अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है? | Amrit Bharat Station Scheme यात्रियों को मिलेगी ये नई सुविधाएं

भारत में हर रोज लाखों लोग ट्रैन में यात्रा करते है। ऐसे में उन यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो उसके लिए केंद्र सरकार ने रेलवे स्टेशन में सुधार करने व यात्रियों को आधुनिक सुविधा से जोड़ने के लिए लगभग 1000 छोटे स्टेशन को विकसित करने का ऐलान किया है।

इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधा से भरपूर मनाया जायेगा। ये योजना दीर्घकालिक मास्टर प्लान के लिए तैयार की जारी है। जिसके अंदर विभिन्न कार्यो को शामिल किया जायेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है? | Amrit Bharat Station Scheme यात्रियों को मिलेगी ये नई सुविधाएं
Amrit Bharat Station Scheme

तो आइये जानते है अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है? इस योजना के माध्यम से यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधा प्राप्त होगी। योजना से जुड़ी सभी जानकारी को लेने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना को शुरुआत हुई है। रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधा से जोड़ने के लिए देश के 1000 से अधिक छोटे रेलवे स्टेशन को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।

उड़ीसा के कोटा रेलवे स्टेशन को इस योजना के अंतर्गत शामिल करने हेतु 4 करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ है। इस योजना के तहत 68 मंडल के सभी 15 स्टशनों को बनाने का कार्य 2 साल में पूरा किया जायेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना का कार्य समाप्त होने पर सभी यात्रियों को इस स्टशनों पर यात्री प्रतीक्षालय, शौचालय, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर और डिजिटल घड़ी आदि अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जानिए वर्तमान समय में भारत के रेल मंत्री कौन है? जिनके विजन से इस योजना को धरातल पर लाया जा रहा है।

Amrit Bharat Station Scheme Overview

योजना का नामअमृत भारत स्टेशन योजना
वर्ष2023
योजना की शुरुआतभारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा
योजना का लाभदेश के 1000 से अधिक छोटे रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
योजना का उद्देस्यट्रैन में यात्रा करने वाले सभी यात्री को आधुनिक सुविधा देना
नवीनीकरण सुविधाwifi, यात्री प्रतीक्षालय, शौचालय, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर

अमृत भारत स्टेशन योजना का उद्देस्य

ट्रैन में हर दिन लाखों यात्री बच्चे, बूढ़े और दिव्लांग लोग यात्रा करते है। ऐसे में उन्हें घर जैसी सुविधा देने के लिए देश के 1000 छोटे रेलवे स्टेशन को इस योजना के अंतर्गत शामिल कर दिया है।

इसके अलावा पुरानी सुविधा को भी विकसित किया जायेगा। इस सभी स्टशनों का नवीनीकरण कर यात्रियों की यात्रा आरामदायक और बेहतर रहे।

Amrit Bharat Station Scheme का लाभ

  • भारतीय रेल बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना को संचालित किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से स्टशनों पर wifi की सुविधा, चलने के लिए अच्छे मार्ग और पार्किंग की सुविधा आदि प्रदान की जाएगी।
  • भारतीय रेल बोर्ड द्वारा अभी स्टेशन का काम 2 साल के भीतर पूरा किया जायेगा।
  • Amrit Bharat Station Scheme के माध्यम से लोगों को शहर की कला,संस्कृति की सभी जानकारी प्रदान।
  • यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो उसके लिए शौचालय का निर्माण, बिजली की अच्छी सुविधा, वेटिंग रूम का नवीनीकरण आदि सुविधा को उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत 68 मंडलों के 15 स्टशनों के इस योजना में शामिल किया जायेगा। और देश के 1000 से अधिक छोटे स्टशनों को आधुनिक सुविधा से नया बनाया जायेगा। और सभी स्टेशन पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटरों को स्थापित किया जायेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मिलेगी विशेष सुविधा

इस योजना के माध्यम से यात्रियों को 1000 से अधिक छोटे स्टशनों को विभिन्न सुविधा का नवीनीकरण किया जायेगा जो की इस प्रकार से है –

बड़े होर्डिंग का निर्माण होगा

यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो उसके लिए ट्रैन की सही जानकारी देने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा बड़े-बड़े होल्डिंग को स्थापित किया जायेगा।

इस होल्डिंग की सहायता से यात्री को किसी भी ट्रैन का समय और अन्य जानकारी भी मिल जाएगी। अब उन्हें किसी से सलाह नहीं लेनी होगी।

इन होल्डिंग को इस प्रकार से विकसित किया जायेगा की किसी भी यात्री को देखने में किसी प्रकार की समस्या न आये। होल्डिंग का आकार लगभग 10-20 मीटर होगा।

किन-किन सुविधा का नवीनीकरण किया जायेगा

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा रेलवे स्टेशन की पुरानी रोड को चौड़ा किया जायेगा, बिजली की अच्छी सुविधा, पैदल मार्ग को सुधारा जायेगा, यात्रिओ को ठहरने की उत्तम सुविधा, पार्किंग और बैठने के लिए अच्छी सुविधा दी जाएगी।

इसके अलावा इस योजना के तहत हरे पैच और शहर की कला और संस्कृति का उपयोग करके शहर की विभिन्न कला से जोड़ा जायेगा।

वेटिंग रूम के माध्यम से नागरिक मीटिंग कर पाएंगे

पुराने रेलवे स्टेशन का उपयोग करके उच्च प्राथमिकता वाली यात्री सम्बन्धी गतिविधियों को तैयार किया जायेगा। इसके अतिरिक्त यात्रियों को प्रतीक्षालय क्लब के साथ-साथ उच्च कैफिटेरिया की सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रतीक्षालय कक्ष को छोटे-छोटे भागों में बांटा जायेगा। रेलवे स्टेशन में काम कर रहे कर्मचारी को लाउंच और छोटी मीटिंग के लिए अच्छे स्थान की व्यवस्था की जाएगी।

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए खास सुविधा

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सभी महिलाओं और दिव्लांगो को ध्यान में रखते विशेष प्रकार की सुविधा उपलब्ध की गई है। इनके लिए पर्याप्त संख्या में शौचालयो की सुविधा और अन्य सुविधा को इस प्रकार से विकसित जायेगा की उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या न आये।

Amrit Bharat Station Scheme की प्रमुख बातें –

  • रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधा से भरपूर बनाने के लिए अच्छे इंजीनियर की सहायता से मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।
  • रेलवे का काम भली-भांति संचालित करने के लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी समिति को रेलवे का काम सही से करने के लिए रखी जाएगी।
  • भारतीय रेल बोर्ड द्वारा पुराने रेलवे स्टेशन को कम लागत पर पुनर्निर्माण किया जायेगा। 2 साल के अंतर्गत कार्य पूर्ण होने की संभावना है।
  • इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर 5 g कनेक्शन, लम्बे प्लेटफार्म, गिट्ठी रहित ट्रैक आदि की उच्च सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत रेलवे स्टेशन को लागत -कुशल से इस तरीके से स्थापित किया जायेगा की यात्रियों को भविष्य में किसी प्रकार की असुविधा न हो। महिलाओं को दिव्यांग लोगों को बैठने के लिए फर्नीचर और आरामदायक कक्ष की सुविधा दी जाएगी।
  • सभी रेलवे स्टेशन को नवीनीकरण, सौंदर्यीकरण, औद्योगिककरण और तकनीकी के माध्यम से मॉर्डल बनाने का प्रयास किया जायेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना से जुड़े प्रश्नोत्तर-

अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से देश के 1000 से अधिक पुराने रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया जायेगा। इन स्टेशन को आधुनिक सुविधा नए तकनीति के माध्यम से मॉर्डल बनाने का प्रयास किया जायेगा।

Amrit Bharat Station Scheme के अंतर्गत यात्रियों को किस प्रकार की सुविधा प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन पर फ्री WIFI, टिकाऊ फर्नीचर की सुविधा, प्रतीक्षालय कक्ष, वेटिंग रूम, सड़कों का विकास, पार्किंग सुविधा और विश्राम कक्ष आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Amrit Bharat Station Scheme की शुरुआत कब हुई है?

2023 में, Amrit Bharat Station Scheme की शुरुआत हुई है।

अमृत भारत स्टेशन योजना का क्या उद्देस्य है?

इस योजना का मुख्य उद्देस्य यात्रियों को यात्रा के दौरान ट्रैन की सही जानकारी देना, रेलवे स्टेशन पर सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाना ताकि किसी भी यात्री को किसी प्रकार की समस्या न आये।

Amrit Bharat Station Scheme का लाभ सबको प्राप्त होगा?

जी हाँ, इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिक को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Leave a Comment