[रजिस्ट्रेशन] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, एप्लीकेशन फॉर्म

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता [रजिस्ट्रेशन] : Chhattisgarh Berojgari Bhatta राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए दी जा रही है। इस में सभी शिक्षित युवा जिन्हे अभी तक नौकरी या रोजगार की प्राप्ति नहीं हुई है , वो राज्य सरकार की ओर से प्रति माह आर्थिक सहायता प्राप्त करेंगे। Chhattisgarh Berojgari Bhatta योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी योग्यता रखने वाले युवाओं को योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

[रजिस्ट्रेशन] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, एप्लीकेशन फॉर्म
[रजिस्ट्रेशन] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गयी छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता [रजिस्ट्रेशन] 2022 जानकारी देंगे। इस में आप को बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ ऑनलाइन पंजीकरण, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ एप्लीकेशन फॉर्म, Chhattisgarh Berojgari Bhatta Apply कैसे करें आदि सभी संबंधित जानकारी देंगे।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में फैली बेरोजगारी को देखते हुए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022 की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार युवाओं को हर माह 1000 रूपए से लेकर 3500 रूपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ये धनराशि उनके शैक्षिक योग्यता के आधार पर तय की जाएगी। इस योजना (Chhattisgarh Berojgari Bhatta ) का लाभ लेने के लिए युवाओं का कम से कम 12 वीं पास होना आवश्यक है। बता दें कि इस योजना (Berojgari Bhatta Scheme CG) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता रखने वाले युवाओं को Chhattisgarh Berojgari Bhatta Apply करना होगा। बता दें की योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराने के बाद युवाओ को आर्थिक धनराशि हर माह प्रदान की जाएगी। ये धनराशि युवाओं को तब तक दी जाएगी जब तक उन्हें किसी रोजगार की प्राप्ति नहीं हो जाती।
Berojgari Bhatta Scheme Chhattisgarh 2022  के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति माह मिलने वाली ये वित्तीय सहायता युवाओं को सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान की जाएगी।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta 2022 Highlights

योजना का नामChhattisgarh Berojgari Bhatta
संबंधित राज्य छत्तीसगढ़
विभाग का नाम  जिला रोजगार कार्यालय नोडल विभाग 
उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
योजना का प्रकार राज्य सरकार द्वारा चालाई गयी योजना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  http://cgemployment.gov.in
छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता [रजिस्ट्रेशन]

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता स्कीम का उद्देश्य

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Scheme को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के उन युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो शिक्षा पूरी होने के बाद भी बेरोजगार हैं या फिर अभी तक रोजगार की तलाश में हैं। ऐसे सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को जब तक नौकरी नहीं मिल जाती तब तक राज्य सरकार उन्हें ये वित्तीय सहायता (1000 रूपए से लेकर 3500 रूपए तक की आर्थिक सहायता) हर माह प्रदान करती है। Berojgari Bhatta Scheme CG के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक सहायता से सभी युवा नौकरी लगने तक अपना भरना पोषण कर सके और मूलभूत आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे। साथ ही Berojgari Bhatta Scheme Chhattisgarh 2022  से वो बिना किसी दबाव के अपनी योग्यता के अनुसार बेहतर रोजगार ढून्ढ सकेंगे।

बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीसगढ़ 2022 के लाभ

  • इस योजना (Chhattisgarh Berojgari Bhatta) के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के सभी शिक्षित युवा जो अभी तक बेरोजगार हैं उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होगा।
  • बेरोजगारी भत्ते के तौर पर सभी योग्यता रखने वाले युवाओं को Berojgari Bhatta Scheme Chhattisgarh 2022  में 1000 रूपए से लेकर 3500 रूपए तक की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • इस योजना (Chhattisgarh Berojgari Bhatta) में प्रति माह मिलने वाली वित्तीय सहायता से युवा अपने दैनिक खर्चे पूरे कर सकते हैं।
  • जब तक उन्हें रोजगार नहीं मिलता उन्हें ये वित्तीय सहायता सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में प्राप्त होती रहेगी।
  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के सञ्चालन के लिए राज्य सरकार ने 6 लाख करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है।
  • Chhattisgarh Berojgari Bhatta में 12 वीं पास युवा को भी बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। साथ ही 12 वीं से अधिक शिक्षित युवाओं को भी उनकी योग्यता के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना (छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता) का लाभ गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार के युवा उठा सकते हैं। इससे उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर और स्वरोजगार से समबन्धित कार्य शुरू करने के लिए समय मिल जाएगा और बिना किसी दबाव के वो अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • इससे बेरोजगारी से होने वाली समस्या कम होंगी।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta की पात्रता शर्तें

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ते (Berojgari Bhatta Scheme Chhattisgarh 2022 ) का लाभ प्राप्त करने के लिए ये आवश्यक है की आप इस स्कीम के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करें। इस लेखे में हम आप को आगे इन्ही योग्यता शर्तों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आप आवेदन और पंजीकरण से पूर्व इन्हे जांच सकते हैं –

  1. Berojgari Bhatta Scheme CG के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक का इस पंजीकरण हेतु कम से कम 12 वीं पास होना आवश्यक है। इसमें स्नातक और परास्नातक और डिप्लोमा पास कर चुके युवा भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  3. आवेदनकर्ता की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  4. योजना का लाभ प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवा ही उठा सकते हैं।
  5. इसका लाभ उन्ही युवाओं को मिलेगा जिनका स्वयं का भी कोई रोजगार न हो।
  6. आवेदक की वार्षिक सालाना आय 3 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।

ये हैं Berojgari Bhatta Scheme CG 2022 के महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना (Berojgari Bhatta Scheme CG) के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवश्यक है कि युवाओं को छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। जिसके लिए इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पहचान पत्र
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक अकाउंट पासबुक
  9. मोबाइल नंबर

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Apply ऐसे करें

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता में लाभ पाने के लिए सभी पात्रता रखने वाले युवाओं को बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। हम लेख में इसकी पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। जिसे पढ़कर ऑनलाइन माध्यम से सभी युवा बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले कौशल विकास ,तकनीकी शिक्षा, रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://cgemployment.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप के सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को सेवाएं का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक कर दें। फिर ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लीक करें।
  • क्लीक करते ही अगले पेज पर आप को Candidates Registration पर क्लीक करना होगा।
  • आप के सामने पेज खुलेगा। यहाँ आप को District, Exchange और State का चयन करना होगा।
  • अब आप के स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आप यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भर दें।
  • इसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज और उनकी जानकारी भी अपलोड कर दें।
  • पंजीकरण फॉर्म को भरने के बाद आप सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार आपकी Chhattisgarh Berojgari Bhatta Scheme में पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता से संबंधित प्रश्न उत्तर

Chhattisgarh Berojgari Bhatta 2022 क्या है ?

ये छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा चलाई गयी योजना है। इस के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को वित्तीय सहायता देगी।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म कौन कौन भर सकता है ?

राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते को प्रदेश के पढ़े लिखे युवा जो अभी तक रोजगार की तलाश में हैं या फिर बेरोजगार हैं , वो इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जो भी युवा योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी योग्यता शर्तों को पूरा करेंगे वो आवेदन कर सकते हैं। योग्यता मापदंडों को जानने के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta पाने के लिए क्या करना होगा ?

यदि आप बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवाना होगा।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भरने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड , आयु प्रमाण पत्र , पारिवारिक सालाना आय प्रमाण पत्र , शैक्षणिक प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो , बैंक खाते की जानकारी , मोबाइल नंबर आदि की दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता में पंजीकरण हेतु निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट – http://cgemployment.gov.in

इस लेख के माध्यम से हम ने आप को छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना (Berojgari Bhatta Scheme Chhattisgarh 2022 ) के बारे में बताया है। उम्मीद करते हैं आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस संबंध में कुछ और जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

यदि आप ऐसे ही अपने जुडी अन्य योजनाओं के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य कर लें। हम ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी आप तक पहुंचाते रहेंगे।

Leave a Comment