समग्र शिक्षा अभियान 2.0: Samagra Shiksha उद्देश्य, लाभ व कार्यान्वयन की प्रक्रिया

समग्र शिक्षा अभियान 2.0: केंद्र सरकार द्वारा देश में शिक्षा के स्तर को स्तर को बेहतर बनाने और बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। समग्र शिक्षा अभियान 2.0 भी सरकार द्वारा हाल ही में शिक्षा के स्तर में बदलाव लाने व बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई एकीकृत योजना है, जिसमे प्री-स्कूल से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल किया गया है। जिससे बच्चों और शिक्षाओं का विकास हो सकेगा और एक बेहतर शिक्षा निति से बच्चों का समग्र विकास हो सकेगा। Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 के माध्यम से इस देश के बच्चों की शिक्षा में क्या-क्या नए बदलाव किए जाएँगे और योजना को आरम्भ करने के लाभ, उद्देश्य, एवं मुख्य तथ्य की पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0
Samagra Shiksha Abhiyan 2.0

जाने क्या है समग्र शिक्षा अभियान-2.0

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 की शुरुआत नई शिक्षा निति 2020 के अंतर्गत 4 अगस्त 2021 को शुरू की गई योजना है। जिसके माध्यम से बच्चों की शिक्षा के विकास के लिए कार्य किया जाएगा, इसके लिए योजना के तहत विद्यालयों में आधारभूत ढाँचा, व्यावसायिक शिक्षा, शिक्षकों के विकास से लेकर उनके प्रशिक्षण पर भी ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए देश के प्राथमिक कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक की स्कूली शिक्षा में सुधार कर विभिन्न ग्रेड स्तरों के स्थानांतरण दरों में सुधार किया जाएगा। जिससे समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के तहत अगले पाँच वर्षों के लिए गुणवत्ता और समावेशी शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से देश के लगभग 11.6 लाख स्कूल, 15.6 करोड़ बच्चे एवं 57 लाख शिक्षकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही समग्र शिक्षा अभियान 2.0 की प्रतियक्ष पहुँच को बढ़ाने के लिए सभी बाल केंद्र हस्तक्षेप छात्रों को सीधे आईटी आधारित प्लेटफार्म पर शिक्षा का अधिकार पात्रता के तहत स्कूल ड्रेस, परिवहन भत्ते, पाठ्यपुस्तकों का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम प्रदान किया जाएगा, जिसमे केंद्र व राज्य दोनों सरकारों द्वारा 60 : 40 की आर्थिक राशि मुहैया करवाई जाएगी।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 : Details

योजना का नाम समग्र शिक्षा अभियान 2.0
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
साल 2022
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी देश के छात्र/छात्राएँ
उद्देश्य शिक्षा के स्तर को बेहतर कर छात्रों का विकास करना
आधिकारिक वेबसाइट http://samagrashiksha.in/

समग्र शिक्षा अभियान निर्धारित बजट

केंद्र सरकार द्वारा समग्र शक्षा अभियान को सतत विकास लक्ष्य से (SDG-4) और नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के साथ जोड़कर एक नया आयाम दिया गया है, जिससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण बेहतर स्कूली शिक्षा प्रदान की जा सकेगी, इसके लिए SSA 2.0 के बेहतर कार्यन्वयन के लिए सरकार द्वारा योजना को 1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक किया जाएगा। इन पाँच वर्षों में योजना के सफल संचालन हेतु सरकार द्वारा 2.94 लाख रूपये का का खर्च किया जाएगा, जिसमे 1.85 लाख करोड़ रूपये का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। योजना के माध्यम से कस्तूरबा गाँधी विश्वविद्यालय की छात्राओं का बारहवीं तक विस्तार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण के साथ बालिकाओं को सैनिटरी पैड की सुविधा आदि प्रावधानों को शामिल किया गया है।

SSA समग्र शिक्षा अभियान-2.0 का उद्देश्य

समग्र शिक्षा अभियान को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में बच्चों को प्राथमिक शिक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक एक सामान समावेशी कक्षा वातावरण के साथ छात्रों को कौशल व व्यावसायिक शिक्षा पर ध्यान देना है, जिससे देश की शिक्षा निति को अधिक बेहतर बनाया जा सकेगा। योजना के अंतर्गत स्कूलों के बुनियादी ढाँचों में सुधार, रचनात्मक शैक्षणिक विधि, व्यावसायिक शिक्षा, वर्चुअल और स्मार्ट क्लासरूम, डिजिटल बोर्ड और आईटी लैब का प्रावधान किया जाएगा, जिसके लिए योजना को मार्च 2026 तक कार्यन्वित कर बच्चों की शिक्षा में बड़ा बदलाव कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से देश की साक्षरता दरों को बढ़ावा देकर बहुत ही कम आयु में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को शिक्षा से जोड़कर उन्हें शिक्षित व आत्मनर्भर होकर एक बेहतर भविष्य प्रदान किया जा सकेगा।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 के लाभ एवं विशेषताएँ

  • SSA 2.0 के माध्यम से सरकार द्वारा देश की शिक्षा निति को बेहतर बनाने और बच्चों की शिक्षा व शिक्षाओं के विकास के लिए कार्य किया जाएगा।
  • समग्र शिक्षा योजना का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा 4 अगस्त 2021 को किया गया है, जिसे सतत विकास लक्ष्य से (SDG-4) और नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के साथ जोड़कर एक नया आयाम दिया गया है।
  • इस योजना की शुरुआत देश के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक एक सामान समावेशी कक्षा वातावरण प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • केंद्र सरकार द्वारा SSA 2.0 को 1 अप्रैल 2021 से 26 मार्च 2026 तक लागू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए इसके कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इसमें 2.94 लाख रूपये लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
  • SSA 2.0 के अंतर्गत कुछ सालों में बल टीका, प्रशिक्षित शिक्षक, स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की जाएगी।
  • समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में बुनियादी ढाँचे, व्यावसायिक शिक्षा और रचनात्मक शिक्षा विधि,वर्चुअल क्लासरूम, डिटेल चैनल के समर्थ सहितआईसीटी लैब का प्रावधान किया गया है।
  • योजना के तहत पाँचवी तक के छात्रों को खेल सामग्री के लिए 5000 रूपये, दसवीं के छात्रों को 10 हजार रूपये और 12 वीं के छात्रों को 15 हजार रूपये दिए जाएँगे।
  • समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षक पाठ्य सामग्री भी तैयार की जाएगी, जिसके लिए प्रतियेक विद्यार्थी 500 रूपये राशि रही गई है।
  • स्कूलों में छात्रों के लिए एक घंटे फिजिकल एक्टिविटी करना अनिवार्य किया गया है।
  • देश के केंद्र विद्यालय में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्रों को 200 रूपये प्रतिमाह राशि प्रदान की जाएगी।
  • SSA-2.0 के तहत अभी तक केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार 8609.62 करोड़ रूपये दिए गए हैं।
  • विद्यालयों में लाइब्रेरी के निर्माण के साथ किताबों की खरीद के लिए 5 हजार से 10 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के तहत स्कूल पढ़ने या बेच में ही छोड़ देने वाले छात्रों के लिए कौशल और व्यावसायिक शिक्षा पारा अधिक ध्यान दिया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के तहत पोर्टल की लॉगिन प्रक्रिया

  • SSA 2.0 के तहत पोर्टल पर लॉगिन के लिए आवेदक सबसे पहले समग्र शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन टैब में अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 क्या है और इसे कब शुरू किया गया है ?

SSA 2.0 केंद्र सरकार द्वारा 4 अगस्त 2021 को नई शिक्षा निति के अंतर्गत शुरू की गई एक एकीकृत योजना है, प्री-स्कूल से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल कर सरकार शिक्षा में नए बदलाव कर छात्रों को एक सामान समावेशी कक्षा वातावरण प्रदान किया जाएगा।

इस अभियान को कितने वर्षों के लिए लागू किया गया है ?

इस योजना को सरकार द्वारा सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक लागू किया गया है।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा योजना में कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा योजना में 2.94 लाख रूपये लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है, जिसमे 1.85 लाख करोड़ रूपये की हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी।

इस अभियान के तहत छात्रों के लिए क्या-क्या सुविधाएँ प्रदान की जाएगी ?

इस अभियान के तहत सरकार स्कूलों में बुनियादी ढाँचे, व्यावसायिक शिक्षा और रचनात्मक शिक्षा विधि,वर्चुअल क्लासरूम, डिटेल चैनल की सुविधा के साथ-साथ प्रशिक्षित शिक्षकों, स्कूल परिवहन, खेल सामग्री, स्कूल ड्रेस एवं शिक्षक पाठ्य सामग्री के लिए भी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

SSA 2.0 से संबंधित किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

इस अभियान के संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर 91-11-23765609 है।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment