E Shram Card Registration 2022: रजिस्ट्रेशन के बाद आपको भी मिलेगा 50,000 रुपये, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

E Shram Card Registration 2022: देश के असंगठित क्षेत्रों (Unorganized Sector) से जुड़े श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा E Shram पोर्टल की सुविधा प्रदान की गई हैं, जिसके माध्यम से देश के असंगठित श्रमिक व किसान जिन्होंने अभी तक पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं करवाया है वह ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रूपये पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, यदि आप भी श्रमिक है और ई श्रम कार्ड पर रजिस्ट्रेशन (E Shram Card Registration 2022) से मिलने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसकी विस्तृत जानकारी यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

E Shram Card Registration 2022

E Shram Card Registration 2022

केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्गों के नागरिकों के को लाभान्वित करने के लिए कई तरह की योजनाएँ संचालित की जाती है, ऐसे ई श्रम कार्ड भी देश में निर्माण श्रमिक, प्रवासी मजदूर, कृषि आदि असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ, बीमा कवर जैसी अन्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए शुरू किया गया है, जिसमे ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड के माध्यम से रोजगार के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा हर दो महीने दी जाने वाली 1000 रूपये की सहायता का लाभ उनके खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

E Shram Card Registration के लिए पात्रता मापदंड

आवेदक को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (E Shram Card Registration 2022) के लिए इसकी कुछ निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने आवेदक नागरिक भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

E Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मिलेंगे 50,000 रुपये

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को 60 वर्ष की पूरी हो जाने के बाद हर महीने पेंशन के लाभ के साथ किसी तरह की दुर्घटना होने पर 50,000 रूपये तक का बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। जिसके लिए पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को योजना में हर महीने अपनी सुविधा अनुसार 50 रूपये से 100 रूपये तक की राशि का भुगतान करना होगा, जिस पर आपके द्वारा की राशि के योगदान पर उतना ही राशि का योगदान केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है।

ई-श्रम पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जो आवेदक श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको REGISTER on e-Shram के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड भरकर EPFO, ESIC मेंबर पर यदि नहीं है तो No टिक करके Send OTP पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज कर दें जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
  • यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे भरकर सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर Submit के बटन पर क्लिक कर दें और ई श्रम कार्ड के जेनरेट होने की प्रक्रिया का इंतज़ार करें।
  • अब श्रम कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर अपने पास सुरक्षित कर लें।

यह भी पढ़ें-

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment