बीएसएनएल यानि भारत संचार निगम लिमिटेड एक बहुत ही प्रसिद्ध सरकारी दूरभाष संचार कंपनी है। BSNL का हेडक्वाटर (मुख्यालय) नई दिल्ली में है। इसकी स्थापना 15 सितम्बर 2020 में हुई। आपको बता देते है की बीएसएनएल देश की सबसे बड़ी फिक्स्ड फ़ोन सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। भारत की 5वी सबसे बड़ी कंपनी बीएसएनएल है। यह नागरिकों को मोबाइल सेवा व इंटरनेट की सेवा बखूबी प्रदान करती है। यह केवल दिल्ली और मुंबई को छोड़ के देश के अन्य राज्य को अपनी सुविधाएं देती है क्यूंकि इन दोनों राज्य का दूरसंचार की जिम्मेदारी MTNL (महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड) के पास है।
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बीएसएनएल कंपनी के नेटवर्क आप चाहे पहाड़ी इलाके से है या किसी शहरी इलाके से आपको हर जगह बीएसएनएल के नेटवर्क मिल जायेंगे। 1 अक्टूबर 2000 से 2 हजार बीएसएनएल कंपनी भारत सरकार के स्वामित्व में आकर नागरिकों को मोबाइल की सेवा और इंटरनेट की सेवा प्रदान कर रही है। मार्किट में बीएसएनएल का कुल मार्किट शेयर 60% है। हम आपको इससे जुडी और अधिक जानकारियों जैसे: बीएसएनएल ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें, कंप्लेंट दर्ज की स्थिति जानने की प्रक्रिया, BSNL कस्टमर केयर नंबर्स, BSNL Complaint Register Online आदि के बारे में बताने जा रहे है। आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।
Table of Contents
BSNL कंप्लेंट रजिस्टर ऑनलाइन
BSNL कंपनी नागरिकों को सभी सेवाएं देती है और यह सुनिश्चित करती है की किसी को किसी प्रकार की परेशानी न आये। यदि किसी भी बीएसएनएल उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार की समस्या आती है और वह शिकायत दर्ज करना चाहते है तो उन्हें कही भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये शिकायत रजिस्टर करवा सकते है।
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बीएसएनएल शिकायत पोर्टल पर उपलब्ध सर्विसेज
BSNL शिकायत पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं इस प्रकार से है:
न्यू सर्विस (सेल्फ बोर्डिंग) | न्यू सर्विस रिक्वेस्ट बाय यूजर | न्यू सर्विस रिक्वेस्ट बाय एजेंट |
विंग्स सर्विस बुकिंग | ट्रैक नई सर्विस रिक्वेस्ट | गो ग्रीन |
पे योर बिल्स | लॉयलिटी रिवॉर्ड स्कीम | रजिस्टर कंप्लेंट |
ट्रैक कंप्लेंट | लीज्ड सर्किट कॉस्ट एस्टिमेशन |
बीएसएनएल ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?
यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप अपनी ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है। शिकायत दर्ज की प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को धायनपूर्वक पढ़े।
- आवेदक को सबसे पहले भारत संचार निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- यहाँ आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आप रजिस्टर कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- आपको नए पेज पर रजिस्टर कंप्लेंट पर क्लिक करना है।
- जिसके बाद आपको दिए गए कई सारे सर्विस टाइप में से अपने अनुसार एक को सेलेक्ट कर लेना है। जो की इस प्रकार से है :
- लैंडलाइन एंड ब्रॉडबैंड
- भारत फाइबर वाइस एंड ब्रॉडबैंड
- विंग्स
- BB ओवर WIFI
- BB ओवर EPBAX
- भारत एयरफाइबर एंड एयरफाइबरवाइस
- अब आपको अपना STD और लैंडलाइन टेलीफोन नंबर भरना है।
- इसके बाद आपको कंप्लेंट टाइप को सेलेक्ट करना है और कैप्चा कोड को भर देना है।
- जिसके बाद सबमिट कंप्लेंट पर क्लिक कर देना है।
- क्लिक करते ही आपकी शिकायत दर्ज होगी जिसके बाद आपको कंप्लेंट ID स्क्रीन पर प्राप्त होगी, आप कंप्लेंट ID को सेव कर लें या इसका भविष्य में उपयोग हेतु प्रिंट निकाल कर रख लें।
- आवेदक आसानी से शिकायत दर्ज की स्थिति की भी जांच कर सकते है।
कंप्लेंट दर्ज की स्थिति जानने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आवेदक को भारत संचार निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
- जिसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आप ट्रैक कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपको सर्विस ID (जैसे: 040-89876567) और कैप्चा कोड को भरना है।
- इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
- क्लिक करने के पश्चात कंप्लेंट दर्ज की स्थिति आप स्क्रीन पर देख सकेंगे।
BSNL कस्टमर केयर नंबर्स
अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी है या आपको नेटवर्क से सम्बंधित कोई सवाल पूछने है तो आप हमारे द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल करके पूछ सकते है इसके साथ साथ आप SMS द्वारा और ईमेल ID द्वारा भी ईमेल कर सकते है। नंबर्स की सूची इस प्रकार से है:
लैंडलाइन नंबर
- बीएसएनएल मोबाइल व लैंडलाइन : 1500
- अदर ओपेरटर मोबाइल और लैंडलाइन : 1800-345-1500
ब्रॉडबैंड
- बीएसएनएल मोबाइल और लैंडलाइन : 1504
- अदर ओपेरटर मोबाइल और लैंडलाइन : 1800-345-1504
एंटरप्राइज सर्विसेज (MPLS VPN / ILL / MNS / BULK SMS / DARK FIBRE ETC)
- लैंडलाइन : 18004257007
- SMS शार्ट कोड फॉर बीएसएनएल : 57007
- SMS अदर ओपेरटरस : 9482157007
- ईमेल ID : ebenquiry@bsnl.co.in
- लीज्ड लाइन कॉल सेंटर : 1800-425-7975
GSM पोस्टपेड / प्रीपेड
- बीएसएनएल मोबाइल व लैंडलाइन : 1503
- अदर ओपेरटर मोबाइल और लैंडलाइन : 1800-180-1503
WLL/CDMA
- बीएसएनएल मोबाइल व लैंडलाइन : 1502
- अदर ओपेरटर मोबाइल और लैंडलाइन : 1800-180-1502
बीएसएनएल कंप्लेंट पोर्टल से जुडी जानकारी
- दिए गए कस्टमर केयर नंबर नागरिकों के फोनों में उपलब्ध होंगे।
- अगर आपकी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से दर्ज किसी कारण नहीं होती है तो आप दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करके समस्या का हल जान सकते है।
- जब भी आप कॉल करंगे आपको अपना राज्य व भाषा को भी चुनना होगा।
- आवेदक अपनी शिकायत दर्ज करके पोर्टल पर सबमिट कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने पर उनका समय बच पायेगा।
- कंप्लेंट रजिस्टर करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आपको भरना होगा।
- पोर्टल पर उपलब्ध सभी टोल फ्री नंबर 24*7 काम करते है आवेदक कभी भी कटोमेर केयर पर कॉल कर सकते है।
- बीएसएनएल कंपनी अपने सभी ग्राहकों कों टेलीफोन व मोबाइल सेवा इस प्रकार से देती है जैसे: प्रीपेड, पोस्टपेड, मुफ्त फ़ोन सेवा, भारतीय टेलीफोन कार्ड, खाता कार्ड कालिंग, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, टेलीवोटिंग आदि।
BSNL मोबाइल कस्टमर केयर नंबर (स्टेट वाइज)
राज्य के नाम | बीएसएनएल मोबाइल कस्टमर केयर नंबर |
अंडमान एंड निकोबार | 943-402-4365 |
आंद्रप्रदेश | 944-002-4365 |
असम | 943-502-4365 |
बिहार | 943-102-4365, 943-122-4365 |
छत्तीसगढ़ | 942-520-1234, 942-520-1041 |
चेन्नई | 944-402-4365 |
गोवा | 942-202-4365 |
गुजरात | 942-602-4365 |
हरियाणा | 941-602-4365 |
हिमाचल प्रदेश | 941-802-4365 |
जम्मू कश्मीर | 941-902-4365 |
झारखण्ड | 943-112-4365 |
कर्नाटक | 944-802-4365 |
कोलकता | 943-302-4365 |
केरला | 944-702-4365 |
MTNL | 986-901-2345 |
मध्य प्रदेश | 942-502-4365, 942-512-4365 |
महाराष्ट्र | 942-202-4365 |
ओड़िसा | 943-702-4365 |
पंजाब | 941-702-4365 |
राजस्थान | 941-402-4365 |
सिक्किम | 943-402-4365 |
तेलंगाना | 944-002-4365 |
तमिलनाडु | 944-302-4365, 944-402-4365 |
उत्तर प्रदेश | 941-502-4365 |
उत्तराखंड | 941-202-4365 |
वेस्टबेंगल | 943-402-4365 |
हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में हमने BSNL Complaint Register Online से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।
बीएसएनएल की स्थापना 15 सितम्बर 2020 को हुई।
बीएसएनएल की फुल फॉर्म भारत संचार निगम लिमिटेड है।
बीएसएनएल की वेबसाइट https://www.bsnl.co.in/ है।
बीएसएनएल का कस्टमर केयर नंबर स्टेज वाइज अलग जिसे हमने इस पोस्ट में शेयर किया है।