दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना | Delhi Female Cab Drivers Scheme 50% Aid to Women Taxi Drivers

भारत की राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा राज्य की जनता के लिए कई योजनाओं को समय -समय पर शुरू किया जाता रहा है। राज्य में महिलाओं के विकास के लिए भी कई योजनाएं संचालित की जा चुकी हैं जिसमे से दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना को भी दिल्ली राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। राज्य की महिलाओं को पेशेवर Cab Drivers (टैक्सी ड्राइवर) बनने की इच्छा रखने पर उन्हें ड्राइविंग प्रशिक्षण लेने के लिए आर्थिक सहायता दिल्ली सरकार प्रदान करेगी।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना
Delhi Female Cab Drivers Scheme

Delhi Female Cab Drivers Scheme के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको आर्टिकल में दी जाएगी। महिला टैक्सी ड्राइवर योजना क्या है ,योजना के लाभ,पात्रता ,आवेदन जैसी सभी जानकारी को आप आर्टिकल के माध्यम से जान सकेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना 2022 क्या है ?

आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के समान हैं। महिलाएं किसी भी कार्य में पीछे नहीं हैं चाहे वह कार्य कैब ड्राइविंग का ही क्यों न हो। आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही हैं जिनमे हर वर्ग का ध्यान रखा जाता है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली की महिलाओं के लिए Delhi  Female Cab Drivers Scheme को 18 जुलाई 2022 से शुरू किया गया है।

दिल्ली की ऐसी सभी महिलाएं जो प्रोफेशनल तौर पर कैब ड्राइविंग सिखने की चाह रखती हैं उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा कैब ड्राइविंग सिखने में आने वाले खर्चे का 50 प्रतिशत (लगभग 4800 रुपए तक) की सहायता दी जाएगी तथा शेष 50 प्रतिशत की सहयता के लिए सरकार कंपनियों की सहायता लेगी जिन्हें महिला ड्राइवरों की आवशयकता होगी। तथा प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को कैब ड्राइविंग की नौकरी भी प्रदान की जाएगी। दिल्ली की महिलाएं यह प्रशिक्षण लोनी ,बुराड़ी,सराय काले खां के प्रशासन इन हाउस ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र में ले सकेंगी।

Key Highlights; Delhi Female Cab Drivers Scheme 2022

योजना का नामदिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना
(Delhi Female Cab Drivers Scheme )
योजना को लांच की गयी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा
योजना शुरुआत की तिथि 18 जुलाई 2022
राज्य दिल्ली
योजना के लाभार्थीराजधानी की सभी महिलाएं
योजना का उद्देश्यदिल्ली की महिलाओं को कैब ड्राइविंग सीखने में वित्तीय सहायता प्रदान करना
योजना श्रेणीदिल्ली सरकार योजना
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी
दिल्ली सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट delhi.gov.in
साल 2022

यह भी जानें –दिल्ली रोजगार मेला 2022 रजिस्ट्रेशन

Female Cab Drivers Scheme objective (उद्देश्य )

महिला कैब ड्राइवर योजना का उद्देश्य दिल्ली की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। Female Cab Drivers Scheme के माध्यम से दिल्ली सरकार ऐसी सभी महिलाओं जो पेशेवर टैक्सी ड्राइवर बनना चाहती हैं उन्हें कैब ड्राइव करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करेगी यानि की सरकार द्वारा ऐसी सभी महिलाओं को प्रशिक्षण के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

सरकार द्वारा प्रशिक्षण के लिए 50 प्रतिशत तक का खर्च किया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार ऐप आधारित एग्रीगेटर की सहायता से दिल्ली की पेशेवर कैब ड्राइवर बनने की इच्छा रखने वाली लगभग 1000 महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगी जिससे रात में यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इतना ही नहीं Female Cab Drivers Scheme के तहत महिलाओं की पब्लिक ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भागीदारी भी सुनिश्चित होगी।

Delhi Female Cab Drivers Scheme Benefits (योजना के लाभ)

  • दिल्ली महिला टैक्सी ड्राईवर योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाले प्रशिक्षण का 50 प्रतिशत खर्च (लगभग 4800 रुपए) परिवहन विभाग द्वारा वहन किया जायेगा।
  • इस स्कीम के लिए दिल्ली राज्य सरकार 50% और निजी फ्लीट मालिकों (fleet owners) और एग्रीगेटर्स से 50% तक की आर्थिक सहायता प्रशिक्षण के लिए महिलाओं को प्रदान करेगी।
  • प्रशिक्षित महिलाओं को उनकी ट्रेनिंग के बाद कंपनियों में कैब ड्राइवर के रूप में नौकरी दी जाएगी।
  • महिलाओं के लिए दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम में लगभग 7300 बसों के combined fleet में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना के सुचारु रूप से संचालन हेतु फ्लीट ओनर्स और एग्रीगेटरों के साथ में काम किया जायेगा जिससे महिलाओं को उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद इन कंपनियों में गारंटी वाली जॉब्स मिल सकेगी।
  • Female Cab Drivers Scheme में महिलाएं केवल कैब, टेक्सी ही नहीं बल्कि बड़े वाहनों के लिए भी ले सकेंगी।
  • ऐप आधारित एग्रीगेटर के सहयोग से दिल्ली सरकार योजना के माध्यम से 1000 महिलाओं को निशुल्क ड्राइविंग शिक्षा प्रदान करेगी।
  • महिलाओं को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षित कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जायेगा।

इसे भी जानें –Intelligence Bureau: IB में शामिल होने का तरीका

योजना की विशेषताएं
  • स्कीम के तहत दिल्ली की महिलाओं को कैब ड्राइव की ट्रेनिंग बुराड़ी, लोनी और सराय काले खां में दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित किये गए इन-हाउस ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में प्रदान किया जायेगा।
  • अब तक इस योजना में 75 महिला कैब चालकों को ट्रैनिग दी जा चुकी है।
  • इस स्कीम के माध्यम से लगभग 35 महिलाओं द्वारा भारी वाहनों के लिए एमएमवी लाइसेंस को प्राप्त किया जा चुका है।
  • Female Cab Drivers Scheme
  • डीटीसी प्रशिक्षण सुविधा में पांच महिलाओं को बस चालक के रूप में प्रशिक्षित प्रदान किया जा रहा है।
  • इस योजना में प्रशिक्षण हेतु 50 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा तथा 50 प्रतिशत private fleet मालिकों और एग्रीगेटर्स द्वारा प्रदान किया जायेगा
  • दिल्ली सरकार द्वारा राज्य की महिला ड्राइवरों को इस स्कीम के माध्यम से रोजगार गारंटी भी दी जाएगी।
  • स्कीम में दिल्ली सरकार ने बस चालकों के रूप में महिलाओं को भर्ती किये जाने के लिए पात्रता शर्तों और कुछ अन्य मानदंडों में विशेष छूट प्रदान की है।
  • राज्य की महिलाओं को स्कीम के तहत पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए दिल्ली सरकार की बसों को ड्राइव करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।
महिला टैक्सी ड्राइवर योजना हेतु जरुरी दस्तावेज (Important Document)
  • आवेदक महिला का आईडी प्रूफ (आधार कार्ड)
  • दिल्ली राज्य की निवासी होने का प्रूफ (स्थायी निवास प्रमाण पत्र )
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक महिला का मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर्स स्कीम पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना के लिए केवल महिला ही पात्र मानी जाएँगी।
  • आवेदक महिला को दिल्ली का निवासी होना चाहिए।

Online Apply For Female Cab Drivers Scheme

अभी इस योजना को शुरू ही किया गया है। जल्द ही योजना का लाभ दिल्ली की महिलाओं को मिलेगा। फिलहाल दिल्ली सर्कार द्वारा इस योजना के लिए कोई वेबसाइट है बनाई गयी है। अभी इस योजना में आवेदन के लिए राज्य की महिलाओं को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।इच्छुक आवेदक महिलाओं को योजना के लिए विभाग की तरफ से अध्यादेश जारी होने की प्रतीक्षा करनी होगी। जैसे ही दिल्ली सरकार द्वारा जैसे इस योजना के लिए ऑनलाइन वेबसाइट आवेदन करने के लिए लांच की जाएगी आपको हमारे द्वारा इसकी सूचना दे दी जाएगी।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना से जुड़ी नविण्टन सूचना को पाने के लिए पाठकों से आशा की जाती है की वह हमारे इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहें जिसके लिए आपको pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क करना होगा।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

दिल्ली महिला कैब प्रशिक्षण योजना को किसके द्वारा लांच किया गया ?

Female Cab Drivers Scheme को दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को निशुल्क कैब ड्राइविंग के प्रशिक्षण देने हेतु लांच किया गया है।

Delhi Female Cab Drivers Scheme को कब शुरू किया गया ?

महिला टैक्सी प्रशिक्षण योजना को मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा 18 जुलाई 2022 को शुरू की गयी थी।

Female Cab Drivers Scheme Delhi के लिए आवेदनकर्ता की क्या योग्यता होनी चाहिए ?

फीमेल कैब ड्राइवर्स स्कीम के लिए केवल दिल्ली की ही महिलाएं पात्र मानी जाएँगी।

Delhi Female Cab Drivers Scheme में किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी ?

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना के लिए यदि आप पात्र हैं तो आपको आवेदन करते समय आधार कार्ड ,स्थायी निवास प्रमाण पत्र ,आपकी ईमेल आईडी ,मोबाइल नंबर ,पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

Leave a Comment