टीआरपी रेटिंग क्या होता है | What is TRP in Hindi

टीआरपी रेटिंग- आपका मनपसंद सीरियल कौनसा है? या आपको कौनसा न्यूज़ चैनल देखना पसंद है? यह किसी भी टीवी चैनल या धारावाहिक के लिए बहुत महत्त्व रखता है। आमतौर पर हम अपने मनोरंजन के लिए कई धारावाहिक देखते रहते हैं। कई धारावाहिक कई वर्षों से लगातार एपिसोड पर एपिसोड बनाते रहते हैं। और कई न्यूज़ चैनल ऐसे हैं जिसके साथ जनता कनेक्ट रहती है।

यदि आप टेलीविजन देखने के काफी शौकीन हैं तो अपने कभी न कभी टीआरपी रेटिंग जैसे शब्द को तो सुना ही होगा। क्या होता है आखिर यह टीआरपी रेटिंग क्या होता है और इसका किसी टीवी चैनल पर क्या फर्क पड़ता है यह जानना हम सभी के लिए उतना ही जरुरी है जितना की किसी टीवी चैनल को मन लगाकर कई घंटों तक देखते रहना।

BPO क्या होता है? बीपीओ कितने प्रकार के होते हैं

टीआरपी रेटिंग क्या होता है |
What is TRP in Hindi, टीआरपी रेटिंग क्या है?

आज हम आपको टीआरपी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की टीआरपी रेटिंग क्या होता है? और किसी टीआरपी रेटिंग का चैनल पर क्या असर होता है। साथ ही टॉप टीआरपी चैनल, सीरियल की सूची भी इस आर्टिकल में दी जाएगी। टीआरपी से जुडी सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

टीआरपी रेटिंग क्या होता है ?

कोई चैनल या धारावाहिक कितना लोकप्रिय है यह उस चैनल की टीआरपी रेटिंग से आप आसानी से समझ सकते हैं। किसी भी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी उस चैनल या प्रोग्राम के लिए किसी बैकबोन से कम नहीं होता है। अपने सुना ही होगा जो दिखता है वही बिकता है यानी लोग किस चैनल या प्रोग्राम को अपना ज्यादा समय देते हैं या किस चैनल को ज्यादा लोगों द्वारा देखा जाता है यह उस प्रोग्राम या चैनल की टीआरपी रेटिंग में अहम किरदार अदा करता है।

जिसकी जितनी टीआरपी होगी उस चैनल की इनकम उतनी ही अधिक होगी। अधिक टीआरपी वाले चैनलों को अधिक विज्ञापन दिया जायेगा और हाई टीआरपी चैनलों की कमाई भी इन्ही विज्ञापनों के जरिये होती है। इसलिए सभी चैनलों द्वारा अपनी टीआरपी रेटिंग को अधिक से अधिक बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

What is TRP in Hindi Highlights

आर्टिकल टीआरपी रेटिंग क्या होता है | What is TRP in Hindi
TRP का पूरा नाम Television rating point
TRP को मापने वाली संस्था BROADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL (BARC)
उपकरण जिससे TRP नापी जाती है People Meter
BARC की स्थापना 2010
BARC का मुख्यालय मुंबई
वर्तमान साल 2022

TRP का पूरा नाम क्या है ?

किसी चैनल या किसी show को लोगों द्वारा कितने समय तक देखा जाता है और कितनी संख्या में लोग उस चैनल को देख रहे हैं यह नापने के लिए TRP का उपयोग किया जाता है। हम यह समझ सकते हैं की किसी टीवी चैनल का लोगों तक कितनी पहुंच है या वह चैनल कितना लोकप्रिय है इसको मापने का काम टीआरपी मीटर करता है। TRP का फुल फॉर्म टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (Television Rating Point) है।

  • T - जहाँ T का मतलब होता है Television (टेलीविजन)
  • R - जहाँ R का मतलब होता है Rating (रेटिंग)
  • P -जहाँ P का मतलब होता है point (पॉइंट्स)

ऐसे मापा जाता है (TRP) टीआरपी रेटिंग

किसी चैनल क्या प्रोग्राम की टीआरपी रेटिंग कैसे मापी जाती है ? यह जानना आपके लिए आवश्यक है। किसी चैनल की कितनी TRP है यह एक संस्था BROADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL INDIA (BARC) द्वारा मापा जाता है। BARC द्वारा एक काले रंग की मशीन जिसे पीपल मीटर नाम से जाना जाता है ,इस मशीन को विशेष स्थानों में कुछ घरों के सेटअप बॉक्स में लगाया जाता है।

यह People Meter अलग अलग क्षेत्रों में लगाया जाता है जिसमे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के साथ -साथ अलग-अलग आयु वर्ग के घरों और अलग अलग राज्यों में लगाया जाता है ताकि हर प्रकार से Television rating point को आंकड़ा कलेक्ट किया जा सके।

इन दो तरीकों से निकाला जाता है ‘टीआरपी’

किसी प्रोग्राम की TRP दो तरीकों से मापी जाती है। इसमें सबसे पहले यह देखा जाता है की उस चैनल को कितने लोगों द्वारा देखा (View) जा रहा है और उन लोगों द्वारा उस चैनल या प्रोग्राम को कितने समय (Duration) तक देखा गया है। उदहारण के रूप में आप ऐसे समझ सकते हैं की एक चैनल जिसका नाम A है और दूसरा चैनल जिसका नाम B है। इन दोनों चैनलों में किस चैनल की TRP अधिक होगी यह इन चैनल को देखने वाले लोगों की संख्या और उन लोगों के द्वारा चैनल देखने में कितना समय लिया गया है उस पर निर्भर करेगा। आप नीचे दिए गए टेबल से आसानी से समझ सकेंगे -

चैनल का नाम View Duration (मिनट में)TRP
A 50 2 100
B 10 40 400

चैनल A को 50 लोगों द्वारा देखा गया है और इसे सिर्फ 2 मिनट के लिए ही देखा गया है वहीँ दूसरी तरफ आप देखेंगे की चैनल B को 10 लोगों द्वारा देखा गया लेकिन इसको ज्यादा समय तक 40 मिनट देखा गया है। इस हिसाब से चैनल B की टीआरपी अधिक होगी।

Top 5 Serials On TRP Rating Week-27

स्टार प्लस चैनल का अनुपमा सीरियल 3.0 TRP रेटिंग के साथ टॉप पर है। वहीँ कलर्स टीवी का खतरों के खिलाडी सीजन 12 TRP रेटिंग 2.5 के साथ दूसरे स्थान पर है

टॉप 5 टीआरपी रेटिंग सीरियल

Top 5 TV Channels On TRP Rating Week-27

टॉप 5 टेलीविजन चैनल रेटिंग

TOP 5 Kids Channels week-27

टॉप 5 किड्स चैनल्स वीक 27

टीआरपी रेटिंग स्कैम क्या है ?

कई टेलीविजन चैनल अपने टीआरपी को बढ़ाना चाहते हैं वह इसके लिए अधिकारियों को पैसे देकर अपने चैनल के लिए TRP खरीद लेते हैं। क्यूंकि विज्ञापन कंपनियों द्वारा भी अधिक टीआरपी रेटिंग वाले चैनलों को अपने विज्ञापन को दिखाने के लिए पैसे दिए जाते हैं और चैनलों द्वारा इन विज्ञापनों को दिखाने के लिए विज्ञापन कंपनियों द्वारा अच्छी -खासी रकम ली जाती है। यदि किसी टीवी चैनल की टीआरपी अधिक है तो उसकी कमाई भी अधिक होगी और विज्ञापन कंपनियां भी उसको अपने विज्ञापन दिखने के लिए ऑफर करेंगी।

कई टीवी चैनलों पर समय-समय पर टीआरपी खरीदने के आरोप लगे हैं। टीआरपी खरीददारी भी आज के समय में आम बात हो चुकी है। क्यूंकि ज्यादा टीआरपी होने पर ज्यादा कमाई की जा सकेगी और हर चैनल इसलिए अपनी टीआरपी को बढ़ाने के लिए हर प्रकार से प्रयास कर रहे हैं।

जितना ज्यादा TRP उतना ज्यादा पैसा

हर चैनल के लिए टीआरपी उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना किसी नेता के लिए उसका वोट इसलिए हर चैनल अपने TRP को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करता आ रहा है। यदि किसी चैनल की टीआरपी अधिक होगी तो उसे कई सारे एडवर्टाइजमेंट मिलते हैं वही कम रेटिंग वाले चैनल को एडवर्टाइजमेंट कंपनी अपने विज्ञापन देने से बचती है।

किसी चैनल में दिखाए जाने वाले सीरियल या कोई न्यूज़ दर्शकों को कितना आकर्षित करती है या वह सीरियल या न्यूज़ लोगों को अपने साथ कितने समय तक जोड़ कर रखती है यह उस चैनल की टीआरपी पर सीधा असर करता है। कई बार न्यूज़ चैनलों द्वारा अपने टीआरपी रेटिंग को बढ़ने के लिए बेवजह के मुद्दों को उछाला जाता है ताकि उनकी TRP rating में इजाफा हो सके।

BARC बताती है TV रेटिंग

कोई चैनल TRP में किस नंबर पर है इसे पता लगाने के लिए साल 2010 में नए सिस्टम को शुरू किया गया था। 2010 से पहले जिस कंपनी द्वारा TRP के आंकड़े जारी किये जाते थे उसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो गए थे। इसके बाद से भारत सरकार के सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अंतर्गत नयी संस्था को बनाया गया था इस संस्था का नाम BARC (BROADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL) है। यह भारत में TRP नापने की एकमात्र सबसे बड़ी एजेंसी है।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कौंसिल में चैनलों और विज्ञापनों (Advertisers) के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र एजेंसी है। चैनलों की रेटिंग पता लगाने के लिए BARC द्वारा देशभर में 44 हजार बैरोमीटर लगाए गए हैं। इन बैरोमीटर को अलग अलग राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में लगाया जाता है। audio watermarking टेक्नोलॉजी से BARC यह पता लगाते हैं की कोई व्यक्ति कितने समय तक कोई चैनल देख रहा है।

टीआरपी रेटिंग से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर –

टीआरपी का पूरा नाम क्या है ?

TRP का पूरा नाम Television rating point है।

भारत में किस संस्था द्वारा TRP को मापा जाता है ?

BARC द्वारा TRP को मापा जाता है।

BARC का पूरा नाम क्या है ?

BARC का पूरा नाम BROADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL है।

BROADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL की स्थापना कब की गयी थी ?

BARC की स्थापना 2010 में की गयी थी।

कौनसा चैनल TRP रेटिंग में टॉप पर है ?

स्टार प्लस की वीक 27 में TRP रेटिंग 192 के साथ टॉप पर है।

Leave a Comment