छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ऐसे भरें

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य की तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के लिए Chhattisgarh Shakti Swaroopa Yojana की शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और सम्मानपूर्वक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जायेगा और साथ ही वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का आवेदन करने के लिए राज्य की समस्त विधवा और तलाकशुदा महिलाएं पात्र होंगी। उम्मीदवार महिलाएं महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करके योजना का आवेदन कर सकती है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022 क्या है ? आवेदन कैसे करें? पात्रता क्या है ? आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ? और आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त कर सकते है। CG Shakti Swaroopa Yojana 2022 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक एवं अंत तक पढ़िए।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 : आवेदन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना एप्लीकेशन फॉर्म

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022

पति की मृत्यु होने के बाद या पति द्वारा पत्नी को तलाक देने के बाद महिला का कोई सहारा और आय का साधन नहीं बचता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को अपना जीवन यापन करने में बहुत सी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। जो महिलाएं शिक्षित होती है वे तो जैसे-तैसे अपना गुजारा कर लेती है परन्तु जो महिलाएं कम उम्र में ही विधवा या तलाक़शुदा हो जाती है, ऐसे में न तो उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाती और न ही उन्हें किसी व्यवसाय की जानकारी होती है।

शक्ति स्वरूपा योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा बेसहारा महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत तलाकशुदा और बेसहारा विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का लाभ समस्त पात्र महिलाएं ले सकती है। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरकर योजना के लिए आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको आगे दी गई जानकारी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

Shakti Swaroopa Yojana 2022 Highlights

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना ऑनलाइन आवेदन
साल 2022
योजना का नाम Shakti Swaroopa Yojana
राज्य Chhattisgarh
लाभार्थी कौन होंगे राज्य की बेसहारा महिलायें (विधवा/तलाक़शुदा)
उद्देश्य क्या है महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और वित्तीय सहायता प्रदान करना
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना 2022 आवेदन

Chhattisgarh Shakti Swaroopa Yojana के उद्देश्य

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का शुभारम्भ राज्य की ऐसी महिलाओं जिनके पति की मृत्यु हो गई है अर्थात विधवा महिलाओं और तलाकशुदा महिलाओं को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। क्योंकि कम उम्र की विधवा और तलाकशुदा महिलाएं ज्यादा शिक्षित नहीं होती है और न ही व्यावसायिक रूप से प्रतिष्ठित होती है। इस योजना का उद्देश्य राज्य की समस्त विधवा और तलाक़शुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि सभी महिलाएं स्वाभिमान से अपना जीवन सम्मानपूर्वक व्यतीत कर सके।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ 2022: आवेदन फॉर्म

योजना आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता

आवेदकों को छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022 आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो आवेदक महिलाएं इन पात्रता को पूरा करेंगी केवल वही इस योजना का आवेदन फॉर्म भर सकती है और योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ प्राप्त कर सकते है। Shakti Swaroopa Yojana की पात्रता निम्न प्रकार है -

  • आवेदक महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता महिला की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 50 साल हों।
  • जिन आवेदक महिलाओं या उसके परिवार के सदस्य( माता/पिता या पति का नाम) नयी गरीबी रेखा लिस्ट में होगा, वे इस योजना का आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • अगर आवेदनकर्ता का नाम गरीबी रेखा लिस्ट में नहीं है और उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 60 हजार रूपये से कम है, वे योजना आवेदन हेतु पात्र माने जायेंगे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

वे उम्मीदवार महिलाएं जो Chhattisgarh Shakti Swaroopa Yojana 2022 का आवेदन फॉर्म भरना चाहते है उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज/डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। आवेदक महिलाएं इन दस्तावेजों के आधार पर ही आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ ले सकते है। छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना आवेदन हेतु दस्तावेज निम्न प्रकार है -

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (विधवा महिला के लिए)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ पेंशन योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

योजना के अंतर्गत सहायता का स्वरुप

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Chhattisgarh Shakti Swaroopa Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि के विषय में जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से योजना के अंतर्गत सहायता का स्वरुप संबंधी सूचना प्राप्त कर सकते है -

व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण सब्सिडी

जो महिलाएं का स्वयं का रोजगार खोलने की इच्छुक है उन्हें बैंक द्वारा योजना हेतु प्रस्ताव जारी होने पर योजना की लगत का कुल 15 प्रतिशत या 30000 रूपये विभाग द्वारा दिए जायेंगे। जिसका भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा।

व्यावसायिक उच्च शिक्षा के लिए

वे महिलाएं जो शिक्षा/उच्च शिक्षा, कॉलेज में चल रही व्यवसायिक परिक्षण करना चाहती है या महिला का चयन उच्च परीक्षण संस्थान में हो गया है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण महिला उक्त परीक्षा में भाग नहीं ले पा रही है। उन सभी महिलाओं को शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत व्यावसायिक शिक्षा पर होने वाले खर्च का भुगतान सीधे उक्त संस्थान को कर दिया जाएगा।

  • व्यावसायिक उच्च शिक्षा के लिए योजना के तहत दी जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा 1 लाख रूपये प्रतिवर्ष होगी।
  • यदि हितग्राही किसी हॉस्टल या किराये के मकान में रह रहे है तो अधिकारी द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगी जिसके पश्चात हितग्राही को 1000 रूपये हर महीने दिए जायेंगे और इस राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा।

[रजिस्ट्रेशन] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना हेतु आवेदन ऐसे करें ?

वे महिलाएं जो CG Shakti Swaroopa Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहती हम उनके लिए यहाँ योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ आसान से चरणों के माध्यम से बताने जा रहें है। उम्मीदवार हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपना कर आसानी से छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022 हेतु आवेदन कर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है -

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना
  • उम्मीदवार महिलाएं Chhattisgarh Shakti Swaroopa Yojana 2022 का आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में सम्पर्क करें।
  • वहां जाकर आपको अधिकारी से छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • उसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी डिटेल्स सही-सही और ध्यानपूर्वक भरनी होंगी।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देने है।
  • अब आपको फॉर्म को पूरी तरह से तैयार करके एक बारे फॉर्म में भरी गयी सूचनाओं और दस्तावेजों की जाँच कर लेनी है।
  • इसके बाद आपको फॉर्म उसी जगह जमा करवा देना है जहाँ से अपने फॉर्म प्राप्त किया था।
  • फॉर्म जमा करने के पश्चात रसीद ले लें और इसी के साथ आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022 संबंधित कुछ प्रश्न

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना क्या है ?

इस योजना को राज्य की बेसहारा महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत गरीब और बेसहारा, जिनके पीटीआई की मृत्यु हो गयी है और जिनका तलाक हो गया है उन सभी महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

शक्ति स्वरूपा योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे - आवेदक महिला का आधार कार्ड
राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (विधवा महिला के लिए)
मूल निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता पासबुक
मोबाइल नंबर, आदि

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ योजना का आवेदन राज्य की समस्त विधवा और तलाक़शुदा महिलाएं कर सकते है। लेकिन आवेदन करने के लिए महिलाओं को निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा।

शक्ति स्वरूपा योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य राज्य की तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को सहायता प्रदान करना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। क्योंकि कम उम्र की विधवा और तलाकशुदा महिलाएं ज्यादा शिक्षित नहीं होती है और न ही व्यावसायिक रूप से प्रतिष्ठित होती है। इस योजना का उद्देश्य राज्य की समस्त विधवा और तलाक़शुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि सभी महिलाएं स्वाभिमान से अपना जीवन सम्मानपूर्वक व्यतीत कर सके।

छत्तीसगढ़ सहायता योजना के अंतर्गत क्या लाभ दिया जायेगा ?

इस योजना के अंतगर्त विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को उच्च शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022 आवेदन और इसे जुडी समस्त जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इन सूचना के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी। यदि आपको योजना से जुडी कोई समस्या है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सम्पर्क सूचना प्राप्त करके सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment