छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana | छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | CG Kaushalya Matritva Yojana Application Form | CG कौशल्या मातृत्व एप्लीकेशन स्टेटस

जैसा की आप सभी जानते है देश में कई लोग ऐसे है जिन्हे लड़कियाँ बोझ लगती है, जो लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच रखते है और उनकी भ्रूण हत्याएं तक करवा लेते है। देश की यही समस्याओं को देखते हुए और बेटियों को बचाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार कई सारी योजनाओं का संचालन करती है ताकि कोई भी बेटियों को बोझ ना समज पाए। बता दें, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी ऐसी एक योजना को शुरू किया है जिसका नाम है छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना। इस योजना के माध्यम से सरकार सुरक्षित मातृत्व के लिए आर्थिक सहायत प्रदान की जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको पंजीकरण प्रकिया को पूरा करना होगा। आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana online registration process
Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana online registration process

चलिए आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे: छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना क्या है, जाने इससे मिलने वाले लाभ, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, ऐसे करें छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन आदि के बताने जा रहे है। इससे जुडी सभी जानकारियों को जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुवात राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा 8 मार्च यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन की गयी। इस योजना को रायपुर के BTI ग्राउंड में आयोजित स्टेट लेवल विमेंस कॉन्फ्रेंस में की गयी। योजना के तहत सरकार द्वारा 5 बेनेफिशरीज को सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया। यदि किसी भी नागरिक की दूसरी भी पुत्री होती है तो उन्हें ही एकमुश्त 5 हजार रुपये दिए जाते है। जिससे बच्ची का लालन-पोषण करने में मदद मिल सके। योजना का लक्ष्य राज्य में बेटी होने पर नकारात्मक सोच रखने वालो की सोच में बदलाव लाना है. कौशल्या मातृत्व योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल और उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित हो सकेगी।

योजना छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना
साल 2022
योजना शुरू 1 मार्च 2022
के द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
लाभ लेने वाले राज्य की महिला
उद्देश्य दूसरी बालिका के जन्म पर आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी

Kaushalya Maternity Scheme का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य बेटियों के प्रति नेगेटिव सोच को जड़ से खत्म करना है क्यूंकि अक्सर लोग बेटी पैदा होने पर या तो उसकी भ्रूण हत्या कर देते है या उनमे भेदभाव करते है। लेकिन इस योजना के माध्यम से उन्हें दूसरी बेटी के जन्म पर 5 हजार राशि दी जाएगी जो की बेटी के पालन-पोषण में काम आएगी। इस योजना से नागरिकों के मन में बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच धीरे धीरे खत्म हो पायेगी जिसके बाद वह लड़का और लड़की में भेदभाव नहीं करेंगे और उसे भी एक सामान भी समझेंगे।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेस्ताएं

  • योजना के माध्यम से सरकार सुरक्षित मातृत्व के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुवात राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा 8 मार्च यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन की गयी।
  • इस योजना को रायपुर के BTI ग्राउंड में आयोजित स्टेट लेवल विमेंस कॉन्फ्रेंस में की गयी।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा 5 बेनेफिशरीज को सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया
  • इस योजना के माध्यम से बेटी के स्वास्थ्य में भी सुधार आ पायेगा।
  •  Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2022 के जरिये नागरिकों के मन में बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच धीरे धीरे खत्म हो पायेगी
  • योजना के माध्यम से बेटी सशक्त और आत्मनिर्भर बन पाएंगी।

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana हेतु पात्रता

  • छत्तीसगढ़ राज्य के मूलनिवासी ही इस योजना के आवेदन करने के पात्र समझे जायेंगे।
  • केवल द्वितीय बेटी के होने पर ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा
  • आवेदक के पास आवेदन करते समय दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
कौशल्या मातृत्व योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र राशन कार्ड
वोटर ID कार्ड आय प्रमाणपत्र आयु प्रमाणपत्र
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ईमेल ID

ऐसे करें छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन

अगर आप भी छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्यूंकि सरकार ने अभी इस योजना को केवल जारी करने की घोषणा की है। अभी योजना का आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट को को लांच नहीं किया गया है। सरकार द्वारा जब भी इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया जायेगा और इसकी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हम इसकी जानकारी आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे जिसके बाद आप आसानी से इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

हमने आपको अपने आर्टिकल में छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment