बिहार बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,

राज्य के शिक्षित युवा लोगो के लिए राज्य सरकार उन्हें रोजगार दिलाने के लिए कई तरह के प्रयास करती रहती है। बिहार सरकार द्वारा भी युवा लोगो के लिए बेरोजगारी भत्ता की शुरुवात की गयी है। बिहार बेरोजगारी भत्ता की शुरुवात मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा की गयी है। शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संशाधन विभाग द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इस योजना को शुरू इसलिए किया गया ताकि राज्य में जितने भी पढ़े-लिखे युवा है और वह अपने घरो में बैठे हुए है उन्हें रोजगार मिल सके। सरकार युवाओ को हर महीने 1000 रूपए देगी।
जिनकी आयु 21 से 35 साल होगी वही इसका आवेदन कर सकते है। यह बेरोजगारी भत्ता उन्ही लोगो को दिया जायेगा जो 12वी पास है और जो ग्रेजुएशन पास होंगे। सरकार यह सहायता राशि तब तक प्रदान करेगी जब तक आवेदक की नौकरी नहीं लग जाती। इसके लिए आवेदक की परिवार की साल भर की आय(इनकम) 3 लाख से कम होनी जरुरी है। यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहता है तो आपको इसकी अधिकाइर वेबसाइट 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा।

इसे भी देखें :- बिहार रोजगार मेला 2022 Registration

bihar berojgari bhatta online awedan

देश में चल रही कोरोना महामारी के कारण सभी नागरिक अपने अपने घरो को लौट आये और कई युवाओं की नौकरी चली गयी जिसके कारण उन्हें घरो में रहने पर मजबूर होना पड़ा है और कई ऐसे लोग है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारन वह इधर उधर नौकरी की तलाश में नहीं जा पाते क्यूंकि उनके पास पैसे नहीं होते। इससे सम्बंधित जानकारी जैसे: योजना का उद्देश्य, बिहार बेरोजगारी भत्ता का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (bihar berojgaari bhatta online awedan kese karein ), बेरोजगारी भत्ता आवेदन पात्रता, दस्तावेज क्या क्या होंगे आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

बिहार बेरोजगारी भत्ता 2022

देश में ऐसे राज्य है जहाँ बेरोजगारी भत्ता को देने की शुरुवात की गयी है। बिहार राज्य ने भी बेरोजगारी भत्ता की शुरुवात करके राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए एक महत्वपूर्ण कदम की शुरुवात की। यह बेरोजगारी भत्ता उन लोगो को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी पढाई पूरी कर ली होगी और वह लोग नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है लेकिन तब तब भी खाली बैठे हुए है। इस 1000 रुपये की सहायता राशि से वह अपने लिए इधर उधर जाकर अच्छी नौकरी ढूंढ पाएंगे और अपने परिवार को भी देख सकेंगे।योजना का आवेदन फॉर्म आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से भर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको शिक्षा विभाग, विकास और श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके अलावा ऑफलाइन फॉर्म आप रोजगार ऑफिस से भी जाकर प्राप्त कर सकते है।

आर्टिकल का नाम (पंजीकरण) बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
राज्य का नाम बिहार
योजना बिहार बेरोजगारी भत्ता
शुरू की गयी मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
साल 2022
विभाग शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संशाधन विभाग
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड
उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को भत्ता प्रदान करना
लाभ लेने वाले राज्य के शिक्षित युवा
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

बेरोजगारी भत्ता योजना (बिहार) का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है की जो भी राज्य में शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है उन्हें एक आर्थिक तौर पर सहायता राशि देकर उनकी मदद की जा सके। जिससे वह स्वयं से अपने लिए नौकरी की तलाश कर सके। सरकार सहायता राशि इसलिए प्रदान कर रही है ताकि जो भी लोग बेरोजगार है और घर पर है वह खुद को कमजोर न समझे। इस योजना से मिलने वाली राशि सीधा लाभार्थी के बैंक कहते में ट्रांसफर कर दी जाएगी लेकिन इसके लिए लाभार्थी का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

यदि किसी नागरिक के पास किसी भी प्रकार का कोई निजी रोजगार उपलब्ध है तो वह इस योजना हेतु आवेदन का लाभ दायक नहीं माना जायेगा। केवल बेरोजगार युवा वर्ग के नागरिक ही योजना के लिए आवेदन कर सकते है। प्रतिमाह बेरोजगार नागरिकों को 1 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Bihar Berojgaari Bhatta Yojana के लाभ

  • बिहार राज्य में जितने भी शिक्षित बेरोजगार होंगे वही योजना का आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक के पास स्वयं का बैंक अकाउंट होना जरुरी है क्यूंकि योजना की राशि आवेदक के बैंक खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • बेरोजगार भत्ता के अंतर्गत राज्य के युवाओ को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने से आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • जो आवेदक अपनी पढाई पूरी कर चुके है और उन्हें अभी तक नौकरी नहीं मिली है वह इसका लाभ पा सकेंगे।
  • योजना के तहत प्रति महीने 1000 रुपए सरकार की तरफ से युवाओं को दिए जायेंगे।
  • बेरोजगारी भत्ता तब तक दिया जायेगा जब तक युवा की नौकरी नहीं लग जाती।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन हेतु पात्रता

  • बेरोजगारी भत्ता का आवेदन वही कर सकते है जो 12वी और ग्रेजुएशन पास होंगे।
  • जिस किसी आवेदक की परिवार की आय 3 लाख से कम होगी वही इसके पात्र समझे जायेंगे
  • केवल बिहार राज्य के मूलनिवासी नागरिक इसका आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक 12वी पास और ग्रेजुएशन होना जरुरी है।
  • 21 से 35 साल के आवेदक ही इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।
  • आवेदक के पास घोषणा पत्र होना जरुरी है जिसपे यह लिखा होना चाहिए की आवेदक कोई भी नौकरी नहीं कर रहा हो।
  • अगर आवेदक किसी गैर सरकारी या सरकारी कार्य में भागीदार नहीं है तभी वह इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको जरुरी दस्तावेज के बारे में पता होना बहुत जरुरी है। जरुरी दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस
राशन कार्ड पैन कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो इनकम सर्टिफिकेट स्थायी निवास प्रमाण पत्र
12वी का पासिंग सर्टिफिकेट ग्रेजुएशन पासिंग सर्टिफिकेट बैंक अकाउंट नंबर एंड IFSC कोड
बैंक पास बुक घोषणा पत्र आयु प्रमाण पत्र

बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें ?

यदि आप शिक्षित बेरोजगार युवा है और इस योजना का लाभ पाने चाहते है योजना से मिलने वाली राशि प्राप्त करना चाहते है तो दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संशाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ आपके सामने इस तरह का होम पेज आप देख सकेंगे।

    बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • होम पेज पर आपको न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

    panjikaran karein berojgari bhatta bihar

  • क्लिक करते ही आपके समाने अगले पेज पर पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे: अपना नाम, ईमेल ID, आधार कार्ड नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आदि को अच्छे से भरना होगा और SEND OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

    ऑनलाइन पंजीकरण बेरोजगारी भत्ता 2021
  • इसके बाद आपके मोबाइल और ईमेल पर आपको OTP प्राप्त होगा आपको OTP को बॉक्स में भर देना है।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके मोबाइल पर आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जायेगा।
  • जिसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आवेदन फॉर्म भरने के लिए आप यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।

पोर्टल में लॉगिन ऐसे करें

वे इच्छुक लाभार्थी जो पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया जानना चाहते है वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके लॉगिन प्रक्रिया से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर वापस आना है।
  • यहाँ आप लॉगिन हियर के फॉर्म पर जाकर अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर दें। लॉगिन करें बिहार बेरोजगारी भत्ता
  • अब आप लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपको बेरोजगारी भत्ता का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है और इसके साथ-साथ आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को एक बार दोबारा पढ़ ले यदि कोई गलती होगी तो उसे सुधार ले।
  • अब आप आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और सभी दस्तावेजों और फॉर्म का वेरिफिकेशन(सत्यापन) होने के पश्चात भत्ता आपके बैंक अकाउंट में प्रति महीने ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें ?

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको रोजगार ऑफिस में जाना है। यहाँ आपको अधिकारी से बिहार बेरोजगारी भत्ता 2022 का आवेदन फॉर्म लेना होगा। आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना नाम, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल id आदि सभी को भर देना है। इसके साथ-साथ आपको फॉर्म में मांगे गए डॉक्युमनेट्स की फोटोकॉपी को अटैच कर देना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को रोजगार ऑफिस के अधिकारी को जमा करवा देना है। फॉर्म तथा दस्तावेजो का सत्यापन होने के बाद आपको भत्ता राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

बिहार बेरोजगारी भत्ता एप्लीकेशन फॉर्म स्थिति ऐसे चेक करें ?

अगर अपने भी बेरोजगारी भत्ता का एप्लीकेशन फॉर्म भरा था और आप भी इसकी स्थिति जानना चाहते है तो आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बिहार बेरोजगारी भत्ता एप्लीकेशन फॉर्म स्थिति की प्रोसेस जान सकते है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  1. सबसे पहले आप शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संशाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है।
  2. होम पेज पर आप एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। online awedan isthiti jaane berojgaari bhatta
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस का फॉर्म खुल जायेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 चेक एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन
  4. यहाँ आप दो तरीके जैसे: रजिस्ट्रेशन ID या आधार कार्ड नंबर के जरिये अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति देख सकते है।
  5. यदि आप रजिस्ट्रेशन ID के माध्यम से स्टेटस देखना चाहते है तो आपको अपना पंजीकरण ID, जन्मतिथि, कैप्चा कोड भरना होगा।
  6. इसके अलावा अगर आप आधार कार्ड के नंबर के जरिये फॉर्म की स्थिति देखना चाहते है तो आपको आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि, कैप्चा कोड भरना होगा।
  7. और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

    awedan-form-isthiti-jaane-berojgar-bhatta-2021

मोबाइल एप्प डाउनलोड ऐसे करें ?

वे सभी इच्छुक लाभार्थी जो मोबाइल एप्प डाउनलोड करना चाहते है और इस एप्प के माध्यम से योजना का लाभ उठाना चाहते है वे नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या तो आप सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • यहाँ आप होम पेज पर डाउनलोड मोबाइल एप्प के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके समाने स्क्रीन पर एप्प दिखाई देगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।  मोबाइल एप्प डाउनलोड बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021
  • आप इसे इनस्टॉल के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपका मोबाइल एप्प SUCCESSFULLY डाउनलोड हो जायेगा।

शिकायत दर्ज ऐसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपन योजना से जुडी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपना सकते है। यहाँ हमने आपको शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान से स्टेप्स के माध्यम से बतायी है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  1. शिकायत दर्ज करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर फीडबैक एंड ग्रीवांस के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है। sikayat-darj-karne-ki-parkriya-berojgari-bhatta-2021
  4. क्लिक करते ही अगले पेज पर फॉर्म खुल जायेगा। आप नीचे दिए गए चित्र में फॉर्म का प्रारूप देख सकते है।
  5. अब आप फॉर्म में अपना नाम, ईमेल id, मोबाइल नंबर, इशू, डिस्ट्रिक्ट और मैसेज और कैप्चा कोड को भर दें। bihar-berojgari-bhatta-online-sikayat-darj-karein
  6. अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

बिहार बेरोजगारी भत्ता 2022 से जुड़े प्रश्न और उनके उत्तर

बिहार बेरोजगारी भत्ता क्या है?

बिहार सरकार ने राज्य में रह रहे ऐसे युवा जो शिक्षित होकर भी किसी कारण की वजह से घरो में बैठे है या नौकरी की तलाश कर रहे है उन्हें सरकार हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी ताकि वह खुद को बेरोजगार न समाज पाए और बेरोजगारी भत्ते से अपने लिए जरुरत की चीजे ले सके।

क्या बिहार बेरोजगारी भत्ता का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक कर सकते है?

जी नहीं, बिहार बेरोजगारी भत्ता का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नहीं कर सकते है। केवल बिहार राज्य के मूलनिवासी शिक्षित युवा इस योजना का आवेदन कर पाएंगे।

योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य में शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है उन्हें एक आर्थिक तौर पर सहायता राशि देकर उनकी मदद की जा सके। जिससे वह स्वयं से अपने लिए नौकरी की तलाश कर सके। सरकार सहायता राशि इसलिए प्रदान कर रही है ताकि जो भी लोग बेरोजगार है और घर पर है वह खुद को कमजोर न समझे। इस योजना से मिलने वाली राशि सीधा लाभार्थी के बैंक कहते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

योजना के तहत सरकार की और से कितने रुपये का बेरोजगारी भत्ता युवाओ को दिया जायेगा।

योजना के तहत जो आवेदक अपनी पढाई पूरी कर चुके है और उन्हें अभी तक नौकरी नहीं मिली है, उन्हें सरकार हर महीने 1000 रुपए देगी इसके लिए आवेदक 12वी या ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है तभी वह इसका लाभ पा सकता है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता की एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

बिहार बेरोजगारी भत्ता की एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन है। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको शिक्षा विभाग, विकास और श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके अलावा ऑफलाइन फॉर्म आप रोजगार ऑफिस से भी जाकर प्राप्त करके फॉर्म को भरके वही जमा कर सकते है।

Bihar बेरोजगारी भत्ता का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत होगी?

आवेदक के पास अपना स्वयं का आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, वोटर id कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, घोषणा पत्र, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक पासबुक, मूल निवास प्रमाण पत्र, 12वी व ग्रेजुएशन का पासिंग सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

यह बेरोजगारी भत्ता सरकार कब तक युवाओ को प्रदान करेगी?

यह बेरोजगारी भत्ता सरकार तब तक देगी जब तक शिक्षित युवा की नौकरी नहीं लग जाती।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या परेशानी है या आपको कोई भी सवाल पूछने है तो आप इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कांटेक्ट अस के ऑप्शन पर जाकर किसी भी सम्बंधित अधिकारी से कॉल करके संपर्क कर सकते है या आप हमारे द्वारा दिए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 3456 444 पर भी कॉल करके अपने सवाल पूछ सकते है।

हमने आपको बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 की सभी जानकारियों को हिंदी आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बता दिया है। इसके अलावा यदि आपको कोई भी योजना से सम्बंधित जानकारी या कोई भी सवाल पूछने होंगे तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment