना अपने समय की इज्जत करेंगे आने वाला समय उतनी ही आपकी इज्जत करेगा ” समय बहुत मूल्यवान है। कहते हैं की समय बीत जाने के बाद कदर की जाये तो वो कदर नहीं अफ़सोस कहलाता है। इसलिए समय की कदर वक्त रहते कर लेनी चाहिए ताकि आपको भविष्य में बीते हुए कल के लिए अफ़सोस न जताना पड़े। आप अपने समय का सदुपयोग सुबह जल्दी उठ कर कर सकते है सुबह जल्दी उठें और अपने शरीर के साथ साथ अपने दिमाग की कसरत करें, अपने आलास को त्याग दें क्यूंकि आपकी कामयाबी का आलास सबसे बड़ा दुश्मन होता है। अपने सुना ही होगा ”खाली दिमाग शैतान का घर ” इसलिए कभी भी खाली न बैठें कुछ न कुछ काम करते रहें। अपने समय का प्रबंधन ठीक प्रकार से करें अपने अधिकतर कार्यों को समय पर पूरा करना ही आपकी कामयाबी की पहली सीधी है।

समय ही धन है (Time is Money)

Time is Money यानि आपका समय हो आपका धन है और जिसके पास समय रूप धन है वही सबसे अमीर है। यानि आपको किसी भी क्षेत्र में यदि सफलता हासिल करनी है तो आपको अपने समय को बचाना होगा। समय को बचाने का यह अर्थ है की आपको अपने समय की कद्र करनी चाहिए इसे बेवजह पानी की तरह नहीं बहाना चाहिए। किसी भी व्यवसायी, छात्र या जिम्मेदार इंसान के लिए अपना समय बहुत कीमती होता है वह इसे जितना अधिक हो सके बचाने का काम करता है। या अपने समय के साथ अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयास करता है। वक्त आपका है चाहे तो सोना बना लो और चाहे तो सोने में गुजार दो यह आप पर निर्भर करता है आप क्या चुनते हैं।

समय का महत्त्व

हमारे जीवन में समय का अपना महत्त्व है। कहते हैं की समय दिखाई नहीं देता पर बहुत कुछ दिखा देता है। समय का कहाँ पर उपयोग कितना करना है यह आपकी समझदारी पर निर्भर करता है। क्यूंकि ”आपकी घडी सुधारने वाले तो कई मिल जायेंगे पर समय को आपको स्वयं सुधारना पड़ता है इसलिए समय के महत्त्व को समझें और इसका आदर करें। यदि आप अपने गुजरे हुए समय पर अफ़सोस कर रहे होते हैं तो ध्यान दें की इस अफ़सोस में भी आप अपना वर्तमान समय गुजर रहे होते हैं इसलिए गुजरे वक्त पर अफ़सोस के स्थान पर वर्तमान समय पर ध्यान देना चाहिए और इसे बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए। सही चीज़ों को करने के लिए समय हमेशा ही सही होता है।

कबीर दास जी ने भी अपने एक दोहे में कहा है कि अपने काम को कल पर मत टालिए जो काम कल करने की सोच रहे हैं उसे आज करें और जो आज करना है उसे इसी वक्त करें क्यूंकि किसी भी पल का कोई भरोसा नहीं जीवन बहुत छोटा है अपना काम कब करोगे। यानि अपने काम को जितना जल्दी हो उसे उतनी जल्दी करो नहीं तो बाद में वह काम नहीं कर पाओगे –

काल करे सो आज कर, आज करे सो अब ।
पल में प्रलय होएगी,बहुरि करेगा कब ॥

समय का प्रबंधन (Time Management)

हम अपनी जिंदगी में हर काम को करने से पहले उसके लिए नीतियां बनाते हैं। कोई भी कार्य बिना किसी पूर्व नीति के सफल नहीं हो सकता। जब तक आप अपना काम ठीक तरीके से नहीं करेंगे वह कार्य पूरा नहीं हो पायेगा। जिंदगी में सफलता उन्हें ही मिलती है जो अपने हर दिन के मिले हुए समय को कैसे मैनेज करना यह ठीक से जानता हो।

मानव जीवन में समय ,जैसे सरिता धार।
कभी न वापिस लौटती ,चली गयी इक बार

इसलिए व्यक्ति को अपने समय का प्रबंध करना आना चाहिए। यदि आप अपने समय का ठीक से प्रबंध करना जान लिया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। अपने काम को टालें नहीं उसके लिए नीति तैयार करें और उस कार्य में बिना देरी किये जुट जाएँ।

निष्कर्ष

उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए।” स्वामी विवेकानंद जी द्वारा कहे गए इन वाक्यों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। समय एक रेत की तरफ है जो हर पल आपकी मुट्ठी से फिसलता जा रहा है। हम समय को नहीं रोक सकते न ही समय हमारे लिए रुकता है। बचपन से जवानी और जवानी से बुढ़ापा यहाँ समय ही तो है जो आपमें परिवर्तन आया है। समय पैसा से कहीं ज्यादा अधिक वैल्यू रखता है क्यूंकि आप खोया हुआ धन दुबारा कमा सकते हैं किन्तु खोया हुआ समय दुबारा नहीं ला सकते। इसलिए अपने इस समय की कदर करें और इसका सदुपयोग करना सीखें।

Essay On Samay Ka Sadupyog In Hindi (समय का सदुपयोग) FAQs

टाइम /समय का सदुपयोग कैसे करें ?

आप अपने समय को मैनेज कर इसका सदुपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने कार्यों को करने के लिए नीतियाँ बनाने होगी। कितने समय में कौनसा कार्य करना है यह सभी नोट करना होगा और इस पर कार्य करना होगा।

काल कितने प्रकार के होते हैं ?

काल या समय तीन प्रकार के होते है -वर्तमान काल ,भूतकाल ,भविष्यकाल।

एक दिन में कितने घंटे होते हैं ?

एक दिन में 24 घंटे होते हैं।

समय क्या है ?

समय जो की एक भौतिक राशि है। जब समय बीतता है तो घटनाएं हो रही होती हैं समय निरंतर चलता रहता है। आम शब्दों में कहा जाये तो समय घटनाओं के निरंतर घटित होने को कहते हैं। किसी घटना का एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जाने के अंतराल को समय कहा जाता है।

Leave a Comment