Super 100 Yojana Haryana 2022: सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ व पात्रता

Super 100 Yojana Haryana:- हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए Super 100 Yojana 2022 को शुरू किया गया है। ऐसे सभी छात्र जिनका नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें इस योजना के माध्यम से आगे की शिक्षा जैसे जेईई, नीट की परीक्षा देने हेतु उचित प्रशिक्षण दिया जायेगा। ऐसे छात्र -छात्राओं को निशुल्क कोचिंग की सुविधा देने के साथ साथ खाने तथा रहने हेतु कई सुविधाओं को प्रदान किया जायेगा।

Super 100 Yojana Haryana
Super 100 Yojana Haryana

आज हम आपको Super 100 Yojana Haryana 2022 के बारे में जानकारी देंगे। हरियाणा सरकार की सुपर 100 योजना के लिए आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और इस योजना से छात्रों को क्या लाभ होगा सभी की जानकारी के लिए आपको आर्टिकल के साथ बने रहना होगा। तो चलिए जानते हैं सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम के बारे में विस्तार से।

सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम क्या है ?

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी सुपर 100 योजना ऐसे सभी मेधावी छात्रों को लाभान्वित करेगी जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है और वह उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। इस योजना के माध्यम से हरियाणा के मेधावी छात्रों को जेईई ,एनईईटी परीक्षा की तैयारी हेतु निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। योजना में राज्य के सरकारी स्कूलों से संबंधित मात्र 225 छात्र ही 2 साल के लिए योजना का लाभ ले सकेंगे।

Super 100 Yojana Haryana 2022

Haryana Super 100 Scheme 2022

आर्टिकल का नाम सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? फॉर्म, लाभ व पात्रता
योजना का नाम सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम
योजन से सम्बंधित राज्य हरियाणा
योजना लांच की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के सरकारी स्कूल के मैरिट में आये हुए छात्र
योजना सञ्चालन हेतु बजट 2021-2210 करोड़ रुपए
फीसफ्री कोचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम
परीक्षा की तारीख (Online Exam date)23-24 अगस्त
आवेदन शुरू होने की तिथि 13 अगस्त
आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त
आधिकारिक वेबसाइट schooleducationharyana.gov.in
सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम में ऑनलाइन पंजीकरण हेतु गूगल लिंक haryanasuper100.com
Super 100 Yojana Haryana

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022: Laptop Vitran रजिस्ट्रेशन

सुपर 100 स्कीम 2022 का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा सुपर 100 स्कीम 2022 को राज्य के सभी पात्र छात्रों के लिए चलाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य के छात्रों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 साल तक निशुल्क कोचिंग तथा उच्च शिक्षा की सभी सुविधाओं को प्रदान किया जायेगा। हरियाणा के ऐसे सभी छात्र जो चयनित किये जायेंगे उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा। Super 100 Scheme का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा निशुल्क प्रदान करना है इस योजना से ऐसे सभी छात्र लाभान्वित किये जायेंगे जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है।

इस योजना के तहत अब हरियाणा राज्य में मेरिट लिस्ट में आये छात्रों को JEE / NEET की परीक्षा की तैयारी हेतु निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जा सकेगी।

योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Haryana Super 100 Scheme Benefits)

  • सुपर सौ योजना हरियाणा राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र-छात्राओं को उनकी आगे की शिक्षा के लिए जैसे मेडिकल या इंजीनियरिंग की कोचिंग को निशुल्क प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के तहत छात्रों को मुफ्त में रहने और खाने की व्यवस्था की जाएगी। छात्रों को हर 3 माह में यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना को सुचारु रूप से सभी छात्रों तक लाभ प्रदान करने हेतु तथा इसके सफल क्रियान्वयन के लिए जिलास्तरीय शिक्षा अधिकारियों के साथ साथ सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्यों को नियुक्त किया जा रहा है।
  • इस योजना के द्वारा मिलने वालों लाभ /सुविधाओं के बारे में राज्य के छात्रों और उनके माता-पिता को अवगत कराने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम स्थापित किये जायेंगे जिनकी व्यवस्था राज्य शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी।
  • Haryana Super 100 Scheme में राज्य के एक जिले से 100 बच्चों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से किया जायेगा। चयनित छात्रों को आगे की शिक्षा के लिए योजना के तहत विभिन्न सुविधाएँ दी जाएँगी।
  • छात्रों को नीट एवं जेईई की निशुल्क कोचिंग प्रदान करने के साथ साथ रहने और खाने हेतु फ्री सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • सुपर 100 योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा करीब 10 करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है।
  • योजना के तहत सरकारी स्कूलों में ऐसे सभी छात्र जिनके 80% अंक से अधिक अंक आये हों उनके अभिभावकों को योजना लाभ लेने के लिए सूचित किया जायेगा।

Super 100 Yojana Eligibility Criteria (योजना के लिए पात्रता शर्तें )

  • Super 100 Yojana के लिए प्रथम शर्त यही है की छात्रों को राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्रों के अंक – इस योजना में राज्य के उन्ही छात्रों को लाभ दिया जा सकेगा जिन्होंने अपनी हाईस्कूल यानि अपनी दशवीं (10th) परीक्षा को 80 प्रतिशत से अधिक अंको द्वारा पास कर लिया हो।
  • इस योजना में राज्य के छात्र -छात्राओं का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर ही किया जायेगा।
  • राज्य के सरकारी स्कूल के छात्र -छात्राएं ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे छात्र जिनके 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय रहा है वही इस योजना में आवेदन के पात्र माने जायेंगे।

Haryana Super 100 scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में पात्र छात्रों को आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  1. आधार कार्ड
  2. अंक प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण
  4. पहचान प्रमाण
  5. मोबाईल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज़ फोटो

योजना क्रियान्वयन (Implementation Detail):

हरियाणा सरकार द्वारा चलायी गयी सुपर 100 स्कीम होनहार छात्रों के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूल के छात्रों को जिन्होंने हाईस्कूल (10th) में 80% से अधिक अंक हासिल किये हैं उन्हें बोर्डिंग सुविधा साथ उच्च शिक्षा जैसे जेईई, एनईईटी के लिए निशुल्क कोचिंग 2 साल के लिए दी जाएगी। लेकिन इसके लिए छात्रों को Super 100 Yojana का लाभ लेने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी।

  • प्रवेश परीक्षा : सुपर 100 स्कीम हरियाणा के तहत राज्य के छात्रों को प्रवेश परीक्षा द्वारा चयनित किया जायेगा। इस परीक्षा में केवल 225 छात्रों को ही चुना जायेगा। जिसके बाद ये सभी छात्र-छात्राएं योजना के तहत मिलने वाले लाभ को ले सकेंगे।
  • स्कूल का विवरण : योजना के माध्यम से चयनित कुल 225 छात्रों में से 125 छात्रों को रेवारी के सरकारी स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा जिसके बाद यहां से इन छात्रों को कक्षा 11 और 12 की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी। तथा अतिरिक्त 100 छात्रों को हरियाणा के करनाल स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा।
  • कोचिंग पीरियड- ऐसे छात्र जिनका चयन योजना के माध्यम से होगा उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए जैसे जेईई, आईआईटी और नीट की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग 2 साल के लिए प्रदान की जाएगी।

हरियाणा सुपर 100 योजना चयन प्रक्रिया

  • हरियाणा राज्य सरकार के सभी जिले में विज्ञान विषय के विशेषज्ञ को सुपर 100 योजना के तहत नोडल अधिकारी बनाया जायेगा जिसके तहत इन अधिकारीयों द्वारा योजना की देखरेख की जाएगी और छात्रों तक इस योजना के बारे में जानकारी पहुंचाई जा सकेगी।
  • योजना के तहत नोडल अधिकारीयों द्वारा अपने क्षेत्र के ऐसे मेधावी छात्रों से संपर्क किया जायेगा जिनके द्वारा 80 प्रतिशत से अधिक अंकों को अपनी अंतिम परीक्षा में हासिल किया गया है।
  • नोडल अधिकारी द्वारा योजना में पात्र छात्रों को गाइड किया जायेगा साथ ही साथ उनके द्वारा योग्य छात्रों के योजना में पंजीकरण करने के लिए उन्हें सहायता प्रदान करेंगे। और छात्रों को आगे ऑनलाइन एग्जाम में भी अपनी सहायता प्रदान करेंगे।
  • नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र के छात्रों को परीक्षा स्थान की जानकारी देने के साथ ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पहुँचाने की जिम्मेदारी को निभाएंगे।

Super 100 free coaching scheme online application form (सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम हरियाणा आवेदन पत्र)

यदि आप भी सुपर 100 स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं और सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो इसके लिए आप हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी किये गए गूगल ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हैं।

  • ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए आप यहाँ से आवेदन कर सकते हैं।
  • आप सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (online application form) के लिंक पर क्लिक कर यहाँ पूछी गयी समस्त जानकारियों को भरें।
  • आपको इस फॉर्म में निन्मलिखित जानकारियों को भरना है –
    1. अपना नाम
    2. पिता का नाम
    3. माता का नाम
    4. अपनी जन्मतिथि
    5. लिंग
    6. 10 वीं कक्षा के अंक /प्रतिशत
    7. आपके स्कूल का नाम
    8. आपका विषय (stream)
    9. मोबाइल नंबर
    10. जिला
  • उपरोक्त सभी जकनकारियों को भर लेने के बाद आपको इस फॉर्म में दिए गए submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

नोट – आपको बता दें की हरियाणा सरकार की छात्रों के लिए चलायी जा रही सुपर 100 योजना 2022-23 के लिए फिलहाल पंजीकरण प्रक्रिया (registration process) को बंद कर दिया गया है जल्द ही इस योजना से सम्बंधित नया notification जारी किया जायेगा जिसकी सुचना आपको हमारे द्वारा दे दी जाएगी। पंजीकरण की आधिकारिक सुचना देखने हेतु यहाँ क्लिक करें

सुपर 100 फ्री कोचिंग स्कीम से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

haryana super 100 scheme की official website क्या है ?

haryana super 100 scheme की official website haryanasuper100.com है।

सुपर 100 योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा सुपर 100 योजना को शुरू किया गया है।

हरियाणा सुपर 100 योजना के की ईमेल आईडी क्या है?

हरियाणा सुपर 100 योजना की email id [email protected] है।

haryana super 100 scheme के तहत क्या सुविधा दी जाएगी?

हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों के होनहार छात्रों को haryana super 100 scheme में चयनित होने पर उच्च शिक्षा हेतु निशुल्क कोचिंग क्लास प्रदान की जाएगी।

super 100 yojana में एडमिशन के लिए आवेदन कहाँ करें?

हरियाणा सुपर 100 योजना में प्रवेश के लिए आप schooleducationharyana.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार की सुपर 100 योजना की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

haryana super 100 scheme helpline number 0172 – 2560246 है।

Leave a Comment