तारबंदी योजना: 50% तक का अनुदान मिल रहा, ऐसे करें आवेदन

तारबंदी योजना: सरकार द्वारा राज्य के छोटे व सीमान्त किसानों के लिए कई योजनाओं को शुरू किया गया है। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए शुरू कि जिसका नाम है तारबंदी योजना। बता दें की यह योजना किसान भाइयों को आर्थिक सहायता देने के लिए बनायीं गयी है। योजना के माध्यम से जो भी किसान अपने खेतों में तारबंदी कराना चाहते है यानि खेत में चारों तरफ आवारा पशुओं के कारण बाड़ बनाना चाहते है। उन्हें सरकार 50% तक का अनुदान देगी और बाकी के 50% किसान को खुद देना होगा। योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Taarbandi Yojana apply to get 50 percentage subsidy

आज हम आपको योजना से जुडी जानकारी जैसे: राजस्थान तारबंदी योजना का आवेदन कैसे करें, Rajasthan Tarbandi Yojana हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य आदि के बारे में बताने जा रहे है। योजना से जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

तारबन्दी योजना

तारबंदी योजना के तहत सरकार 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी। इस तारबंदी से किसान अपने खेतों को आवारा पशुओं से बचा पाएंगे। योजना हेतु कुल 3 लाख 96 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। राज्य के छोटे व सीमान्त सभी लाभार्थी किसानों को 8 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी। आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है इसके लिए उन्हें कही भी इधर-उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

राज्य राजस्थान
योजना तारबंदी योजना
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्य किसानों को वित्तीय राशि प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द सूचित की जाएगी

राजस्थान तारबंदी योजना का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों की फसलों को तारबंदी करके आवारा पशुओं के कारण होने वाले नुकसान से बचाना है क्यूंकि आवारा पशु किसानों के खेतों को बर्बाद कर देते है जिससे उनकी फसल को बहुत नुकसान होता है। इसी कारण राज्य के कई किसान अपने खेतों के चारो और तार की बाड़ को लगा देते है जिससे पशु उनके खेतों पर हुई फसल को बर्बाद न करे लेकिन कई किसान आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण तारबंदी नहीं कर पाते। इसी समस्या को देखते सरकार ने राजस्थान तारबंदी योजना को शुरू किया जिससे किसानों को आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। सरकार नागरिकों को 50% अनुदान तारबंदी लगाने के लिए प्रदान करेगी जिससे वह अपनी फसलों को पशुओ से बचा पाएंगे।

तारबंदी योजना

50% या 40 हजार रुपये तक का किसानों को मिलेगा अनुदान

तारबंदी योजना सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन के अंतर्गत चलायी गयी है। जिसमे किसान अपने खेत के चारो और काटें दार तारों को लगा सकते है और अपने खेत को आवारा पशु जैसे: गाय, सुवर, हाथी आदि से बचा सकते है। योजना के तहत तारबंदी के लिए 50% का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा यानि 40 हजार तक का खर्च सरकार देगी और बाकी 50% का योगदान स्वयं किसान को देना होगा।

योजना से मिलने वाले लाभ

  • योजना के जरिये किसान नागरिक अपने खेतो में तारों से बाढ बनाकर अपने खेतों को पशुओं से बचा पाएंगे।
  • राज्य के जितने भी छोटे व सीमान्त किसान नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के तहत तारबंदी के लिए 50% का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा यानि 40 हजार तक का खर्च सरकार देगी और बाकी 50% का योगदान स्वयं किसान को देना होगा।
  • तारबंदी योजना के तहत राज्य में जितने भी आवारा पशु है उन्हें किसानों की फसल को बर्बाद करने से रोका जा सकेगा।
  • किसान नागरिकों को Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 के अंतर्गत 400 मीटर तक की तारबंदी हेतु सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • तारबंदी योजना सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन के अंतर्गत चलायी गयी है।
  • योजना के माध्यम से आवेदक को 3 लाख 96 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Tarbandi Yojana हेतु पात्रता

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। हम आपको पात्रता के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • जो भी राजस्थान राज्य का मूलनिवासी किसान होंगे वही इस योजना का आवेदन कर सकेंगे।
  • किसान के पास 0.5 हेक्टर तक की कृषि योग्य भूमि होनी आवश्यक है तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना से मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  • अगर आवेदक किसान अन्य किसी योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है तो वह इस योजना का आवेदन करने के पात्र नहीं समझे जायेंगे।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने सभी दस्तावेज होने जरुरी है।
तारबंदी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

हम आपको योजना में मांगे जाने वाले दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। आवेदक दस्तावेजों की सूची जानने के लिए दी गयी तालिका को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड मूल निवास प्रमाणपत्र
जमीन की जमाबंदी राशन कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो ड्राइविंग लाइसेंस बैंक अकाउंट नंबर

राजस्थान तारबंदी योजना का आवेदन कैसे करें?

जो भी नागरिक किसान योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और आवेदन करना चाहते है आज हम उन्हें योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट rajkisan.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको तारबंदी योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड करना है।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: आवेदक का नाम, आधार नंबर, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि को भरना है।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको फॉर्म को नजदीकी कृषि विभाग में जमा कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

तारबंदी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

तारबंदी योजना क्या है?

यह योजना किसान भाइयों को आर्थिक सहायता देने के लिए बनायीं गयी है। योजना के माध्यम से जो भी किसान अपने खेतों में तारबंदी कराना चाहते है यानि खेत में चारों तरफ आवारा पशुओं के कारण बाड़ बनाना चाहते है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

योजना से मिलने वाले आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हमने आपको अपने आर्टिकल में प्रदान कर दी है यदि आप जानकारी जानना चाहते है तो आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

राजस्थान तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राजस्थान तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट rajkisan.rajasthan.gov.in है। आवेदक अपने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर योजना का आवेदन कर सकते है।

योजना के तहत किसान नागरिकों को क्या लाभ दिया जाता है?

योजना के तहत तारबंदी के लिए 50% का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा यानि 40 हजार तक का खर्च सरकार देगी और बाकी 50% का योगदान स्वयं किसान को देना होगा। इसमें कुल 3 लाख 96 हजार रुपये की राशि किसानों को प्रदान की जाएगी

योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर  0141-2227849, 9414287733 है। यदि आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी होगी तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में तारबंदी योजना के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment