उत्तर प्रदेश नया बिजली बिल कैसे देखें: ये है आसान तरीका

Bijli Bill Kaise Check Kare : हम डिजिटलीकरण के युग में जी रहे हैं जहाँ आज हर काम डिजिटल माध्यम से हो रहा है। आप को किसी से संपर्क करना हो , बातें करनी हों , कोई सामान मंगवाना हो , बिजली -पानी का बिल भरना हो या कोई अन्य सेवा / सुविधा प्राप्त करनी हो तो आप आसानी से ये सभी कार्य बिना बाहर जाये कर सकते हैं। इस के लिए अब आप को सिर्फ आप का मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन की ही आवश्यकता होगी। उस के बाद आप आसानी से घर बैठे ही सारे कार्य कर सकते हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम आप को बिजली का बिल भरने की प्रक्रिया बताएंगे। साथ ही आप को Bijli Bill Kaise Check Kare के बारे में सभी जरुरी जानकारी के बारे में भी बताएंगे। आप इस आर्टिकल के माध्यम से इन सभी सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Bijli Bill Kaise Check Kare

Bijli Bill Kaise Check Kare 2021

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप भी अपना बिजली का बिल ऑनलाइन भरते हैं तो आज हम लेख के माध्यम से आप को बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें उत्तर प्रदेश सम्बन्धी जानकारी देंगे। आप को बिजली का बिल भरने के लिए पहले आप को अपना बिजली का बिल कितना आया है इसका पता करना होगा। अपने बिजली के बिल का अमाउंट पता करने के लिए अब आप को मीटर रीडर के आने की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। अब आप ऑनलाइन माध्यम से स्वयं भी इस का पता कर सकते हैं। इस के लिए आप अपना मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कहीं से भी और कभी भी अपने बिजली के बिल का पता कर सकते हैं और अब आप ऑनलाइन माध्यम से ही अपने बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। इस से आप को बिजली कार्यालय जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी। बस आप के पास अपने बिजली बिल का 12 अंकों वाला बिल नंबर होना चाहिए। फिर आप आधिकारिक वेबसाइट Uttar Pradesh Power Corporation Limited (mpower.in) पर जाकर इस से आप आसानी से UP Electricity Bill Online Check कर सकते हैं।

UP Electricity Bill Online Check highlights

आर्टिकल का नाम Bijli Bill Kaise Check Kare
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
सम्बन्धित विभाग / कारपोरेशन बिजली विभाग / उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड
उद्देश्य Bijli Bill Status Uttar Pradesh ऑनलाइन चेक
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.mpower.in

नया बिजली बिल देखे उत्तर प्रदेश 2021

Uttar Pradesh bijli bill online check करना बहुत ही आसान हो गया है। इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट Uttar Pradesh Power Corporation Limited (mpower.in) पर जाकर अपने अकाउंट नंबर (बिजली बिल का ) को डालना होगा। इस के बाद आप अपना वर्तमान माह का बिजली का बिल देख सकते हैं। आप को बता दें की इस राज्य में यानी की उत्तर प्रदेश में बिजली के बिल का वितरण दो तरह से किया जाता है। पहले शहरी क्षेत्र में और दूसरा ग्रामीण इलाकों में वितरण। ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं हेतु 12 अंकों का अकाउंट नंबर जारी किया जाता है। जबकि वहीँ शहरी क्षेत्रों को 10 अंकों का अकाउंट नंबर जारी होता है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आने वाले बिल को अलग अलग प्रक्रिया से चेक किया जाता है। जिसकी पूरी प्रक्रिया आप को हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे। आइये जानते हैं की Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare?

सौर ऊर्जा सहायता योजना उत्तर प्रदेश

Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare ?

अगर आप को अपना बिजली का बिल भरना है तो आप यहाँ दिए गए  Bijli Bill Status Uttar Pradesh चेक  / UP Electricity Bill Online Check को पढ़ सकते हैं। यहाँ हम पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बता रहे हैं। आप इस लेख के माध्यम से आसानी से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से कुछ ही मिनटों में देख सकते हैं। कृपया जानने के लिए आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को अपनाएं।

ग्रामीण क्षेत्रों के बिजली के बिल चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड / Uttar Pradesh Power Corporation Limited ( UPPCL ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस के लिए आप इस लिंक को फॉलो कर सकते हैं , https://uppcl.mpower.in
  • लिंक को फॉलो करने पर आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखेंगे जिनमें से आप को बिल भुगतान / बिल पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। जहाँ आप को अपना बिजली का अकाउंट नंबर भरना होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में ये नंबर 12 अंकों का होता है।
  • अकाउंट नंबर भरने के बाद आप को दिखाए गए इमेज वेरिफिकेशन कोड को भरना होगा। और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने नया पेज खुलेगा जहां आप अपने बिजली बिल की राशि / summary को देख सकते हैं। यहाँ आप को बिजली बिल भरने की आखिरी तारिख ( DUE DATE )भी दी गयी होगी।
  • अब आप चाहें तो नीचे दिए गए View / Print Bill के बटन को क्लिक कर सकते हैं। अब आप के सामने पूरा बिजली का बिल खुल जाएगा। आप इसे डिटेल में देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र (Urban Area ) के बिल देखने की प्रक्रिया

आप को उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में बिजली का बिल चेक करने के लिए यूपी की दूसरी आधिकारिक वेबसाइट https://www.uppclonline.com/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से अपने बिजली का बिल जान सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आप यहाँ दिए गए लिंक https://www.uppclonline.com/ को भी फॉलो कर सकते हैं।
  • इस लिंक को फॉलो करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को लॉगिन का विकल्प दिखेगा। लॉगिन पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक
  • इस पेज पर आप को अकाउंट नंबर और पासवर्ड भरना होगा। इस के बाद आप कैप्चा कोड डालें और फिर लॉगिन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप को view bill के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को अकाउंट नंबर या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इस के बाद View के विकल्प पर क्लिक कर दें। अब स्क्रीन पर बिजली के बिल की राशि आ जाएगी। साथ ही बिल भरने की अंतिम तिथि भी होगी।
  • अब आप नीचे दिए गए View Bill के विकल्प पर क्लिक करें। अब आप अगले पेज पर पूरा बिल डिटेल में देख सकते हैं।
  • और अगर आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

UP Electricity Bill से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

यहाँ हम आप को उत्तर प्रदेश बिजली बिल से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। उत्तर प्रदेश में बिजली का वितरण Uttar Pradesh Power Corporation Limited (UPPCL ) के द्वारा किया जाता है। UPPCL एक संस्था / संगठन है जिसकी निगरानी में प्रदेश में बिजली के वितरण संबंधी कार्य होते हैं। इस के तहत अन्य 4 छोटी कम्पनीज काम करती है। जो नीचे टेबल के माध्यम से बताये गए हैं।

Abbreviation Full Form
PUVVNLPurvanchal Vidyut Vitaran Nigam Limited
MVVNLMadhyanchal Vidyut Vitran Nigam Limited
PVVNLPashchimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited
DVVNL Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Limited

Bijli Bill Kaise Check Kare UP से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

यूपी का बिजली बिल कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश का बिजली का बिल भरने के लिए आप को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से आप बिजली का बिल देख सकते हैं। इस के लिए आप को अपने अकाउंट नंबर को भरना होगा। अधिक जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में Bijli Bill Kaise Check Kare ?

इस बारे में जानने के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। लेख में हमने विस्तार से इस बारे में बताया है।

UPPCL का फुल फॉर्म क्या है ?

UPPCL का फुल फॉर्म –Uttar Pradesh Power Corporation Limited

UP Electricity Bill Online Check करने के लिए आप को कौन सी जानकारियां चाहिए ?

इस के लिए आप को सिर्फ बिजली के बिल पर दिए अकाउंट नंबर की आवश्यकता ही पड़ेगी।

Leave a Comment