Intelligence Bureau: IB में शामिल होने का तरीका? जानें भर्ती प्रक्रिया और सैलरी के बारे में

Intelligence Bureau: यदि आप देश की खुफिया विभाग में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते है तो आज हम आपके लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) से संबंधी जुड़ी जानकारी के लेकर आये है की किस तरह से इसमें शामिल हो सकते है। IB की भर्ती प्रक्रिया से संबंधी एवं सैलरी ,और योग्यता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को यहाँ साझा किया गया है। IB में शामिल होना कई भारतीय युवाओं का सपना होता है। तो आइये आज IB Recruitment से जुड़ी जानकारी के बारे में चर्चा करते है की किस तरह युवा नागरिक इस एजेंसी (Intelligence Bureau) में शामिल होकर देश की सेवा कर रक्षा कर सकते है।

Intelligence Bureau, selection process
Intelligence Bureau: IB selection process

Intelligence Bureau क्या है ?

इंटेलिजेंस ब्यूरो हमारे देश की एक खुफिया एजेंसी है जो देश के आंतरिक मामलों (internal affairs) पर नजर रखती है। यह internal protection का कार्य करने वाली एक प्रमुख एजेंसी है। देश के अंदर इंटेलीजेंस डिटेल्स को एकत्रित करने का कार्य करती है। देश को सुरक्षा प्रदान करने हेतु यह एजेंसी स्थापित की गयी है। इस विभाग में काम करने वाले लोगो की जानकारी को गुप्त रखा जाता है। यहाँ तक इस विभाग में तैनात कर्मचारी के घर वालों को भी यह जानकारी पता नहीं होती की वह किस सेवा में कार्यरत है। IB में सेवारत कर्मचारियों का जीवन काफी खतरों से भरा रहता है ,क्योंकी एजेंसी से जुड़े सुरक्षा के कारणों के लिए उन्हें देश की सेवा के लिए अन्य देशों में भी जाना पड़ सकता है। देश की रक्षा के लिए इस विभाग को intelligence agency (गुप्तचर संस्था) के नाम से भी जाना जाता है। प्रत्येक वर्ष भारत में इंटेलिजेंस ब्यूरो के द्वारा हजारो विवादों को हल किया जाता है।

पहले IB के तहत केवल देश के इंटेलिजेंस और देश के विदेशीय मामलों पर नजर रखने का कार्य करती थी। लेकिन 1968 में इस प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इसे डिवाइडेड करके केवल देश के इंटेलीजेंस में नजर रखने को कहा गया। एक आईबी ऑफिसर बिना वारंट के ही किसी के वॉइस कॉल को टेप कर सकते है। चूँकि यह एक खुफिया एजेंसी है जिसे खुफिया जानकारी निकालने के लिए भारत सरकार के द्वारा यह अनुमति प्रदान की जाती है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो में भर्ती

Intelligence Bureau को IB के रूप में जाना जाता है। यह गृह मंत्रालय (home Ministry) के अंतर्गत आती है। IB में भर्ती होने के लिए ऑफिसर पोस्ट को दो भागों में विभाजित किया गया है। आईबी भर्ती हेतु ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन वाले कैंडिडेट आवेदन कर सकते है। एक पोस्ट है IB ACIO (आईबी एसीआईओ) और दूसरा और दूसरा है IB Security Assistant (आईबी सुरक्षा सहायक) इन दोनों पदों से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप से नीचे दी गयी है। IB ACIO (आईबी एसीआईओ ) पोस्ट

IB ACIO (आईबी एसीआईओ) को Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officers के नाम से जाना जाता है ,इस पद में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार के द्वारा होम मिनिस्ट्री द्वारा आयोजित की जाने वाली ACIO के पद की परीक्षा में शामिल होना होता है। परीक्षा क़्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट को इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेड- II, ग्रुप-सी की पोस्ट में नियुक्त किया जाता है। प्रत्येक वर्ष इस पोस्ट हेतु नेशनल लेवल पर परीक्षा आयोजित की जाती है। ACIO के पद में तैनात कर्मचारियों को कार्यालय के काम के साथ-साथ फिल्ड वर्क भी करना होता है।

IB Security Assistant (आईबी सुरक्षा सहायक) पोस्ट

आईबी सिक्योरिटी असिसटेंट के पद में सेवारत कर्मचारी व्यक्ति को सुरक्षा सहायक के रूप में कार्य करने आलावा भी security guards को ट्रेनिंग प्रदान करना और एमरजेंसी की स्थिति में अपने सीनियर के आदेशों का पालन करना होता है। इस पद में कार्यरत सभी कर्मचारियों को safety equipment और अन्य स्टोरेज की डिवाइस की सुरक्षा पर ध्यान रखना होता है। आईबी सुरक्षा सहायक का काम चोरी डकैती होने के संबंध में स्थिति को कंट्रोल करने के लिए सीनियर ऑफिसर को रिपोर्ट करना होता है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती योग्यता

आईबी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए सभी पात्रता एवं मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। पात्रता एवं मानदंड को पूरा करने पर ही उन्हें भर्ती हेतु योग्य माना जायेगा।


शैक्षिक योग्यता

  • आईबी भर्ती हेतु कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है
  • कम्प्यूटर में अच्छी कमांड के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने आवश्यक है।
  • आईबी पोस्ट में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • इस पद हेतु क्षेत्र के आधार पर उम्मीदवार को लोकल भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है।

आयु सीमा

  • IB ACIO ,आईबी सुरक्षा सहायक पोस्ट में तैनात होने के लिए सभी कैंडिडेट की आयु श्रेणी के आधार पर अलग-अलग निर्धारित की गयी है।
  • आवेदन करने के लिए 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष की आयु निर्धारित की गयी है।
  • आरक्षित श्रेणी से संबंधित कैंडिडेट के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

सिलेक्शन प्रोसेस (Intelligence Bureau IB )

IB ACIO

IB ऑफिसर एवं अन्य पद में नियुक्त होने के लिए कैंडिडेट को एक भर्ती परीक्षा क़्वालीफाई करनी होती है। इस परीक्षा को टियर 1 और टियर 2 परीक्षा और इंटरव्यू के रूप में अलग अलग भाग में विभाजित किया गया है। टियर 1 और टियर 2 और इंटरव्यू सफल होने के बाद उम्मीदवार को इस पद में नियुक्त किया जाता है।

IB Security Assistant सिलेक्शन प्रोसेस

आईबी सुरक्षा सहायक के पद में नियुक्त होने के लिए 3 चरण में परीक्षा आयोजित की जाती है। यानी की टियर 1, टियर 2 और इंटरव्यू क्लियर होने के बाद ही इस पद में कैंडिडेट को नियुक्त किया जाता है।

Intelligence Bureau IB सैलरी विवरण

IB में तैनात सभी कर्मचारियों को उनके पदों के आधार पर वेतनमान प्रदान किया जाता है।

  • आईबी एसीआईओ के पद में तैनात कर्मचारियों को 44,900 रूपए से 142,400 रुपये तक वेतन दिया जाता है। पदों के आधार पर कर्मचारियों को वेतन अलग-अलग रूप में प्राप्त होता है।
  • IB Security Assistant के पद में तैनात कर्मचारी को 5200 रूपए से लेकर 20200 रुपये प्लस ग्रेड पे, 2000 (पीबी-1) के रूप में वेतनमान दिया जाता है। इस पद हेतु न्यूनतम सकल वेतन 26,176 रुपये है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी देखे :-

Leave a Comment