यूपी इंटर्नशिप स्कीम: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म, युवाओं को मिलेंगे 2500 रु

आपको बता दें कि यूपी इंटर्नशिप स्कीम की शुरुवात करने की घोषणा गोरखपुर विश्विद्यालय में आयोजित किये गए रोजगार मेले में 9 फरवरी 2020 को हुई। इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा और श्रम और रोजगार विनियम विभाग (Department of Labor and Employment Regulations) यूपी द्वारा शुरू किया गया। जितने भी राज्य में युवा इंटर्नशिप करेंगे उन सभी को सरकार हर महीने 2500 रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेंगी। इंटर्नशिप स्कीम के तहत जितने भी युवा नागरिक जो 10वी, 12वी, व ग्रेजुएशन कर रहे है उन्हें सरकार उद्योगों और टेक्निकल संस्थानों से जोड़ेंगी। उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करके उनके कौशल के अनुसार उन्हें प्लेसमेंट देगी। योजना के अंतर्गत 5 लाख लोगों को रोजगार दिया जायेगा। यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

रोजगार की समस्या हर जगह पैर पसार रही है और सरकार हर वो प्रयास कर रही जिससे नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पढ़े। सबको रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य सरकार निर्धारित कर रही है। हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे : Uttar Pradesh Internship Scheme का आवेदन कैसे करें, यूपी इंटर्नशिप स्कीम क्या है, योजना से मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम

यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2022 क्या है ?

इंटर्नशिप योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ उन्ही को दिया जायेगा जो 6 महीने या 1 साल की ट्रेनिंग को पूरा करेगा। योजना में 2500 रुपये में से 1000 रुपये राज्य सरकार की तरफ से प्रदान किये जायेंगे और बाकी के बचे 1500 रुपये जो बच्चे पास हो जायेंगे उन्हें नौकरी दिलाने के लिए प्रदान किये जायेंगे। यह योजना युवाओं के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी।

सभी समस्या का हल निकालने के लिए यूपी सरकार ने यूपी इंटर्नशिप स्कीम को आरम्भ किया है। इसमें युवाओं को टेक्निकल इंस्टिट्यूट से जोड़ा जाता है जिसमे युवा नागरिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में अपने ही राज्य में रोजगार मिल पायेगा। मुख्यमंत्री जी ने यह घोषणा की की राज्य में पुलिस विभाग में 20% लड़कियों को भर्ती कराया जायेगा जिसके माध्यम से लड़किया भी अपने राज्य की रक्षा कर सकेंगी।

UP Internship Scheme 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको यूपी इंटर्नशिप योजना 2022 से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहें है जिनके बारे में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
योजना यूपी इंटर्नशिप स्कीम
के द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
योजना की शुरुवात 9 फरवरी 2020
लाभ लेने वाले राज्य के युवा नागरिक
उद्देश्य युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
इंटर्नशिप की समय और अवधि 6 महीने या 1 साल
वित्तीय राशि 2500 रुपये
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
साल 2022
आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in,
https://up.gov.in

यूपी इंटर्नशिप स्कीम का उद्देश्य क्या है ?

योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य यही है कि राज्य में कई ऐसे युवा नागरिक है जिन्हे रोजगार की बहुत जरुरत होती है जिनके पास प्रतिभा और कौशल तो होता है लेकिन वह उसे पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते लेकिन यूपी इंटर्नशिप स्कीम के जरिये युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग के दौरान उन्हें हर महीने वित्तीय राशि भी प्रदान की जाएगी और जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जायेगी तब उन्हें उन्ही के क्षेत्र में नौकरी प्रदान कर दी जाएगी जिससे उन्हें रोजगार मिल जायेगा और वह आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप स्कीम से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

स्कीम से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • योजना के अंतर्गत जो भी छात्र 6 महीने या 1 साल की इंटर्नशिप करते है उन्हें सरकार हर महीने ट्रेनिंग खत्म होते ही 2500 रुपये की धनराशिदी जाएगी।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदक का समय और पैसे दोनों ही बच सकेंगे।
  • आवेदक आसानी से अपने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है, उन्हें कही भी इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इंटर्नशिप करने वाले युवा नागरिक ही योजना का लाभ ले सकते है।
  • राज्य के जितने भी 10, 12 व ग्रेजुएशन करने वाले बच्चे है उन्हें इंटर्नशिप के माध्यम से टेक्निकल संस्थानों में व उद्योगों में शामिल किया जायेगा।
  • राज्य के 5 लाख युवा नागरिकों को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

UP Internship Sheme हेतु पात्रता

आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है। यदि आपको पात्रता का पता होगा तो आपको आवेदन करने में आसानी होगी। हम आपको योजना हेतु पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप दिए गए पॉइंट्स को पढ़े।

  • योजना का आवेदन वही छात्र छात्राएं कर सकती है जो उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी होंगे।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी ओरिजिनल डॉक्युमनेट्स होने जरुरी है।
  • आवेदक कक्षा 10, 12, व ग्रेजुएशन का विद्यार्थी होना चाहिए।
  • बेरोजगार युवाओं को योजना के तहत शामिल किया जायेगा।
आवश्यक दस्तावेज

आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। दस्तावेज की सूची इस प्रकार से है:

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
ड्राइविंग लाइसेंस वोटर ID कार्ड मूलनिवास प्रमाण पत्र
पैन कार्ड बैंक की डिटेल्स शैक्षिक प्रमाणपत्र
जातिप्रमाण पत्र आय प्रमाणपत्र

यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2022 आवेदन कैसे करे?

अगर आप भी योजना का लाभ पाना चाहते है तो आपको योजना की आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा। हम आपको योजना की आवेदन प्रकिया के बारे में बताने जा रहे है आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

  • आवेदक को सबसे पहले सेवा संगम उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट या up.gov.in पर जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाता है।
  • होम पेज पर आपको यूपी इंटर्नशिप स्कीम पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने योजना का फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी जानकारी जैसे: अपना नाम, केटेगरी, शिक्षा से जुडी जानकारी, माता-पिता का नाम, ईमेल ID, मोबाइल नंबर, पता आदि सभी जानकारी को भरना है।
  • अब आप फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दास्तावेजों को अटैच कर दें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को एक बार दोबारा पढ़ ले यदि किसी भी प्रकार की गलती हुई हो तो उसे सुधार लें।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रकिया पूरी हो जाएगी।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

यूपी इंटर्नशिप योजना को क्या कहा जाता है?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना को राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण कहा जाता है। यह एक तरह की ट्रेनिंग होती है जो कुछ समय के लिए निर्धारित की जाती है। इंटर्नशिप योजना के अनुसार बच्चे अपनी पढाई से सम्बंधित क्षेत्र का चयन करके प्रशिक्षण लेते है।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया?

यूपी इंटर्नशिप स्कीम को 9 फरवरी वर्ष 2020 में माननीय मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी के द्वारा शुरू किया गया।

क्या इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के युवा भी कर सकते है?

जी नहीं, यूपी इंटर्नशिप योजना का आवेदन अन्य राज्य के युवा नागरिक नहीं कर सकते है, केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूलनिवासी युवा नागरिक योजना का आवेदन कर सकते है।

UP Internship scheme को शुरू करने का क्या लक्ष्य था?

UP Internship scheme को शुरू करने का लक्ष्य राज्य के बच्चों को उनके क्षेत्र में ट्रेनिंग देकर उन्ही के क्षेत्र में रोजगार प्रदान करवाना है।

यूपी इंटर्नशिप योजना का आवेदन राज्य के कौन से नागरिक कर सकते है?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का आवेदन राज्य के 10वी, 12वी व गग्रेजुएशन कर रहे बच्चे कर सकते है।

इंटर्नशिप स्कीम में छात्र व छात्राओं को कब तक ट्रेनिंग करवाई जाएगी?

इंटर्नशिप स्कीम में छात्र व छात्राओं को 6 महीने या 1 साल की ट्रेनिंग करवाई जाएगी। राज्य के कुल 5 लाख छात्र छात्राओं को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

योजना के तहत नागरिक युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान कितने रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी?

योजना के तहत नागरिक युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश की सरकार हर महीने उन्हें 2500 की धनराशि देगी। और ट्रेनिंग खत्म हो जाने के पश्चात उन्हें नौकरी लगवाने में भी मदद करेगी जिससे रोजगार प्राप्त हो पायेगा।

हमने आपको अपने लेख में यूपी इंटर्नशिप योजना से जुडी सभी जानकरियों को हिंदी भाषा में बता दिया है, हमे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल आपको पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारी टीम आपके पूछे गए सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप दिए गए ईमेल ID पर ईमेल भेज सकते है और अपनी समस्या का हल पूछ सकते है।

ईमेल ID [email protected]
एड्रेस डायरेक्टर,
सुचना भवन, पार्क रोड
डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफार्मेशन एंड पब्लिक रिलेशन्स
लखनऊ – 226001

Leave a Comment