महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है? जीवन परिचय, बागेश्वर धाम | Dhirendra Krishna Shastri Biography in hindi

social media में काफी सुर्खियां बतौर चुके महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (बागेश्वर धाम) आजकल एक बार फिर से सुर्ख़ियों में आ गए हैं। बागेश्वर धाम के बारे में भला कौन नहीं जानता मध्य प्रदेश के बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर महाराज धीरेन्द्र शास्त्री अपने चमत्कारों के लिए देश ही नहीं विदेशों में भी काफी प्रचलित हैं। हाल ही में बागेश्वर धाम के Dhirendra Krishna Shastri पर नागपुर में अन्धविश्वास फैलाने का आरोप लगाया गया है जिसके बाद से उनके पक्ष और विपक्ष में कई लोग अपनी बात रख चुके हैं।

जया किशोरी का जीवन-परिचय

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है
धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय -Dhirendra Krishna Shastri Biography in hindi

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है?आज के लेख में हम आपको बागेश्वर धाम सरकार से मशहूर महाराज धीरेंद्र कृष्ण का जीवन परिचय देने जा रहे हैं। Dhirendra Krishna Shastri Biography in hindi में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है बागेश्वर धाम कौन है? (who is Dhirendra Krishna Shastri)

मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री को हनुमान जी का अवतार माना जाता है। Dhirendra Krishna देश भर में अपने चमत्कार के लिए जाने जाते हैं। माना जाता है कि जो भी व्यक्ति अपनी अर्जी बागेश्वर धाम में लगाता है बाबा उनकी सभी समस्याओं को एक कागज में लिखकर उसका उपाय बताते हैं। कई लोग इसे उनका चमत्कार मानते हैं तो कई लोग इसे मात्र अन्धविश्वास। खैर जो भी हो पर इस बात को नहीं नकारा जा सकता की उनपर कई लोगों की अपार श्रद्धा है।

बागेश्वर धाम सरकार नाम से विख्यात धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक कथावाचक हैं। धीरेन्द्र शास्त्री जी मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में पड़ने वाले प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर तथा पुजारी हैं। उनके धाम में देश के कोने -कोने से कई श्रद्धालु उनके दर्शन के लिए छतरपुर जाते हैं और अपनी अर्जी लगाते हैं।

ईशा फाउंडेशन केंद्र के बारे में कुछ बातें | ईशा योग केंद्र कहां है ?

Dhirendra Krishna Shastri Biography in hindi (brife info)

पूरा नाम (full name)धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
मशहूर या प्रसिद्धि मिली बागेश्वर धाम से
प्रशिद्ध नाम (famous name)बालाजी महाराज।,बागेश्वर महाराज ,धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री
जन्म (birth)4 जुलाई 1996
जन्म स्थान (birth place)गढ़ा गाँव ,छतरपुर जिला (मध्य प्रदेश)
वर्तमान आयु 27 साल
जाति पंडित
धर्म हिन्दू
पिता का नाम (father name)रामकृपाल गर्ग
माता का नाम (mother name)सरोज गर्ग
दादाजी का नाम (grandfather name)भगवान दास गर्ग
भाई-बहन (brothers and sister)शालिग्राम गर्ग (छोटा भाई)
इसकी एक बहन भी है
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित (unmarried)
शैक्षिक योग्यता (educational qualification)कला वर्ग से ग्रैजुएशन (B.A)
पेशा /व्यवसाय कथावाचक,सनातन धर्म प्रचारक, दिव्य दरबार, यूट्यूब चैनल
धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरुजगद्गुरु रामभद्राचार्य (वर्ष 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित)
इनकम /कमाई 3 से 4 लाख प्रतिमाह
नेट वर्थ (Net worth) 19.5 करोड़

इसे भी पढ़ें – ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं के पूरे हो जाते हैं, सारी मन्नते?

Bageshwar Dham Sarkar महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय

बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री जी का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ागंज गाँव में हुआ था। इसी स्थान पर प्राचीन मंदिर जोकि हनुमान जी को समर्पित है बागेश्वर धाम स्थित है। गढ़ा गाँव धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी का पैतृक गाँव है। इनके दादाजी पंडित भगवान दास गर्ग (सेतु लाल) ने चित्रकूट के निर्मोही अखाड़े से दीक्षा प्राप्त की थी। इसके बाद ही धीरेन्द्र शास्त्री जी के दादाजी ने बागेश्वर धाम जो की वर्तमान समय में काफी प्रचलित है, इसका जीर्णोद्धार करवाया था। दादाजी पंडित भगवान दास गर्ग इसी धाम में दरबार लगाया करते थे।

धीरेन्द्र शास्त्री जी के पिता रामकृपाल गर्ग कोई कार्य नहीं करते थे वह नशे के आदि थे। परिवार में इनकी माताजी सरोज गर्ग एक ग्रहणी है। धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के एक छोटे भाई शालिग्राम गर्ग हैं जोकि स्वयं भी बागेश्वर धाम को समर्पित हैं। धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गढ़ा गाँव के ही किसी सरकारी स्कूल से पूरी की थी। मात्र 12 वर्ष की आयु में ही Bageshwar Dham Dhirendra Krishn Shastri ने प्रवचन देना शुरू किया था। कहा जाता है कि बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री जी पर बालाजी हनुमान की असीम कृपा है किस कारण उन्हें कई सिद्धियां प्राप्त हुई हैं।

Dhirendra Krishn Shastri family (परिवार)

छतरपुर में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के परिवार (Bageshwar Dham Sarkar family) में कुल 5 सदस्य हैं। धीरेन्द्र शास्त्री जी के पिता (father) श्री राम करपाल गर्ग और माता (mother) सरोज गर्ग है। इनके दादाजी (grandfather) श्री भगवान दास गर्ग हैं। Dhirendra Krishn Shastri के एक छोटे भाई शालिग्राम गर्ग और एक बहन रीता गर्ग है। अभी Bageshwar Dham Sarkar Dhirendra Krishn Shastri का विवाह नहीं हुआ है।

Bageshwar Dham Dhirendra Krishn Shastri educational qualification (शैक्षिक योग्यता)

बालाजी बागेश्वर धाम सरकार श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी ने अपनी 10 वीं और 12 वीं कक्षा की पढ़ाई अपने ही गाँव गढ़ा ,छतरपुर (mp) के सरकारी स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद इन्होने B.A में स्नातक किया। धीरेन्द्र शास्त्री जी ने अपने दादाजी भगवान दास गर्ग से रामकथा सीखी थी वह अपने दादाजी को ही अपना गुरु भी मानते हैं।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का करियर और बागेश्वर धाम का सफर

देश में बागेश्वर धाम सरकार को मानने वाले बड़ी संख्या में मौजूद हैं। लोग बागेश्वर धाम के कथावाचक Dhirendra Krishn Shastri को हनुमान जी का अवतार मानते हैं। आपको बता दें की बागेश्वर धाम में हनुमान जी का मंदिर वर्षों पुराना है। इस मंदिर में धीरेन्द्र शास्त्री जी की पिछली 3-4 पीढ़ियां पुजारी का काम कर चुकी हैं। इनके दादाजी भगवान दास गर्ग ने हनुमान मंदिर (बागेश्वर धाम) का पुनर्निर्माण करवाया था।

इसे भी जानें – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

साल 2003 से धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी इस दिव्य दरबार की देखरेख कर रहे हैं। मात्र 9 वर्ष की आयु में इन्होने हनुमान जी की पूजा शुरू कर दी थी तब से ही इनपर बाला जी का आशीर्वाद बना हुआ है। करीबन 300 साल पहले मानव कल्याण और जनसेवा के लिए सन्यासी बाबा द्वारा बागेश्वर धाम को शुरू किया गया था। धीरेन्द्र शास्त्री जी द्वारा इस परम्परा को आगे बढ़ाया गया। अपने गुरु समान दादाजी भगवान दास गर्ग के बाद इन्होने ही बागेश्वर धाम का कार्यभार संभाला।

Bageshwar Dham से प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके धीरेन्द्र शास्त्री पर बालाजी महाराज हनुमान जी की कृपा है। इनकी शरण में जो भी व्यक्ति आता है उसकी समस्या का समाधान बालाजी के परम भक्त बागेश्वर धाम सरकार द्वारा कर लिए जाता है। इस धाम में हर मंगलवार और शनिवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई पड़ती है।

bageshwar dham Dhirendra Krishn Shastri net worth

कुछ सूत्रों के अनुसार धीरेन्द्र कृष शास्त्री की मासिक आय 3.5 से 4 लाख रुपए है। इनकी नेट वर्थ (Net worth) 19.5 करोड़ है। इनका अपना एक यूट्यूब चैनल भी है। इनकी बागेश्वर धाम की वेबसाइट bageshwardham.co.in भी है जिसपर जाकर आप bageshwar dham Dhirendra Krishn Shastri जी के बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Dhirendra Krishn Shastri Award

साल 2022 में धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। –

  • संत शिरोमणि
  • वर्ल्ड बुक ऑफ़ लन्दन
  • वर्ल्ड बुक ऑफ़ यूरोप

क्यों हैं सुर्ख़ियों में बागेश्वर धाम श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (bageshwar dham news)

इन दिनों बागेश्वर धाम या बालाजी सरकार श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर इन दिनों नागपुर में अन्धविश्वास को फैलाने का आरोप लगाया लगा है। संत अविमुक्तेश्वरानंद ने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर निशाना साधा है उन्होंने बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री पर अंधविश्वास फैलाने का आरोप लगाया है।

Dhirendra Shastri Social Media Links-

बागेश्वर धाम की ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री फेसबुक पेज /अकाउंट यहाँ क्लिक करें
Dhirendra Shastri ट्वीटर अकाउंट यहाँ क्लिक करें

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है? से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

बागेश्वर धाम क्या है और यह कहाँ है ?

bageshwar dham मध्य प्रदेश के ग्राम गढ़ा ,जिला छतरपुर में पड़ता है।

bageshwer dhaam maharaj धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की शादी कब होगी ?

बागेश्वर धाम सरकार का विवाह (Dhirendra krishna Shastri marriage) अभी नहीं हुआ है। वह शादी करने वाले सवालों से बचते हैं। फिलहाल उनका विवाह करना का कोई विचार नहीं है।

धीरेन्द्र शास्त्री की आयु (Dhirendra Krishna Shastri age) कितनी है ?

पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी की आयु इस समय (2022 तक ) 26 वर्ष है।

बागेश्वर धाम dhirendra कृष्ण शास्त्री का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

Dhirendra krishn Shastri बागेश्वर धाम सरकार का जन्म मध्य प्रदेश के छतरपुर डिस्ट्रिक्ट में गढ़ा गाँव में हुआ था।

धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरु कौन हैं ?

जगद्गुरु रामभद्राचार्य (वर्ष 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित) धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरु हैं।

Bageshwar Dham guru contact number क्या है ?

बागेश्वर धाम का कांटेक्ट नंबर 8982862921 / 8120592371 है।

Leave a Comment

Join Telegram