Central Bank of India Balance Enquiry Check Mobile Number 2022

Central Bank Balance Enquiry Number :- सेंट्रल बैंक एक राष्ट्रीयकृत (nationalized) बैंक है। इसका स्वामित्व वित् मंत्रालय को प्राप्त है। यह भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत और वाणिज्यिक (कमर्शियल) बैंक है। आपको बता दें सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है जैसे: बैलेंस इन्क्वारी, फण्ड ट्रांसफर, और अन्य बैंकिंग की सेवा आदि। जो भी इस बैंक के ग्राहक होंगे वही इसकी जारी की गयी सेवाओं का लाभ ले सकते है। यदि नागरिक को अपने खाते की बैलेंस इन्क्वारी जानना चाहते है तो इसके लिए उन्हें सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर केयर नंबर, मिस्ड कॉल सेवा, SMS बैंकिंग की सुविधा, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, और पासबुक का प्रयोग कर सकते है।

वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं कैसे चेक करें

Central Bank of India Balance Enquiry Number
Central Bank of India Balance Enquiry Number

यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर है और अपना बैलेंस जानना चाहते है तो आपको कही भी इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं है, हम आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के बैलेंस चेक कैसे करें, बैलेंस इन्क्वारी हेतु रजिस्टर कैसे करें आदि की जानकारी देने जा रहे अगर आप जानकारी जानना चाहते है तो आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी हेतु रजिस्टर कैसे करें?

आवेदक आसानी से मिस्ड कॉल देकर SMS द्वारा बैलेंस इन्क्वारी प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके लिए पहले खाताधारक को SMS बैंकिंग सेवा हेतु पंजीकरण करवाना आवश्यक है तभी वह SMS के द्वारा जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। नागरिक को मिस्ड कॉल और SMS सेवा का लाभ पाने के लिए सबसे पहले बैंक जाकर खाता नंबर व मोबाइल नंबर के साथ-साथ एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करवाना होगा।

जैसे ही खाताधारक अपना अप्लीकेशन फॉर्म और अन्य दस्तावेज बैंक में जमा करवाएंगे उसके लगभग 5 दिन बाद उन्हें 4 नंबर का पिन प्रदान किया जायेगा। यह पिन बैंक अधिकारी द्वारा खाताधारक को प्राप्त होगा। इस पिन के जरिये वह मिस्ड कॉल और SMS द्वारा अपने खाते का बैलेंस जान सकेंगे।

CBOI बैलेंस इन्क्वारी जानने के अन्य तरीके

नागरिक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में खाते की बैलेंस इन्क्वारी आय तरीकों से भी जान सकते है। अन्य तरीकों से बैलेंस इन्क्वारी जानने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग :

  • नागरिक नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात ही अकाउंट समरी में जाकर अकाउंट बैलेंस जान सकते है। लॉगिन करने के लिए नागरिक को यूजर नेम, पासवर्ड भरकर लॉगिन करना है और बैलेंस सेक्शन पर जाकर आसानी से बैलेंस चेक कर लेना है।
  • खातधारक बैंकिंग की सुविधा के माध्यम से फण्ड ट्रांसफर, ट्रांजेक्शन और बिल भुगतान आदि भी कर सकते है।
  • नेट बैंकिंग के द्वारा बैलेंस इन्क्वारी की जानकारी जानने के लिए नागरिक को रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है, जिस किसी खाताधारक ने बैंकिंग की सुविधा पाने के लिए स्वयं को रजिस्टर किया है वह इसका प्रयोग अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।

2. मोबाइल बैंकिंग एप :

CBOI के खाताधारक मोबाइल बैंकिंग एप का इस्तेमाल करके अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने नागरिकों को 3 मोबाइल बैंकिंग एप प्रदान करता है, जिनका प्रयोग करके नागरिक बैलेंस इन्क्वारी चेक कर सकता है।

  • सेंट मोबाइल : बैंक के खाताधारक अपने एंड्राइड मोबाइल या IOS डिवाइस पर सेंट मोबाइल एप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है और मोबाइल एप को ओपन करके सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी, मिनी स्टेटमेंट, फण्ड ट्रांसफर, डिपाजिट, UPI पेमेंट्स, नेफ्ट स्टेटस इन्क्वारी आदि सुविधा का लाभ पा सकते है।
  • सेंट एम पासबुक : CBOI ने इस सुविधा को भी नागरिकों के लिए जारी किया है। जो भी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के नागरिक है अपने खाते से जुडी सभी जानकारी इस पासबुक पर जान सकते है। इस पासबुक के माध्यम से खाते का बैलेंस, ट्रांसजेक्शन डिटेल्स आदि प्राप्त कर सकते है।
  • सेंट मोबीलाइट : यह एप्लीकेशन नागरिक सभी भाषा में इस्तेमाल कर सकते है। भाषाओं को अपने अनुसार चुन सकते है और बैलेंस संबंधी जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक आसानी से कर सकते है।

3. SMS द्वारा CBOI बैलेंस चेक :

खाताधारक SMS के जरिये भी अपने बैलेंस की इन्क्वारी चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें SMS बॉक्स में जाकर BALAVL को 99675-33228 नंबर पर भेज दें

4. ATM द्वारा सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक :

आवेदक अपने आस-पास के ATM पर जाकर खाता बैलेंस चेक कर सकते है। उन्हें ATM में जाकर स्वाइप करके 4 डिजिट का पिन कोड डालना होगा और बैलेंस इन्क्वारी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप एटीएम की स्क्रीन पर अपना बैलेंस आसानी से देख सकेंगे।

Central Bank Balance Enquiry TollFree Number

यदि किसी भी खाताधारक को अपना अकाउंट का बैलेंस चेक करना है तो वह दिए गए नंबर 9555244442 पर मिस कॉल कर सकते है। जैसे ही नागरिक कॉल करेंगे कॉल कुछ देर बाद अपने आप ही कट जायेगा। जिसके बाद खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर उसे SMS द्वारा अपने खाते के बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Central Bank Balance Enquiry Number से जुड़े प्रश्न/उत्तर

CBOI अकाउंट बैलेंस जानने के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए टोल फ्री नंबर 1800221911 पर कॉल करके नागरिक अपने बैलेंस से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है और लोन के लिए भी अप्लाई भी कर सकते है।

मैं अपना सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट का बैलेंस कैसे जान सकती हूँ?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट का बैलेंस कई तरीके से जाना जा सकता है। हमने अपने आर्टिकल में बैलेंस इन्क्वारी जानने की प्रक्रिया आपको बता दी है। जानकारी जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

मिस्ड कॉल सर्विस को जारी करने के लिए पंजीकरण कैसे करना होगा?

मिस्ड कॉल सर्विस को जारी करने के लिए खाताधारक को अपना मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड करवाना होगा और एक एप्लीकेशन फॉर्म भरके जमा करवाना होगा, जैसे ही खाताधारक का मोबाइल नंबर बैंक आधिकारी द्वारा लिंक होगा वैसे ही कस्टमर के मोबाइल में मिस्ड कॉल सर्विस शुरू हो जाएगी।

क्या नागरिक बैलेंस इन्क्वारी की सेवाएं 24/7 प्राप्त कर सकते है?

जी हाँ, नागरिक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की बैलेंस इन्क्वारी जैसे: मिस्ड कॉल सर्विसेज, टोल फ्री नंबर, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं 24/7 प्राप्त कर सकते है।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकरिक वेबसाइट क्या है?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकरिक वेबसाइट https://www.centralbankofindia.co.in है।

हमने अपने आर्टिकल में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी से सबंधित सभी जानकरियों को हिंदी भाषा में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते ही कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपके लिए यह उपयोगी साबित होगी। अगर आपको बैलेंस इन्क्वारी से सम्बंधित और अधिक जानकारी जाननी होगी या किसी प्रकार का प्रश्न पूछना होगा तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment