भारतीय नागरिक के लिए उनका आधार कार्ड बहुत जरुरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड को लेकर लोगों के मन में तरह तरह के सवाल हैं जिसके जबाब वह जानना चाहते हैं। यदि आपके मन में भी आधार कार्ड से सम्बंधित कोई सवाल है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। आधार की आधिकारिक वेबसाइट UIDAI यानी unique identification authority of india ने इसी साल नागरिकों की सुविधा के लिए चैटबॉट “आधार मित्र” (Aadhaar Mitra) लांच किया है जोकि आपके आधार कार्ड से जुडी सभी समस्याओं का समाधान कुछ ही मिनटों में करेगा।
अब नागरिकों को आधार से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का जबाब तुरंत मिलेगा। Aadhaar Mitra की सहायता से आप अपने आधार कार्ड में किसी भी स्तर पर बदलाव कर सकते हैं। आधार अपडेट होने में लगने वाले समय और अन्य जानकारियों को आप UIDAI के नए चैटबॉट “आधार मित्र” से कुछ ही मिनट में प्राप्त कर सकेंगे।
Table of Contents
‘Aadhaar Mitra’ क्या है ?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई (unique identification authority of india) ने नागरिकों के लिए आधार से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे आधार इनरोल ,आधार अपडेट ,आधार डाउनलोड,ऑफलाइन ekyc आदि को उपलब्ध कराने के लिए चैटबॉट “आधार मित्र” को लांच किया है।
आप इस UIDAI Aadhaar Mitra चैटबॉट पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओँ में आधार से जुड़े अपने सवाल पूछ सकते हैं। आधार मित्र चैटबॉट पर नागरिक आधार से जुडी शिकायत कर सकेंगे साथ ही साथ आधार से जुड़े सवालों का जबाब भी तुरंत प्राप्त कर सकेंगे। आधार उपयोगकर्ता UIDAI Aadhar Mitra Portal में अपनी शिकायत दर्ज करने के साथ -साथ अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक भी कर सकेंगे।
इसे भी पढ़े : वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं कैसे चेक करें
Key Highlights of UIDAI Aadhaar Mitra
आर्टिकल का नाम | UIDAI नया चैटबॉट “आधार मित्र” |
आधार पोर्टल | UIDAI |
UIDAI का पूरा नाम | भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (unique identification authority of india ) |
uidai द्वारा लांच किया गया चैटबॉट | Aadhaar Mitra |
लाभार्थी | भारत के सभी आधार कार्ड धारक |
लांच करने का उद्देश्य | आधार यूजर्स को चैटबॉट Aadhaar Mitra के माध्यम से शिकायत और सवालों के जवाब कुछ ही मिनटों में उपलब्ध कराना |
अधिकारिक वेबसाइट | uidai.gov.in |
UIDAI चैटबॉट “आधार मित्र” कैसे शुरू करें ?
आप आधार से जुड़े सवाल या इससे जुडी शिकायत को अब UIDAI द्वारा लांच की गयी आधार मित्र चैटबॉट से आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आप नीचे दी गयी प्रक्रिया से आधार से जुड़े सवालों का जबाब UIDAI चैटबॉट “आधार मित्र” में टाइप कर प्राप्त कर सकते हैं।
- सबसे पहले आपको इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (unique identification authority of india) की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
- वेबसाइट पर पहुँचते ही आपको इसके नीचे आपके दाहिनी हाथ की तरफ चैटबॉट Aadhaar Mitra दिखाई देगा।
- इस चैटबॉट आधार मित्र पर क्लिक करें।
- जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने यह चैटबॉट इस प्रकार खुल जायेगा –
- अब आपको इस चैटबॉट में चैट के लिए get started के बटन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार से चैटबॉट दिखाई देगा –
- यहाँ आपको ऊपर की और ये सारे विकल्प दिखाई देंगे –
- PVC Status
- locate PEC
- E-Aadhaar
- lost Aadhaar
- Aadhaar Status
- आप यहाँ से चैटबॉट पर सबसे नीचे की तरफ चैटबॉक्स के आगे की और दिए आइकॉन से अपनी भाषा (language) हिंदी या अंग्रेजी को चुन सकते हैं।
- यदि आप PVC Status जानना चाहते हैं तो आप यहाँ से पीवीसी स्टेटस पर क्लिक करें। ऐसे ही आप अन्य जानकारियों के लिए अपने विकल्पों का चयन कर लें।
- आप नीचे दिए प्लीज स्टार्ट अ कन्वर्सेशन बॉक्स में आधार से जुड़े सवाल भी टाइप कर सकते हैं।
- अपने सवाल या शिकायत को टाइप करने के बाद आपको इस बॉक्स में आगे दिए send के आइकॉन पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने आपके सवाल से जुड़े जबाब और उनके समाधान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा दे दिया जायेगा।
- इस प्रकार आप अपने आधार से जुड़े सवाल UIDAI चैटबॉट “आधार मित्र” से कर सकेंगे और इसका समाधान पा सकेंगे।
इसे भी जानें : Aadhaar Card DOB: आधार कार्ड में अपनी जन्म तिथि बदलें बस एक लिंक से, ये है वो आसान तरीका
Aadhaar Mitra पर मिलने वाली सुविधायें –
UIDAI द्वारा देश के आधार धारकों के लिए कई सुविधाओं को पोर्टल पर दिया गया है। अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा नागरिकों के लिए नयी सुविधा Aadhaar Mitra चैटबॉट को पोर्टल पर दिया गया है। जिसकी सहायता से आप आधार से जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप Aadhaar Mitra UIDAI चैटबॉट पर आधार से सम्बंधित निम्नलिखित जानकारियों को पा सकते हैं –
- PVC Status (पीवीसी आधार स्थिति )
- locate PEC (एनरोलमेंट सेंटर)
- E-Aadhaar (ई-आधार)
- lost Aadhaar (खोया गया आधार)
- Aadhaar Status (आधार स्थिति)
हेल्पलाइन नंबर 1947 पर भी कर सकते हैं कॉल
आधार कार्ड धारक व्यक्ति uidai से जुड़े किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी शिकायत को 12 भाषाओं में से किसी भी एक भाषा में दर कर सकेंगे। UIDAI द्वारा इन 12 भाषाओं की सुविधा दी गयी है -अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, गुजराती, मराठी, आसामी, मलयालम, तेलुगू, तमिल, उड़िया, कन्नड़, बंगाली आदि।
important links –
आधार की मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |
UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
आधार कार्ड से मोबाइल या ईमेल आईडी को वेरिफाई करने हेतु यहाँ क्लिक करें |
आधार केंद्र में अपना अपॉइंटमेंट बुक करने हेतु यहाँ क्लिक करें |
Aadhaar Mitra: UIDAI से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-
आधार मित्र क्या है ?
uidai द्वारा नागरिकों को आधार से जुडी समस्या या किसी प्रकार के सवाल की जानकारी प्रदान करने के लिए Aadhaar Mitra चैटबॉट को शुरू किया गया है।
UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
आधार की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in है।
UIDAI का पूरा नाम क्या है ?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जिसे शार्ट में UIDAI नाम से जाना जाता है इसका पूरा नाम unique identification authority of india है।
Aadhaar Mitra पर किन किन सुविधओं को दिया गया है ?
Aadhaar Mitra में आधार से जुड़े सभी सवालों के जबाब आप प्राप्त कर सकते हैं। आधार मित्र में आप इंग्लिश और हिंदी किसी भी भाषा में अपने सवाल कर सकते हैं और उनका जबाब तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।