DG Shakti Portal: यहाँ से मिलेगा फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें क्या है प्रक्रिया

DG Shakti Portal: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार प्रदेश के होनहार स्टूडेंट्स को मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण करने के लिए डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। इस पोर्टल के अंतर्गत ही विद्यार्थियों को लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण किये जायेंगे। इस पोर्टल के जरिये विद्यार्थियों को भविष्य में शिक्षण समाग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। योगी सरकार के माध्यम से स्टूडेंट्स को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने के लिए दिसंबर माह में प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। सरकार के माध्यम से लाभार्थी विद्यार्थियों को यह निर्देश दिए गए है की उन्हें फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन लेने के लिए कही भी अपना पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। छात्र-छात्राओं का डाटा यूनिवर्सिटी के द्वारा फीड करवाया जायेगा।

Table of Contents

DG Shakti Portal

योगी सरकार के द्वारा योग्य विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदान करने हेतु DG Shakti Portal को विकसित किया जायेगा। इस पोर्टल की मदद से सभी स्टूडेंट्स को भविष्य में शिक्षण सामग्री जैसे वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही यह अभी मुफ्त लैपटॉप स्मार्टफोन स्कीम के तहत वितरण करने में अपना एक सहयोग प्रदान करेगा। प्रथम फेज के तहत राज्य में 2 लाख 50 हजार लैपटॉप एवं 5 लाख स्मार्टफोन वितरण किये जायेंगे। योगी सरकार के द्वारा यह कहा गया है की युवाओं को नवीनतम तकनीकी से लैस करने के लिए जिससे राज्य का कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन स्टडी की सुविधा से वंचित न रहे इसके लिए स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन लैपटॉप की व्यवस्था उपलब्ध करवा रही है।

यूपी फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन

स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदान करने हेतु अभी तक 27 लाख छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल में अपलोड किया गया है। इसी के साथ स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरण करने के लिए कई नामी कंपनियों के द्वारा आपूर्ति प्रक्रिया के लिए टेंडर किया है। इस योजना के अनुसार चयनित की गयी कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम 2 लाख पचास हजार लैपटॉप एवं पांच लाख स्मार्टफोन का वितरण करना होगा। दिसंबर माह तक छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान करने हेतु ऑर्डर जारी किया जायेगा।

यूपी राज्य देश का पहला ऐसा राज्य है जो इतने बड़े पैमाने पर स्टूडेंट्स को मुफ्त में स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरण करने वाली है।इस स्कीम के तहत विद्यार्थियों को डिजिटल रूप में सशक्त बनने का अवसर मिलेगा साथ ही उनके लिए यह योजना रोजगार के नए अवसर पैदा करने में अपनी भूमिका निभाएगी कॉलेजों के माध्यम से इस स्कीम हेतु विद्यार्थियों का डाटा फीड यूनिवर्सिटी को फीड कराया जा रहा है।

यह भी जानें –

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment