Universal Travel Pass: कोरोना में इस पास से बिना रोक टोक के कहीं भी जायें, ऐसे करें आवेदन

Universal Travel Pass: रेलवे और महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ट्रेवल हेतु नागरिकों के लिए यूनिवर्सल ट्रेवल पास की सुविधा उपलब्ध की गयी है। इस पास के अंतर्गत अब नागरिक बिना किसी रोक टोक के ट्रेवल कर सकते है। यूनिवर्सल ट्रेवल पास हेतु वह सभी नागरिक आवेदन कर सकते है जो Covid-19 वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके है और दूसरी डोज लेने के 14 दिनों के बाद ट्रेवल करना चाहते है। ट्रेवल करने की स्थिति में नागरिकों को राज्य सरकार का यूनिवर्सल पास लेना होता है। यह पास राज्य सरकार के पोर्टल द्वारा वैक्सीन स्टेटस के वेरिफाई होने के बाद जारी किया जाता है।

ट्रेवल करने को लेकर रेलवे विभाग एवं सरकार के माध्यम से यह स्पष्ट किया गया है जिन नागरिकों के पास यूनिवर्सल पास नहीं होगा उन्हें टिकट लेने की सुविधा प्राप्त नहीं होगी। इस पास में मौजूद QR कोड को स्कैन करके संबंधित व्यक्ति से जुड़ी सभी डिटेल्स प्राप्त होती है। यह पास नागरिकों को टिकट लेने में एक सुविधाजनक सेवा प्रदान करेगा।

यूनिवर्सल ट्रेवल पास के लिए ऐसे करें आवेदन

  • यूनिवर्सल ट्रेवल पास हेतु आवेदन करने के लिए https://epassmsdma.mahait.org की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में travel pass for vaccinated citizen के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब वैक्सीनेशन के समय दिए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  • मोबाइल में प्राप्त OTP संख्या को वेरिफाई करें।
  • अब टीके कारण से संबंधी सभी विवरण प्राप्त होंगे।
  • इसके पश्चात आवेदक को Self Image के ऑप्शन में अपनी फोटो अपलोड करनी है।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद 48 घंटे बाद यूनिवर्सल ट्रेवल पास हेतु संदेश के जरिये लिंक प्राप्त होगा।
  • इस लिंक के आधार पर नागरिक अपना ई-पास सेव करके इससे टिकट प्राप्त कर सकते है।

UTS मोबाइल ऍप

पोर्टल के साथ-साथ नागरिकों के लिए UTS मोबाइल ऍप को भी लॉन्च किया गया है। इस ऍप की मदद से भी नागरिक यूनिवर्सल ट्रेवल पास हेतु सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते है। UTS पोर्टल को मोबाइल एप्लीकेशन के साथ जोड़ा गया है। इस ऍप की सहायता से सभी श्रेणी के यात्रीगण बिना काउंटर में गए बिना ही टिकट खरीद सकते है। ऍप में नागरिकों की सुविधा हेतु यात्रा और सीजन दोनों टिकट जारी किये जा सकते है। यह ऍप आमजन नागरिकों की सुविधा के लिए 24 नवंबर से गूगल प्ले स्टोर एवं एप्प स्टोर दोनों में उपलब्ध किया गया है।

जिन नागरिकों के द्वारा पहले से UTS ऍप को डाउनलोड किया गया है वह नई उपयोगिता को सक्रिय करने के लिए ऍप को अपडेट करना होगा। कोविड के समय में UTS मोबाइल ऍप को सस्पेंड कर दिया गया था क्युकी उस समय वैक्सीनेशन स्टेटस वेरिफिकेशन की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं थी ,लेकिन अब नागरिकों की सुविधाओं के लिए UTS मोबाइल एप्लीकेशन को राज्य सरकार के इस पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। इस प्रक्रिया के आधार पर अब नागरिकों के लिए वैक्सीन वेरिफिकेशन की सुविधा को उपलब्ध किया गया है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment