यूपी सप्लाई मित्र आवेदन: supplymitra up होम डिलीवरी पोर्टल रजिस्ट्रेशन

यू पी सप्लाई मित्र: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कोरोना संक्रमण के समय लोगों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के चलते नागरिकों को राशन व अन्य खाद्य सामग्री न मिल पाने की समस्या को दूर करने के लिए 8 अप्रैल 2020 में यू पी सप्लाई मित्र पोर्टल (UP Supply Mitra Portal) की शुरुआत की गई थी। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही खाद्य वित्तरण केंद्रों व खाद्य पदार्थों की जानकारी प्राप्त कर, राशन का सामान मँगवाने के लिए होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही यदि कोई भोजन या खाद्य सामग्री वित्तरण या दुकानों से होम डिलीवरी करने के इच्छुक हैं तो वह भी यूपी आपूर्ति मित्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट supplymitra-up.com पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

यू पी सप्लाई मित्र
Up-supply-mitra-home-delivery-portal

UP सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल

यूपी के नागरिकों को सप्लाई मित्र पोर्टल के माध्यम से अपने घरों में ही खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए पोर्टल पर राज्य के किराना स्टोर या अन्य खाद्य सामग्री का वित्तरण करने वाली दुकानों का पूरा विवरण प्रदान किया गया है। इसके साथ ही जिलेवार पके हुए खाद्य पदार्थों व वित्तरण केंद्रों और भोजन उपलब्ध करवाने वाले स्वयं सेवी संगठनों का भी पूरा ब्यूरो पोर्टल पर आसानी से नागरिकों को प्राप्त हो जाएगा। यह सुविधा लॉकडाउन के समय से शुरू की गई है, जिससे नागरिकों को खाने या अन्य खाद्य सामग्री प्राप्त करने के लिए किसी समस्या का सामना नहीं करना पडेगा और उन्हें घर पर होम डिलीवरी के माध्यम से खाद्य सामग्री प्रदान करवाई जा सकेगी।

Highlights of UP Supply Mitra Portal

पोर्टल का नाम यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल/UP Supply Mitra Portal
शुरू किया गया मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा
लॉंच की तिथि 8 अप्रैल 2020
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
साल 2022
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को खाद्य वस्तुओं की होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट supplymitra-up.com

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल की विषेशताएँ

  • इस सप्लाई मित्र पोर्टल पर राज्य के नागरिकों को घर बैठे ही उनके नजदीकी किराने और राशन समाग्री वित्तरण की दुकानों का विवरण होम डिलीवरी के लिए प्राप्त हो जाएगा।
  • पोर्टल पर इच्छुक दुकानदार या खाद्य सामग्री वित्तरण व्यापारी राज्य में होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने के लिए दुकानों की लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
  • यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल (UP Supply Mitra Portal) पर जिलेवार किराना की दुकानों, खाद्य पदार्थों केंद्रों व डिलीवरी करने वाले व्यापारी का नाम, मोबाइल नंबर आदि संबधित जानकारी भी प्रदान की गई है।
  • उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए कोरोना के दौर में लॉकडाउन के चलते इस सुविधा का आरम्भ जिसका लाभ राज्य के नागरिक घर बैठे ही सुरक्षित खाद्य डिलीवरी की सुविधा प्राप्त करने के लिए उठा सकेंगे।
  • पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को खाद्य सामग्री के होम डिलीवरी करने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

यू पी सप्लाई मित्र पोर्टल ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

यू पी मित्र पोर्टल पर राज्य के जो भी दुकानदार, व्यापारी ऑनलाइन अपना नाम सूची में शामिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अपने नजदीकी राशन वितरक का नाम खोजने की प्रक्रिया

UP Supply Mitra Portal के माध्यम से नागरिक अब आसानी से अपने नजदीकी किराना और राशन की वस्तुओं की डिलीवरी के वितरक जानकारी यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर प्राप्त कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले सप्लाई मित्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको तीन घटक और सेवाएँ दिखाई देंगी।
  • अब राशन डिस्ट्रीब्यूटर्स के नाम ढूँढ़ने के लिए अपने निकटवर्ती कृषि/राशन की होम नोट करने वाले डेवलपर की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें। home-delivery-supply-mitra-portal
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको आपूर्तिकर्ता, वितरक विकल्प दर्ज करके और फिर जिला, वार्ड और सड़क के नाम का चयन करना होगा।
  • जिला/वार्ड में होम डिलीवरी की सप्लाई मित्रा को ढूंढ़ना आवश्य है, जहाँ होम डिलीवरी की जानी है।

पके हुए खाद्य वित्तरण केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक सबसे पहले UP Supply Mitra Portal पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको पके हुए भोजन वितरकों की सूची देखने के लिए आपको पके हुए भोजन केंद्रों की जानकारी प्राप्त करें के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नजदीकी पके हुए भोजन केंद्रों की जाँच करने के लिए जिला/नगर निगम/ग्राम पंचायत का चयन करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके नजदीकी पके हुए खाद्य वित्तरण केंद्रों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • अगर आपके आस-पास कोई खाद्य केंद्र नहीं है तो आप यूपी कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1076 या 1070 पर कॉल करके अपनी आवश्यकता के बारे में बता सकते हैं।

यू पी सप्लाई मित्र पोर्टल से जुड़े प्रश्न/उत्तर

UP सप्लाई मित्र पोर्टल क्या है ?

UP सप्लाई मित्र पोर्टल राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने और घर बैठे ही अपने नजदीकी राशन या खाद्य सामग्री दुकानों से खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया पोर्टल है।

यू पी सप्लाई मित्र पोर्टल पर आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

यू पी सप्लाई मित्र पोर्टल पर आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट supplymitra-up.com है।

पोर्टल पर नागरिकों को क्या क्या सुविधाएँ प्रदान की गई है ?

इस पोर्टल पर नागरिक अपने नजदीकी किराना स्टोर या खाद्य सामग्री वित्तरण केंद्रों व डिलीवरी करने वाले व्यापारी का नाम, मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, इसके साथ ही जो इच्छुक नागरिक खाद्य सामग्री वित्तरण के लिए अपनी अपनी दुकान का नाम पोर्टल में शामिल करना चाहते हैं, वह पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।

UP Supply Mitra Portal पर आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर सकेंगे।

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment